विज्ञापन
Story ProgressBack

Maharashtra Election Results 2024 Live Updates: महाराष्ट्र यूपी के बाद दूसरा राज्य है, जहां बीजेपी को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है

Maharashtra Lok Sabha Election Results Updates: उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र में सबसे अधिक 48 लोकसभा सीटें हैं. NDA और इंडिया गठबंधन के बीच इस चुनाव में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.

Read Time: 4 mins
Maharashtra Election Results 2024 Live Updates: महाराष्ट्र यूपी के बाद दूसरा राज्य है, जहां बीजेपी को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है
Live Maharashtra Election Results: जल्द शुरू होगी मतगणना.
नई दिल्ली:

Maharashtra Election Results LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok sabha election Results 2024) के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) की सभी 48 सीटों पर मतों की गणना जारी है. उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र में सबसे अधिक 48 लोकसभा सीटें हैं और इस वजह से महाराष्ट्र को भी लोकसभा चुनावों का सबसे अहम हिस्सा भी माना जाता है. राज्य में एनडीए को भारी नुकसान होता हुआ दिख रहा है. एनडीए को यहां 19 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. शिवसेना यूबीटी, एनसीपी शरदचंद्र पवार और कांग्रेस पार्टी मिलकर चुनावी मैदान में हैं. वहीं एकनाथ शिंदे की शिवसेना, अजित पवार की एनसीपी और भारतीय जनता पार्टी, एनडीए गठबंधन के तहत चुनावी मैदान में है.

निर्वाचन आयोग के अनुसार, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई उत्तर निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 1,26,802 वोट से आगे रहते हुए 2,56,448 वोट हासिल किए हैं. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर लोकसभा सीट पर अब तक 2,51,217 वोट हासिल करने के बाद कांग्रेस के विकास ठाकरे से 46,434 वोटों से आगे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

रुझानों के मुताबिक महाराष्ट्र में एनडीए को 19 सीटों का नुकसान होता हुए नजर आ रहा है. वहीं इंडिया अलायंस के पास 18 सीटों की बढ़त दिख रही है. फिलहाल महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन के पास 25 और एनडीए के हिस्से में 20 सीटें आती हुई नजर आ रही हैं.

महाराष्ट्र से शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं. एनडीए और इंडिया अलायंस दोनों के बीच ही कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. प्रारंभिक रुझानों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पीयूष गोयल तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद पवार) की निवर्तमान सांसद सुप्रिया सुले अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में आगे हैं. बता दें कि पीयूष गोयल गोयल पहली बार लोकसभा चुनाव लड़े हैं और वह मुंबई उत्तर लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी भूषण पाटिल के मुकाबले आगे हैं.

लोकसभा सीट आगे पीछे
मुंबई उत्तर सीटपीयूष गोयल (बीजेपी)भूषण पाटिल (कांग्रेस)
अमरावतीनवनीत रवि राणा (बीजेपी)बलवंत बसवंत वानखडे (कांग्रेस)
बारामतीसुप्रिया सुले (एनसीपीएसपी)सुनेत्रा पवार (एनसीपी)
नांदेडचिखलीकर प्रतदापराव गोविंदराव (बीजेपी)
रत्नागिरीनारायण तातू राणे (बीजेपी)

महाराष्ट्र की हॉट सीट

  1. मुंबई उत्तर सीट -  पीयूष गोयल और कांग्रेस के भूषण पाटिल के बीच मुकाबला.
  2.  अमरावती - नवनीत कौर राणा कांग्रेस के विधायक बलवंत बी. वानखड़े के बीच मुकाबला.
  3.  बारामती - बारामती में सुप्रिया सुले और उनकी भाभी सुनेत्रा पवार में मुकाबला.
  4. नागपुर - केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की सीट.
  5. नांदेड - अशोक चव्हाण की प्रतिष्ठा इस सीट पर दांव पर है.
  6. रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग: नारायण राणे (बीजेपी) बनाम विनायक राउत (शिवसेना यूबीटी)

महाराष्ट्र में कब-कब हुए थे मतदान

पहले चरण में यहां वोटिंग 19 अप्रैल को मतदान हुआ था. इसमें राज्य की रामटेक, नागपुर, बांद्रा-गोंडिया, गढ़चिरौली-चिमूर और चंद्रपुर आदि लोकसभा सीटें शामिल थी. इसी प्रकार दूसरे चरण की वोटिंग राज्य की 8 लोकसभा सीटों बुल्ढाना, अकोला, अमरावती, वर्धा, यावतमाल-वसीम, हिंगोली, नांदेड़ और परभानी आदि सीटों पर 26 अप्रैल को हुई थी. तीसरे चरण के चुनाव 7 मई को हुए थे. इसमें राज्य की 11 सीटों रायगढ़ बारामती, ओसमानाबाद, लातूर, शोलापुर, मधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरि, कोल्हापुर और हत्कांगले की सीट पर वोट डाले गए थे. 

चौथे चरण में यहां 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हुआ था. इसमें नंदुबार, जलगांव, रावर, जलना, औरंगाबाद, अहमदनगर, सिरडी, बीड़, मावल, पुणे और शिरुर आदि सीटें शामिल थी. यहां वोटिंग 13 मई को होगी. इसी प्रकार राज्य की बाकी बची 13 सीटों पर 20 मई को वोटिंग कराई गयी थी. इनमें धुले, डिंडौरी, नासिक, पालघर, कल्याण, थाने, मुंबई नॉर्थ, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ इस्ट, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, मुंबई साउथ सेंट्रल और मुंबई साउथ आदि सीटें शामिल थी. 

चुनावी डेटा क्या कहते हैं? 

पिछले 4 चुनावों के परिणाम को अगर देखें तो महाराष्ट्र में बीजेपी की अच्छी पकड़ रही है. महाराष्ट्र की 48 सीटों में से बीजेपी गठबंधन ने 2009 के चुनाव में भी जब कि देश भर में उसकी हार हुई थी फिर भी महाराष्ट्र में 20 सीटों पर जीत दर्ज किया था. वहीं 2019 के चुनाव में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन का वोट शेयर 50 प्रतिशत के पार पहुंच गया और इस गठबंधन को 41 सीटों पर जीत मिली थी. 

यहां देखें चुनाव नतीजों से जुड़ी सारी अपडेट्स
2019 vs 2024 : चुनाव परिणाम LIVE

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा की संशोधित तिथि जारी, अब 11 अगस्त को होगी परीक्षा, अपडेट्स
Maharashtra Election Results 2024 Live Updates: महाराष्ट्र यूपी के बाद दूसरा राज्य है, जहां बीजेपी को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है
महाराष्ट्र में 'महायुति' का टेंशन बढ़ा, मिलिंद नार्वेकर विधान परिषद के लिए भरा परचा
Next Article
महाराष्ट्र में 'महायुति' का टेंशन बढ़ा, मिलिंद नार्वेकर विधान परिषद के लिए भरा परचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com