विज्ञापन
4 months ago

Lok Sabha Chunav Results LIVE Updates : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की 542 सीटों पर वोटों की गिनती जारी (Election Results 2024) है. चुनाव आयोग नतीजों और रुझानों में एनडीए 291 और INDIA गठबंधन 233 सीटों पर आगे चल रहा है. वहीं यूपी की बात करें तो समाजवादी पार्टी से बीजेपी को कड़ी टक्कर मिलती दिखी. सपा 36, बीजेपी 33 और कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है. महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन आगे है. बीजेपी अपने दम पर बहुमत से दूर दिख रही है, वहीं कांग्रेस और इंडिया गठबंधन इन नतीजों से उत्साहित है. नतीजों को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान की जनता अपने संविधान के लिए एक साथ खड़े होकर लड़ेगी, ये सच साबित हुआ. मैं इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों और नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं का दिल से धन्यवाद करता हूं. आपने संविधान को बचाने के लिए पहला कदम ले लिया है. कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं ने इंडिया गठबंधन के नेताओं का आदर किया और जहां भी गठबंधन रहा हम एक होकर लड़े. इंडिया गठबंधन ने देश को नया विजन दे दिया है. ये जीत इंडिया गठबंधन की जीत है. 

नरेंद्र मोदी सरकार क्या N फैक्टर पर रहेगी निर्भर?

अभी तक के रुझानों में बीजेपी बहुमत हासिल नहीं कर पाई है. आंध्र प्रदेश में टीडीपी (जो कि 16 सीटों पर आगे चल रही है) और बिहार में जेडीयू (जो कि 13 सीटों पर आगे चल रही है) अच्छा प्रदर्शन कर रही है, जिसके चलते अब N फैक्टर यानी नीतीश और नायडू सरकार बनाने में ये किंग मेकर की भूमिका में रह सकते हैं. इसी के बीच अब गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पहुंचे हैं.

Chunav Results 2024 LIVE UPDATES | Election Result 2024| Lok Sabha Election 2024 Result : 

 रिजल्ट देखें

LIVE: लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 Vs 2019

LIVE: India Election Results 2024 | प्रमुख चेहरे 2024

भारत की चुनाव प्रणाली की कई देशों ने की सराहना

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बहुमत हासिल करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई.संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत के लोगों को ‘‘लोकतंत्र की व्यापक प्रक्रिया में’’ शामिल होने के लिए बधाई दी.

ओडिशा विधानसभा चुनाव में जीत पर धर्मेंद्र प्रधान का बयान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव अभियान के दौरान ओडिशा की जनता से निवेदन किया था कि हमें(भाजपा) ओडिशा में सेवा करने का अवसर दिया जाए.. दशकों तक यहां कांग्रेस का शासन रहा है. पिछले 25 साल से BJD का यहां शासन था. ओडिशा की मौलिक सुविधा को पूरा नहीं किया गया है. कुछ लोगों के मन में गलफहमी थी कि वे इस सांस्कृतिक प्रदेश को हथिया लेंगे.. मैं सभी ओड़िया भाई-बहनों के सामने प्रणाम करता हूं कि उन्होंने ये फैसला सुनाया है. ओडिशा विधानसभा चुनाव में स्पष्ट बहुमत से भाजपा की सरकार बनने जा रही है.

जीत के बाद क्या बोले नवीन जिंदल?

कुरूक्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नवीन जिंदल ने कहा कि मैं कुरूक्षेत्र की जनता और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का आभारी हूं. मैं अपने जीत का श्रेय पार्टी के कार्यकर्ताओं को देना चाहता हूं. जनता को मुझसे जो आकांक्षाएं हैं. उन्हें पूरा करने की हम पूरी कोशिश करेंगे.

एनडीए के जीत पर क्या बोले एस. जयशंकर?

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि चुनाव के बाद निर्णय यह निकला है कि NDA की सरकार फिर से बनेगी, तीसरी बार लगातार बनेगी.

महाराष्ट्र में कल बीजेपी की बैठक

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोकसभा परिणामों की समीक्षा के लिए राज्य के सभी वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है. 

अनुराग ठाकुर के घर पर जश्न का माहौल

हमीरपुर से भाजपा उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के घर पर जश्न का माहौल है. अनुराग ठाकुर ने इस सीट से 1,82,357 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की.

25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला : PM मोदी

PM मोदी ने कहा कि NDA सरकार की प्रतिबद्धता हमेशा से समाज के हर क्षेत्र और वर्ग के विकास की रही है. बीते 10 वर्षों में हमने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है, जिसमें बड़ी संख्या SC, ST, OBC की रही है. हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक गरीबी देश के अतीत का हिस्सा न हो जाए."

PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

PM मोदी ने कहा कि हमारे विरोधी एकजुट होकर भी उतनी सीटें नहीं जीत पाए, जितनी इस लोकसभा चुनाव में अकेले बीजेपी ने जीती है. मैं देश के कोने-कोने में उपस्थित भाजपा के कार्यकर्ता को कहूंगा, आपकी मेहनत, इतनी गर्मी में आपका बहाया पसीना ये मोदी को निरंतर काम करने की प्रेरणा देता है.

देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा : PM मोदी

PM मोदी ने कहा कि अगर आप (देशवासी) 10 घंटे काम करेंगे तो मोदी 18 घंटे काम करेगा, आप दो कदम चलेंगे तो मोदी चार कदम चलेगा. हम भारतीय मिलकर चलेंगे, देश को आगे बढ़ाएंगे. तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा और ये मोदी की गारंटी है. 

मेरी मां के जाने के बाद मेरा ये पहला चुनाव : PM मोदी

PM मोदी ने अपनी मां को याद किया. उन्होंने कहा, "मेरी मां के जाने के बाद मेरा ये पहला चुनाव था. लेकिन मेरे देश की कोटि-कोटि महिलाओं, माताओं, बेटियों और बहनों ने मुझे कभी मां की कमी नहीं महसूस होने दी."

इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चुनाव के इस जनादेश के कई पहलू हैं, 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार आई है. राज्यों में जहां भी विधानसभा चुनाव हुए वहां NDA को भव्य विजय मिली है... चाहे अरुणाचल प्रदेश हो, ओडिशा हो, आंध्र प्रदेश हो या फिर सिक्किम, इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है.

"जम्मू-कश्मीर में भी रिकॉर्ड वोटिंग"

PM मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है और दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली जो ताकतें हैं, उनको आईना दिखा दिया है.

"जम्मू-कश्मीर में भी रिकॉर्ड वोटिंग"

PM मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है और दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली जो ताकतें हैं, उनको आईना दिखा दिया है.

केरल में भी बीजपी का अच्छा प्रदर्शन : PM

पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के सभी दलों, सभी उम्मीदवारों का अभिनंदन करता हूं. बीजेपी ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है और लोकसभा में बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया. केरल में भी बीजेपी की जीत हुई है. केरल के कार्यकर्ता ने बहुत बलिदान दिए हैं. 

केरल में भी बीजपी का अच्छा प्रदर्शन : PM

पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के सभी दलों, सभी उम्मीदवारों का अभिनंदन करता हूं. बीजेपी ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है और लोकसभा में बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया. केरल में भी बीजेपी की जीत हुई है. केरल के कार्यकर्ता ने बहुत बलिदान दिए हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत, भारतीय संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है, विकसित भारत के प्रण की जीत है, 'सबका साथ, सबका विकास' के मंत्र की जीत है. 

बीजेपी मुख्यालय में पीएम मोदी का संबोधन

बीजेपी मुख्यालय में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपके आर्शीवाद के लिए सभी देशवासियों का आभारी हूं. आज का दिन बड़ा मंगल है. एनडीए की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है. हम सभी लोगो जनता-जर्नादन के बहुत अभारी है. भारत की ये विजय, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. 

कन्नौज से जीते अखिलेश यादव

सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव की बड़ी जीत हुई है. कन्नौज लोकसभा सीट 1 लाख 70 हजार 76 वोटों से अखिलेश यादव जीत गए हैं.

"जनादेश के लिए मैं आभार प्रकट करता हूं"

जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में बीजेपी और एनडीए को मिले इस जनसमर्थन के लिए मैं मोदी जी, समस्त वरिष्ठ नेताओं और हमारे निष्ठावान कोटिश कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई देता हूं. यह भ्रष्टाचार, परिवारवाद व तुष्टिकरण पर विकासवाद की जीत है. 'विकसित भारत' निर्माण का हमारा संकल्प युवा, महिला, किसान, गरीब को सशक्त कर समृद्ध, सक्षम व आत्मनिर्भर भारत निर्माण के पथ पर अग्रसर है. लगातार तीसरी बार जनता-जनार्दन से मिले इस जनादेश के लिए मैं आभार प्रकट करता हूं. 

नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में लोकसभा चुनाव 2024 की जीत का जश्न है. जेपी नड्डा बीजेपी ऑफिस में लोगों को संबोधित कर रहे हैं. 

कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने क्या कहा?

चंडीगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा ने कहा कि मैं INDIA गठबंधन के हर कार्यकर्ता का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने इसे अपना चुनाव समझकर लड़ा. यह जीत मेरी नहीं बल्कि हर उस कार्यकर्ता की है जिसने पिछले 45 दिनों में बिना दिन-रात देखे मेहनत की, जिसकी वजह से आज हमारी जीत हुई है.

"यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकसभा चुनाव की मतगणना के साथ आ रहे रुझानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि  देश के नागरिकों ने लगातार तीसरी बार एनडीए (NDA) पर अपना भरोसा जताया है. यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. उन्होंने कहा है कि नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे.

चुनावी नतीजे पर क्या बोले अशोक गहलोत?

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा कि यह चुनाव NDA सरकार बनाम जनता बन गया था. आम जनता की इसमें भागीदारी रही और जब जनता खुद खड़ी होती है तो आप जानते हैं कि नतीजे क्या आते हैं, यह परिणाम देशहित में है. मैंने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी को आश्वस्त किया था कि राजस्थान में चौंकाने वाले परिणाम आएंगे, मुझे अपने कार्यकर्ताओं पर विश्वास था.

गुना सीट से 5 लाख वोट से जीते ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को अपनी पारंपरिक गुना सीट से पहली बार भाजपा उम्मीदवार के रूप में कांग्रेस के यादवेंद्र राव देशराज सिंह को 5,40,929 मतों के अंतर से हराया. सिंधिया को 9,23,302 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी को 3,82,373 वोट मिले. 

"जो वादें किए हैं उन्हें हम पूरा करेंगे..."

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से RJD उम्मीदवार मीसा भारती ने कहा कि यह पाटलिपुत्र की जनता, महिलाओं, युवाओं की जीत है. तेजस्वी यादव ने 17 महीनों में जो काम किया उसपर लोगों ने विश्वास दिखाया. INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रही है और हमने क्षेत्र की जनता से जो वादें किए हैं उन्हें हम पूरा करेंगे.

Lok Sabha Election 2024 Results: हार पर क्या बोले अधीर रंजन चौधरी?

बहरामपुर से कांग्रेस उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मुझे 5 बार लोगों का आशीर्वाद मिला है और मैं यहां से जीता हूं, इस बार लोगों ने सोचा कि हराने की जरूरत है इसलिए उन्होंने हराया. मैं कोई आरोप नहीं लगाना चाहता. युसुफ पठान मुझे हराकर यहां से जीते हैं, मैं आगे के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.

बीजेपी नेता किरेन रीजीजू जीते

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार किरेन रीजीजू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार नबाम तुकी को मंगलवार को 1,00,738 मत के अंतर से हराकर अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर जीत हासिल की. 

Election Results 2024: 24 हजार वोट से जीते पप्पू यादव

पूर्णिया सीट से पप्पू यादव 24 हजार वोट से जीत गए हैं. उन्होंने जेडीयू के संतोष कुशवाहा को पराजित किया है.

Lok Sabha Chunav Results 2024: चुनावी नतीजों पर मनोहर लाल खट्टर ने क्या कहा?

हरियाणा: प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से चुनावी मैदान में थे, जहां से वह दो लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. खट्टर ने मीडिया ने बात करते हुए देश की जनता को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा कि हरियाणा की दस लोकसभा सीटों में से 6 सीट पर हम जीत दर्ज कर रहे हैं और एक पर टक्कर है.

Election 2024: "संगठन विश्लेषण करेगा..."

अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने कहा कि मुझे लगता है कि आज जनता का आभार व्यक्त करने का दिन है, जो जीते उन्हें बधाई देने का दिन है. संगठन का स्वभाव विश्लेषण करने का है और संगठन विश्लेषण करेगा. एक जनप्रतिनिधि के नाते यह मेरा सौभाग्य रहा कि मैंने हर गांव में जाकर काम किया. हार या जीत के बावजूद मैं लोगों से जुड़ी और यह मेरे जीवन का बहुत बड़ा सौभाग्य है."

Priyanka Gandhi: लोकसभा चुनाव नतीजों पर कहा- मैं बहुत खुश हूं

दिल्ली में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने लोकसभा चुनाव नतीजों पर कहा कि मैं बहुत खुश हूं. मैं उत्तर प्रदेश की जनता को कहना चाहूंगी कि उन्होंने बहुत विवेक दिखाया और मुझे सबसे ज्यादा गर्व अपने उत्तर प्रदेश पर है.

Lok Sabha Election 2024 Results: I.N.D.I.A. ने देश को दिया एक नया विज़न : राहुल गांधी

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा इंडिया गठबंधन ने देश को नया विजन दिया. इंडिया गठबंधन ने संविधान को बचाने का पहला और सबसे बड़ा कदम ले लिया है.

India Election Results 2024: ये लड़ाई संविधान को बचाने की है : राहुल गांधी

ये चुनाव इंडिया गठबंधन और कांग्रेस पार्टी ने सिर्फ एक राजनीतिक दल के खिलाफ नहीं लड़ा था. यह चुनाव सीबीआई, ईडी के खिलाफ हम लड़े थे, क्योंकि इन सभी संस्थाओं को मोदी सरकार ने डराया और धमकाया. लड़ाई संविधान को बचाने की है.

India Alliance Election Results: ये जीत इंडिया गठबंधन की जीत है : राहुल गांधी

चुनावी नतीजों से उत्साहित राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान की जनता अपने संविधान के लिए एक साथ खड़े होकर लड़ेगी, ये सच साबित हुआ. मैं इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों और नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं का दिल से धन्यवाद करता हूं. आपने संविधान को बचाने के लिए पहला कदम ले लिया है. कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं ने इंडिया गठबंधन के नेताओं का आदर किया और जहां भी गठबंधन रहा हम एक होकर लड़े. इंडिया गठबंधन ने देश को नया विजन दे दिया है. ये जीत इंडिया गठबंधन की जीत है. 

Lok Sabha Election 2024 Results LIVE: मल्लिकार्जुन खरगे ने इंडिया गठबंधन के सहयोगियों को कहा- धन्यवाद

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने चुनावी नतीजों के बाद इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों को धन्यवाद दिया और कहा कि संविधान और लोकतंत्र के बचाव के लिए हम इकट्ठे रहें, यही कामना है. हमें सुनिश्चित करना होगा कि संसद सुचारू रूप से चले और विपक्ष के मुद्दों को पूरे जोरदार तरीके से उठाया जाए.

UP Election Results: मैनपुरी की जनता हमेशा सकारात्मक राजनीति चुनती आई है : डिंपल यादव

मैनपुरी सीट जीतने के बाद डिंपल यादव ने जनता को धन्यवाद कहा. उन्होंने कहा कि जिन्होंने समर्थन दिया उन्हें भी जिन्होंने नहीं दिया उन्हें भी आज मैनपुरी की जनता ने सकारात्मक राजनीति को चुना है और हमेशा सकारात्मक राजनीति को चुनती आई है.

Election Results: NDA निश्चित ही 300 पार सीटें जीतेगा : प्रल्हाद जोशी

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता प्रह्लाद जोशी ने कहा, "NDA निश्चित 300 पार सीटें जीतेगी और भाजपा के नेतृत्व में सरकार हमारी बनेगी... कारण(सीटों के कम होने का) क्या है यह पता नहीं है, लेकिन हम इसका आकलन जरूर करेंगे."

Chunav Results: पीएम मोदी के नेतृत्व में NDA की सरकार बनेगी : नरेंद्र सिंह तोमर

मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में NDA की सरकार बनेगी. मध्य प्रदेश में हमेशा से भाजपा 28 सीटें जीतती आई है, सिर्फ एक सीट बचती थी, लेकिन इस बार वह भी हमने जीती है. मैं मध्य प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं और केंद्रीय व राज्य के नेतृत्व को बधाई देता हूं."

India election Results: पीएम मोदी को हार की जिम्मेदारी लेनी चाहिए: पृथ्वीराज चव्हाण

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस के नेता पृथ्वीराज चौहान ने कहा कि इस हार के पीएम मोदी जिम्मेदार हैं, उन्हें इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए. अगर वो सरकार बनाने का दावा पेश भी करें तो नेता के रूप में नाम किसका हो ये पार्टी को विचार करना चाहिए.

UP Results: पीएम मोदी वाराणसी से डेढ़ लाख वोटों से जीते

यूपी के वाराणसी से पीएम मोदी डेढ़ लाख वोटों से जीत गए हैं. 

India Election Results: ये पीएम मोदी की नैतिक हार : आप नेता सौरभ भारद्वाज

चुनावी नतीजों पर आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ये पीएम मोदी की नैतिक हार है. इस चुनाव में आम आदमी पार्टी अहम नहीं थी इंडिया गठबंधन अहम था.सबसे बड़ी बात बीजेपी अपने बूते सरकार नहीं बना रही.

Election Results: TDP अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू शरद पवार और उद्धव ठाकरे के संपर्क में : सूत्र

नतीजों और रुझानों में बीजेपी अपने बूते बहुमत हासिल करने में असफल दिख रही है. हालांकि एनडीए 296 सीटों पर आगे चल रहा है. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर ये भी है कि TDP अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू शरद पवार और उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं.

टीडीपी नेताओं से हो रही है बातचीत : सूत्र

बीजेपी अपने दम पर बहुमत से दूर है, ऐसे में राजनीति हल्को में राजनीति शुरू हो गई है. खबर मिली है कि INDIA गठबंधन ने टीडीपी से बातचीत शुरू कर दी है. 

Election Results: जीत का श्रेय मेरी पार्टी के हर नेता और कार्यकर्ता को जाता है : चिराग पासवान

पांच सीटों में से 5 पर ही आगे चल रहे चिराग पासवान ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार मोदी सरकार बनने जा रही है. मैं बार्गेनिंग करने की राजनीति में विश्वास नहीं रखता. इस जीत का श्रेय मेरी पार्टी के हर नेता हर कार्यकर्ता को जाता है.

Chunav Results: NDA 294 और इंडिया 230 सीटों पर आगे

वोटों की गिनती जारी है. एनडीए 294 सीटों पर और इंडिया 230 सीटों पर आगे चल रहा है.

प्रियंका गांधी के घर बड़ी संख्या में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता पहुंचे

चुनावी नतीजों को देखते हुए कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा के घर के बाहर बड़ी संख्या में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता इकठ्ठा हो गए हैं. ढोल नगाड़े बज रहे हैं.

India election Results: आप नेता गुरमीत सिंह पंजाब की संगरूर सीट से जीते

आप नेता गुरमीत सिंह पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से जीते

Bihar Election Results: चिराग पासवान 5 में से 5 सीटों पर आगे

चिराग पासवान के लिए नतीजे 100 प्रतिशत स्ट्राइक रेट वाला साबित हो रहा है. चिराग पासवान की पार्टी 5 में से 5 यानी हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई और वैशाली लोकसभा सीट पर आगे चल रही है.

Election Results LIVE: नतीजों से उत्साहित राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनावी नतीजों और रुझानों से उत्साहित राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे आज कांग्रेस मुख्यालय में साढ़े पांच बजे प्रेस वार्ता करने जा रहे हैं. 

Election 2024 Results: हिमाचल प्रदेश से अनुराग ठाकुर जीते

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को जीत मिली है. वह यहां से लगातार पांचवीं बार जीते हैं. अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस उम्मीदवार सतपाल रायजादा को डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी.

2024 Election Results: बिहार की 40 में से 33 सीटों पर एनडीए आगे

बिहार की 40 लोकसभा सीट के लिए जारी मतगणना के अब तक मिले रुझान में एनडीए 33 और विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन 7 सीटों पर आगे चल रहा है.

Maharashtra election Results: नितिन गडकरी 78,000 वोटों से आगे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नागपुर लोकसभा क्षेत्र में 10वें चरण की मतगणना के बाद कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी विकास ठाकरे से 78,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं. गडकरी को 4,07,836 वोट मिले हैं, जबकि ठाकरे को 3,28,985 वोट मिले हैं.

India Election Results: ओडिशा में भाजपा 80 सीटों पर और बीजद 49 पर आगे

बीजेपी ने ओडिशा में 80 विधानसभा सीट पर बढ़त हासिल कर ली है.  बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवार राज्य की 147 विधानसभा क्षेत्रों में से 49 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे हैं.

Election Results- NDA 290 और INDIA 234 पर आगे

चुनावी नतीजों और रुझानों का ताजा आंकड़ा

Lok Sabha Election Results 2024: चुनावी नतीजों के बीच जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे

2024 Election Results: मैंने चंद्रबाबू नायडू या नीतीश कुमार से बात नहीं की : शरद पवार

शरद पवार ने कहा कि कल दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक होगी. उन्होंने कहा कि मैंने चंद्रबाबू नायडू या नीतीश कुमार या किसी और से बात नहीं की है.

Indian Election Results: सब अच्छा है भैया : मेरठ के चुनावी रुझानों पर अरुण गोविल

उत्तर प्रदेश में मेरठ लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अरुण गोविल ने कहा, "सब अच्छा है भैया, स्थिति बहुत अच्छी है." 

Election Commission Results 2024: महाराष्ट्र में 48 सीटों पर आए रुझान, इंडिया 28 पर NDA 19 सीटों पर आगे

महाराष्ट्र में 48 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. इंडिया गठबंधन 28 पर तो वहीं एनडीए 19 सीटों पर आगे है. शिवसेना (UBT) 11, कांग्रेस 11, एनसीपी (SP)-6 , बीजेपी 13, शिवसेना (शिंदे)-5 , एनसीपी (AP)-1 पर आगे है.

Maharashtra Election Results: मुंबई की 6 में से 2 पर एनडीए और 4 पर इंडिया गठबंधन आगे

मुंबई की कुल 6 लोकसभा सीटों में से 2 पर एनडीए और इंडिया 4 सीटों पर आगे चल रही है. 

मुंबई नॉर्थ- बीजेपी के पीयूष गोयल 1,71,314 वोट से आगे

नार्थ सेंट्रल- बीजेपी के उज्ज्वल निकम 50,676 वोट से आगे

नॉर्थ ईस्ट — उद्धव गुट के संजय दीना पाटिल 23,616 वोट से आगे

नार्थ वेस्ट — उद्धव गुट के अमोल कीर्तिकर 4,995 वोटों से आगे

मुंबई साउथ - उद्धव गुट के अरविंद सावंत 55,185 वोट से आगे

साउथ सेंट्रल - उद्धव गुट के अनिल देसाई 53,588 वोट से आगे

Delhi Election 2024 Results: बीजेपी 7 की 7 सीटों पर आगे, बीजेपी मुख्यालय पर जश्न

दिल्ली में चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार- बीजेपी 7 की 7 सीटों पर आगे चल रही है. इसके मद्देनजर बीजेपी मुख्यालय के बाहर जश्न मनाया जा रहा है.

India Election Results 2024: JDU नीतीश के नेतृत्व में एक बार फिर NDA में अपनी आस्था का इजहार करता है : केसी त्यागी

दिल्ली में JDU नेता केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार कल प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर पटना लौटे हैं. हम अपने पुराने स्टैंड पर कायम हैं. JDU नीतीश कुमार के नेतृत्व में फिर एक बार NDA में अपनी आस्था का इज़हार करता है और हम NDA में ही बने रहेंगे..."

Amethi Lok Sabha 2024 Results: किशोरी भैया, यकीन था आप जीतोगे - प्रियंका गांधी वाड्रा

किशोरी भैया, मुझे कभी कोई शक नहीं था, मुझे शुरू से यक़ीन था कि आप जीतोगे. आपको और अमेठी के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई !

India Election Results: छत्तीसगढ़ में बीजेपी 10 सीटों पर आगे

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीट के लिए वोटों की गिनती जारी है. बीजेपी 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं जबकि कोरबा से कांग्रेस आगे है. 

MP election Results:पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी बीजेपी- सीएम मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मुझे संतोष है कि पूर्ण बहुमत के साथ फिर से मोदी की सरकार बनने वाली है. मध्य प्रदेश में बीजेपी 29 की 29 सीटों से आगे चल रही है. मैं सभी बधाई देता हूं..."

EC Results 2024: जयपुर से बीजेपी की मंजू शर्मा जीतीं

राजस्थान की जयपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार मंजू शर्मा 3, 31,767 मतों से जीतीं. निर्वाचन आयोग

Election Results: NDA 290 सीटों पर आगे, INDIA 234 पर आगे

वोटों की गिनती जारी है. एनडीए 290 सीटों पर और इंडिया गठबंधन 234 सीटों पर आगे चल रहा है.

HP Results: अनुराग ठाकुर को लेकर हमीरपुर में जश्न का माहौल

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर सीट से आगे चल रहे हैं. इसी के चलते उनके समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है.

Andhra Pradesh Election Results: पीएम मोदी और अमित शाह ने टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने TDP प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू को फोन कर बधाई दी. आधिकारिक चुनाव आयोग रुझानों के अनुसार, TDP 16 सीटों पर आगे चल रही है. मतगणना जारी है.

Election Results 2024: ओडिशा विधानसभा चुनाव: भाजपा 74 सीट, बीजद 56 पर आगे

बीजेपी ने ओडिशा में 74 विधानसभा सीटों पर बढ़त हासिल कर ली है. बीजद उम्मीदवार राज्य की 147 विधानसभा सीट में से 56 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे हैं. कांग्रेस 14 सीट पर और माकपा एक सीट पर आगे है जबकि दो सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी बढ़त बनाए हुए हैं.

Election 2024 Results LIVE: देश में बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA सरकार बनेगी : पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री और मुंबई उत्तर से बीजेपी के उम्मीदवार पीयूष गोयल ने कहा कि मैं उत्तर मुंबई के मतदाताओं को हमें आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. रुझानों के अनुसार, बीजेपी1.25 लाख वोटों से आगे चल रही है. देश में बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA अपनी सरकार बनाएगी.

Election Results: बीकानेर सीट पर जीत हासिल अर्जुनराम मेघवाल बोले- जनता ही है माई-बाप

चौथी बार बीकानेर सीट से भाजपा के टिकट पर जीत दर्ज करने वाले अर्जुनराम मेघवाल ने जनता का आभार करते हुए कहा कि जनता माई बाप है और जनता के निर्णय का सम्मान करते हुए जीत के लिए उसका आभार करते हैं. कम अन्तर से जीत और देश भर में पार्टी के पहले के मुक़ाबले कमज़ोर प्रदर्शन पर उनका कहना है कि पार्टी इसकी समीक्षा करेगी.

Election 2024 Results: गुना सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव जीते

मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव जीत गए हैं.

Election Results LIVE: दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी आगे

दिल्ली बीजेपी कार्यालय में जश्न का माहौल, अभी तक दिल्ली की सातों सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

ECI Results 2024 LIVE: भारतीय जनता पार्टी 245 सीटों पर आगे

चुनाव आयोग के मुताबिक- भारतीय जनता पार्टी एक सीट जीत चुकी है और 245 सीटों पर आगे चल रही है.  कांग्रेस 93 सीटों पर आगे है. समाजवादी पार्टी 34 सीटों पर आगे चल रही है. टीएमसी 31 सीटों पर आगे चल रही है. डीएमके 21 सीटों पर आगे चल रही है. जनता दल यूनाइटेड 15 सीटों पर आगे चल रही है.  राजद 3 सीटों पर आगे चल रही है. शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट 10 सीटों पर आगे है. शिवसेना शिंदे गुट 6 सीटों पर आगे है. एनसीपी शरद पवार 8 सीटों पर आगे है. सीपीएम 5 सीटों पर आगे है.

Election Results: उत्तराखंड में पांचों सीटों पर आगे चल रही है...

उत्तराखंड में पांचो सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

अल्मोड़ा सीट से बीजेपी के अजय टम्टा 1 लाख 39 हजार 796 वोटों से आगे 

पौड़ी सीट से अनिल बलूनी 72 हजार 168 वोटो से आगे,

नैनीताल सीट से अजय भट्ट 2 लाख 24 हजार 784 वोटों

हरिद्वार सीट से त्रिवेन्द्र रावत 42 हजार 955 वोटो से आगे

टिहरी से माला राज्य लक्ष्मी शाह 97 हजार 296 वोटों से आगे

HP election Results: हमीरपुर सीट से अनुराग ठाकुर आगे

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट से अनुराग ठाकुर 97068 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

Election Results LIVE: राहुल गांधी रायबरेली से 1 लाख 24 हजार वोटों से आगे

यूपी की रायबरेली सीट से राहुल गांधी 1 लाख 24 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं वहीं अमेठी से स्मृति ईरानी 45 हजार वोटों से पीछे चल रही हैं.

UP election Results: हेमा मालिनी पहुंचीं राधा रमण मंदिर

यूपी के मथुरा से लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के दिन बीजेपी उम्मीदवार हेमा मालिनी राधा रमण मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचीं.

UP Election Results LIVE: अमेठी में स्मृति ईरानी 45 हजार वोटों से पीछे

यूपी की अमेठी सीट से स्मृति ईरानी 45905 वोटों से पीछे चल रही हैं, वहीं राहुल गांधी वायनाड और रायबरेली दोनों सीटों से आगे चल रहे हैं.

India election Results: नॉर्थ ईस्ट की सीटों के रुझान देखें

असम में 14 सीटों में से बीजेपी गठबंधन 10 सीटों पर आगे चल रहा है तो वहीं कांग्रेस 4 सीटों पर आगे चल रही है. मणिपुर में 1 पर कांग्रेस और 1 पर एनपीएफ, त्रिपुरा में 2 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. मेघालय में 1 पर कांग्रेस और 1 पर VPP आगे चल रही है. मिजोरम में 1 पर जेडपीएम, सिक्किम में 1 पर एसकेएम, नागालैंड में एक सीट पर कांग्रेस, अरुणाचल में दोनों सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

Election Results 2024 LIVE: महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन 30 सीटों पर आगे

महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन 30 सीटों पर तो वहीं एनडीए 17 सीटों पर आगे चल रहा है. शिवसेना UBT-11, कांग्रेस 11, एनसीपी (एसपी)-8 , बीजेपी 11, शिवसेना (शिंदे)-5 और एनसीपी (एपी)-1 सीट पर आगे चल रहे हैं.

Rajasthan election Results: बीजेपी उम्मीदवार दामोदर अग्रवाल आगे

राजस्थान में चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार-भीलवाड़ा सीट से बीजेपी उम्मीदवार दामोदर अग्रवाल 1,81,586 वोटों से आगे चल रहे हैं. इसी के चलते दामोदर अग्रवाल के आवास के बाहर जश्न मनाया जा रहा है.

Odisha election Results: रुझानों में बीजेपी 74 सीटों पर आगे

चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा 74 सीटों पर, BJD 51 सीटों पर और कांग्रेस 13 सीटों पर आगे चल रही है.

India Election Results: ये मेरी जन्मभूमि, लोगों की सेवा करूंगी

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत ने कहा कि ये मेरी जन्मभूमि है. मैं यहां के लोगों की सेवा करूंगी. मोदी जी के सपने सबका साथ, सबका विकास के सपने में अपना योगदान दूंगी.

India Election Results: ये मेरी जन्मभूमि, लोगों की सेवा करूंगी

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत ने कहा कि ये मेरी जन्मभूमि है. मैं यहां के लोगों की सेवा करूंगी. मोदी जी के सपने सबका साथ, सबका विकास के सपने में अपना योगदान दूंगी.

India election Results: महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन आगे

महाराष्ट्र में 48 सीटों में से इंडिया गठबंधन 29 सीटों और एनडीए 18 सीटों पर आगे चल रहा है. इसमें शिवसेना यूबीटी 10, कांग्रेस 11, एनसीपी एसपी 8, बीजेपी 11, शिवसेना (शिंदे)-6, एनसीपी एपी-1 पर आगे हैं.

Odisha Assembly election Results: नवीन पटनायक 521 वोट से पीछे

शुरुआती रुझानों में कांटाबांझी विधानसभा के बीजद उमीदवार और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 521 वोट में पीछे चल रहे हैं.

Chunav Results LIVE: ओडिशा विधानसभा में बीजेपी की लहर

चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा 71 सीटों पर, BJD 47 सीटों पर और कांग्रेस 13 सीटों पर आगे चल रही है.

ECI Results LIVE : देश की सभी 543 सीटों के रुझान आए

चुनाव आयोग के मुताबिक- सभी 543 लोकसभा सीटों के रुझान आ गए हैं. बीजेपी 237 सीटों के साथ आपमे दम पर बहुमत के आंकड़े से दूर है जबकि कांग्रेस 97 सीटों पर आगे है. 33 सीटों के साथ समाजवादी पार्टी तीसरे नंबर पर है. 29 सीटों के साथ तृणमूल कांग्रेस चौथे नंबर पर है. 21 सीटों के साथ डीएमके पांचवें नंबर पर है.

Haryana Results: 10 में से 6 सीटों पर कांग्रेस आगे

हरियाणा में 10 में 6 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी 4 सीटों पर आगे

अंबाला - वरुण चौधरी 27362 वोट से आगे

भिवानी  - 5167 वोट से धर्मवीर आगे

फरीदाबाद - कृष्णपाल गुर्जर बीजेपी 15276 से आगे

गुरुग्राम - 38095 वोट से राजबब्बर आगे

हिसार - 7722 कांग्रेस से जेपी आगे

करनाल - मनोहर लाल 43171 वोट से आगे

कुरुक्षेत्र - बीजेपी नवीन जिंदल 565 आगे

रोहतक -- 81330 दीपेंद्र हुड्डा आगे

सिरसा   - 76484 कुमारी सैलजा आगे

सोनीपत --4549 सतपाल ब्रह्मचारी आगे

Election Results LIVE: उत्तराखंड की सीटों का हाल देखें

टिहरी लोकसभा सीट से माला राज्य लक्ष्मी शाह  36289 वोटों से आगे

माला राज्य लक्ष्मी शाह - 78014

बॉबी पावर (निर्दलीय) - 41725

जोत सिंह गुनसोला - 32673

गढ़वाल सीट से अनिल बलूनी 40978 वोटों से आगे

अनिल बलूनी - 112640

गणेश गोदियाल - 71662

अल्मोड़ा सीट से अजय टम्टा 72787 वोटों से आगे

अजय टम्टा - 126440

प्रदीप टम्टा - 53653

हरिद्वार सीट से त्रिवेंद्र सिंह रावत 26936 वोटों से आगे

त्रिवेंद्र सिंह रावत - 132767

वीरेंद्र रावत - 105831

नैनीताल-उधमसिंह नगर सीट से अजय भट्ट  154121वोटो से आगे

अजय भट्ट - 273717

प्रकाश जोशी - 119596

Lok Sabha ECI Results LIVE: बीजेपी 226 और कांग्रेस 98 सीटों पर आगे

चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, भाजपा 226 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस 98 सीट पर आगे चल रही है.

Election Results 2024 LIVE: मुंबई की कुल 6 लोकसभा सीटों पर ये हैं हालात

मुंबई में भी वोटों की गिनती जारी है. यहां  एनडीए - 3 और  इंडिया- 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं...

मुंबई नॉर्थ- बीजेपी के पीयूष गोयल 41,268 वोट से आगे

नार्थ सेंट्रल- बीजेपी के उज्ज्वल निकम 19,859 वोट से आगे

नार्थ वेस्ट — शिंदे गुट के रवींद्र वायकर 6,822 वोट से आगे

नॉर्थ ईस्ट — उद्धव गुट के संजय दीना पाटिल 15,348 वोट से आगे

मुंबई साउथ - उद्धव गुट के अरविंद सावंत 9,185 वोट से आगे

साउथ सेंट्रल - उद्धव गुट के अनिल देसाई 8,437 वोट से आगे

Lok Sabha ECI Results: बीजेपी ने एक सीट पर जीत हासिल की

चुनाव आयोग के मुताबिक- भारतीय जनता पार्टी एक सीट जीत चुकी है, 233 सीटों पर आगे चल रही है.  कांग्रेस 94 सीटों पर लीड कर रही है. समाजवादी पार्टी 35 सीटों पर आगे चल रही है. टीएमसी 23 सीटों पर आगे चल रही है.

Lok Sabha Election Results 2024 LIVE: देश में INDIA गठबंधन जीतेगा : संजय राउत

शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के नेता संजय राउत ने दावा किया है कांग्रेस पार्टी 150 से ज्यादा सीटें जीतेंगी. शाम तक तस्वीर साफ होगी. महाराष्ट्र में MVA आगे रहेगा. देश में INDIA गठबंधन आगे रहेगा.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
छात्रों की आत्महत्या के बीच IIT गुवाहाटी ने उठाया बड़ा कदम, दाखिले के समय व्यापक चिकित्सा जांच अब अनिवार्य
Election Results 2024 LIVE: फिर से खिला कमल, BJP सबसे बड़ा दल; 'INDIA' भी 230 पार
यहां तक आते-आते क्यों दम तोड़ देती है व्यवस्था? 77 साल की दिव्यांग महिला हाथ के बल चलकर पहुंची पेंशन लेने
Next Article
यहां तक आते-आते क्यों दम तोड़ देती है व्यवस्था? 77 साल की दिव्यांग महिला हाथ के बल चलकर पहुंची पेंशन लेने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com