विज्ञापन
Story ProgressBack

"फैसला हमारे पक्ष में आएगा...": शिवसेना के 16 MLA की अयोग्यता पर स्पीकर से पहले शिंदे गुट के मंत्री गुलाबराव पाटिल

साल 2022 के जून महीने में शिवसेना टूटने के बाद दोनों गुटों की तरफ से विधायकों की अयोग्यता को लेकर 34 याचिकाएं (Maharashtra Politics) दायर की गई थीं. इनमें चार याचिकाएं शिवसेना और दो शिंदे गुट ने दायर कीं.

Read Time: 3 mins

शिवसेना विधायकों की अयोग्यता वाले मामले पर फैसला आज.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र की राजनीति में आज का दिन बहुत ही खास है. शिवसेना के 16 विधायकों की अयोग्यता वाले मामले पर (Shivsena Mla Disqualification Verdict) महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर आज अपना फ़ैसला सुनाएंगे. विधानसभा अध्यक्ष का फैसला आज शाम तक आ सकता है. ये फ़ैसला क़रीब 500 पन्नों का बताया जा रहा है. एकनाथ शिंदे गुट के मंत्री गुलाबराव पाटिल ने कहा कि फ़ैसला उनके पक्ष में आएगा, क्योंकि रामलला का आशीर्वाद उनके साथ है और संख्या बल भी उनके साथ है.

बता दें कि जून 2022 में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के कई विधायकों ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के ख़िलाफ़ बग़ावत कर दी थी, इसके बाद महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार गिर गई और एकनाथ शिंदे ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली. इसके बाद शिंदे गुट और उद्धव गुट ने एक-दूसरे के विधायकों के ख़िलाफ़ अयोग्यता की याचिका दाख़िल की. 

ये भी पढ़ें-गुजरात में 5 साल में 2 लाख करोड़ का निवेश करेंगे : गुजरात वाइब्रेंट समिट में बोले गौतम अदाणी

16 विधायकों की अयोग्यता पर फैसला आज

साल 2022 के जून महीने में शिवसेना टूटने के बाद दोनों गुटों की तरफ से विधायकों की अयोग्यता को लेकर याचिकाएं दायर की गई थीं. इनमें चार याचिकाएं शिवसेना और दो शिंदे गुट ने दायर कीं. असली शिवसेना कौन सी है, ये अब राहुल नार्वेकर को देखना होगा. आज 16 विधायकों की अयोग्यता पर फैसला आना हैवहीं अगर एकनाथ शिंदे को अगर अयोग्य ठहराया जाता है तो उनको सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ेगा. सभी को अब फैसले का इंतजार है.

दूसरी तरफ मंगलवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के घर पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार की एक बैठक हुई. इस बैठक में DGP रश्मि शुक्ला और दूसरे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे. सूत्रों के मुताबिक आज आने वाले फ़ैसले के मद्देनज़र क़ानून व्यवस्था को लेकर इस बैठक में चर्चा की गई. 

नार्वेकर और CM शिंदे के बीच मुलाकात पर ठाकरे गुट का निशाना

उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) ने शिवसेना के प्रतिद्वंद्वी गुटों की तरफ से एक-दूसरे के विधायकों के खिलाफ दायर अयोग्यता संबंधी याचिकाओं पर फैसला सुनाने के लिये निर्धारित 10 जनवरी की समय-सीमा से महज तीन दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच हुई मुलाकात को "बेहद अनुचित" करार देते हुए हाई कोर्ट में आवेदन दायर कर इसकी निंदा की थी. मीडिया में आई खबरों के अनुसार राहुल नार्वेकर ने 7 जनवरी को मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास ‘वर्षा' में शिंदे से मुलाकात की.

हाई कोर्ट ने 15 दिसंबर 2023 को राहुल नार्वेकर के लिए अयोग्यता याचिकाओं पर फैसला करने की समय सीमा 31 दिसंबर से बढ़ाकर 10 जनवरी कर दी थी.

ये भी पढे़ं-"मेरी अपील है कि...": भारत से विवाद के बीच चीन से ज्यादा पर्यटक भेजने की 'मिन्नतें' कर रहा मालदीव

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मैं जिस सदन से आया हूं उसकी कुर्सी बहुत ऊंची... बिरला को बधाई देते हुए इशारों ही इशारों में बहुत कुछ कह गए अखिलेश
"फैसला हमारे पक्ष में आएगा...": शिवसेना के 16 MLA की अयोग्यता पर स्पीकर से पहले शिंदे गुट के मंत्री गुलाबराव पाटिल
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Next Article
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;