विज्ञापन

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 20 नवंवर को होगा मतदान, 23 को होगी मतगणना, जानिए हर अपडेट

Maharashtra Assembly Elections Date Announcement: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान चुनाव आयोग कर दी है. महाराष्ट्र में एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा.

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है.

नई दिल्ली:

Maharashtra Election Schedule: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra assembly elections) की तारीख का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया. इसके साथ ही राज्य में चुनाव आचार सहिंता लागू हो गया है. 288 सीटों वाली विधानसभा के लिए एक चरण में वोट डाले जाएंगे. पिछले विधानसभा चुनाव में एक ही चरण में वोट डाले गए थे. महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा. 23 नवंबर को मतगणना होगी.

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी तथा नामांकन की आखिरी तिथि 29 अक्टूबर होगी. कुमार ने बताया कि नामांकन पत्र चार नवंबर, 2024 तक वापस लिए जा सकते हैं. प्रदेश में 20 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को मतगणना होगी. महाराष्ट्र में कुल 9.63 करोड़ मतदाता हैं। राज्य में कुल 1,00186 मतदान केंद्र होंगे. वर्तमान महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

महाराष्ट्र में पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी दल बनकर उभरी थी. बीजेपी को 105 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं कांग्रेस पार्टी ने 44 सीटों पर जीत दर्ज किया था. शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 सीटों पर जीत मिली थी. 13 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली थी. एक सीट पर अन्य उम्मीदवार जीतने में सफल रहे थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एनडीए में बीजेपी के अलावा एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल है. तीनों ही दलों ने मिलकर लोकसभा का चुनाव लड़ा था. हालांकि उस चुनाव में जैसी उम्मीद थी, वैसी सफलता एनडीए को नहीं मिली थी. अजित पवार की पार्टी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था. 

वहीं अगर बात महाराष्ट्र विकास अघाड़ी की करें तो 288 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस और शिवसेना (उद्धव) बराबर- बराबर सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं. जिसका आंकड़ा 100-100 हो सकता है. साथ ही एनसीपी को 84 सीटें मिल सकती हैं. 4 सीटें छोटे दलों के लिए छोड़े जा सकते हैं. कुछ सीटों पर आपसी सहमति से फेरबदल की भी संभावना है. हालांकि संख्या को लेकर लगभग सहमति बन गयी है. 

झारखंड विधानसभा चुनाव का 13 और 20 नवंबर को 2 चरणों में होगा मतदान, यहां जानिए हर अपडेट

Maharashtra Jharkhand चुनावों की घोषणा करते समय EC ने J&K-हरियाणा का क्यों किया जिक्र?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आरजी कर मामले में एक दिन की हड़ताल पर बिहार के मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टर
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 20 नवंवर को होगा मतदान, 23 को होगी मतगणना, जानिए हर अपडेट
हैदराबाद  में दरिंदा बना ऑटो-रिक्‍शा चालक, सुनसान जगह ले जाकर किया लड़की से रेप
Next Article
हैदराबाद में दरिंदा बना ऑटो-रिक्‍शा चालक, सुनसान जगह ले जाकर किया लड़की से रेप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com