विज्ञापन
Story ProgressBack

नाम-निशान खोने के बाद अब NCP का फंड, ऑफिस और बारामती बचाने की चुनौती? क्या करेंगे शरद पवार

पहले पार्टी का नाम गया, निशान गया, पार्टी के बड़े नेता गए. अब गढ़ भी हिल रहा है. तमाम चुनौतियों के बीच शरद पवार फिर से खड़े होने की बात कर रहे हैं. शरद पवार गुट और अजित पवार गुट में 'पोस्टर वॉर' भी चल रहा है. उन्हें तोड़ने वाले लोग तरस भी खा रहे हैं.

Read Time: 6 mins
नाम-निशान खोने के बाद अब NCP का फंड, ऑफिस और बारामती बचाने की चुनौती? क्या करेंगे शरद पवार
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की स्थापना 10 जून, 1999 को हुई थी. पार्टी के संस्थापक शरद पवार, तारिक अनवर और पीए संगमा थे.
मुंबई:

महाराष्ट्र के कद्दावर नेता और भारतीय राजनीति के 'चाणक्य' कहे जाने वाले शरद पवार (Sharad Pawar)के लिए ये शायद सबसे मुश्किल दौर है. 84 साल के शरद पवार ने जिस भतीजे को राजनीति का ABCD सिखाई, उसी भतीजे ने उन्हें सियासी मात दी है. शरद पवार ने कांग्रेस (Congress) से अलगाव के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की स्थापना की थी, उसे अपने हाथों से सींचा और बड़ा किया था. लेकिन अब NCP पर भतीजे अजित पवार (Ajit Pawar) का अधिकार हो चुका है. चुनाव आयोग ने मंगलवार को अजित पवार गुट को असली NCP घोषित कर दिया है. EC ने अजित पवार गुट को NCP का चुनाव चिह्न 'घड़ी' भी दे दिया है. शरद पवार गुट को नया नाम NCP शरद चंद्र पवार दिया गया है. यही नहीं, अजित पवार गुट अब NCP के पार्टी फंड और ऑफिस पर भी दावा कर रहा है. यहां तक कि शरद पवार को अपने गढ़ बारामती में भी चुनौती मिल रही है. ऐसे में सवाल है कि शरद पवार का अगला कदम क्या होगा? क्या 84 साल का योद्धा फिर से सियासी जंग जीतेगा?

पहले पार्टी का नाम गया, निशान गया, पार्टी के बड़े नेता गए. अब गढ़ भी हिल रहा है. तमाम चुनौतियों के बीच शरद पवार फिर से खड़े होने की बात कर रहे हैं. शरद पवार गुट और अजित पवार गुट में 'पोस्टर वॉर' भी चल रहा है. उन्हें तोड़ने वाले लोग तरस भी खा रहे हैं. लोकसभा चुनाव से पहले मिले अब तक के सबसे बड़े झटके से गुज़र रहे शरद पवार के सामने कई चुनौतियां हैं:-

'NCP शरदचंद्र पवार'... इस नाम से नई पहचान मिलने पर शरद पवार ने कहा, "योद्धा हूं. फिर मैदान में उतरेंगे, फिर पार्टी खड़ी करेंगे."

NCP दफ्तर के बाहर पोस्टर वॉर
मुंबई में शरद पवार के NCP दफ्तर के बाहर कई पोस्टर लगाए गए हैं. इनमें लिखा है- "चिह्न तुम्हारा, बाप हमारा!" पोस्टर वॉर और बयानबाज़ी दोनों गुटों में तेज़ है. ठीक उसी तरह जैसे शिवसेना की दोनों धड़ों में दिखी थी. 

अजित पवार गुट को EC ने बताया 'असली NCP', उद्धव ठाकरे के बाद शरद पवार को बड़ा झटका

कठिनाई है मगर हम लड़ेंगे-क्लाइड क्रास्टो
एनसीपी शरदचंद्र पवार के प्रवक्ता क्लाइड क्रास्टो ने कहा, “हमारे पास शरद पवार हैं. नाम ही काफी है. घड़ी हो ना हो. बेशक रास्ते में कठिनाई है, लेकिन हम लड़ेंगे. जनता के बीच शरद पवार के लिए ही प्यार और सम्मान है."

अजित गुट के पक्ष में जाएगा स्पीकर का फैसला?
पार्टी छिनने के बाद अब शरद पवार ये मान चुके हैं कि एनसीपी के दोनों गुटों के विधायकों की अयोग्यता पर महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर का फैसला उनके खिलाफ ही आएगा. क्लाइड क्रास्टो ने कहा, "हम श्योर हैं कि फैसला उनके हक में ही जाएगा." 

बता दें कि शरद पवार ने उन 9 मंत्री और 31 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की थी, जो शिवसेना-बीजेपी गठबंधन सरकार में चले गए. 

Explainer : चाचा की 'घड़ी' भतीजे अजित की कलाई पर... कहां चूके शरद पवार? जानें- अब क्या है ऑप्शन

देशभर में एनसीपी विधायकों और सांसदों की कुल संख्या 81 है. इनमें 57 अजित पवार गुट के साथ हैं. शरद पवार के पास 28 सदस्य हैं. जबकि 6 सदस्यों ने दोनों गुटों के समर्थन में एफिडेविट दिया था. चुनाव आयोग का फैसला आने के बाद अब पार्टी हेडक्वर्टर ऑफिस, फंड को लेकर जंग शुरू हो गई है. दोनों गुट अपना-अपना अधिकार जता रहे हैं. 

अजित पवार गुट के नेताओं को शरद पवार पर आ रहा तरस
अजित पवार गुट के नेताओं को शरद पवार पर तरस भी आ रहा है. अजित पवार गुट के महासचिव और प्रवक्ता अविनाश आदिक कहते हैं, "उन्हें देखकर ठीक नहीं लगता. साहब को इससे गुज़रना पड़ रहा है."

'चाणक्य' का सियासी एंड?
वहीं, राजनीतिक विश्लेषक इसे 'चाणक्य' का सियासी एंड मान रहे हैं.  राजनीतिक विश्लेषक बालाकृष्णन ने कहा, "लोग कहते हैं शरद पवार हर स्थिति में बाउंस बैक करते हैं, लेकिन इस झटके से वो बाउंस बैक नहीं कर पायेंगे. अब उनके पास सिवाय हमदर्दी और सहानुभूति के कुछ नहीं बचा है. उनके खुद के भतीजे ने झटका दिया है."

बारामती में साख बचाने की बड़ी चुनौती
इस बीच, शरद पवार का अभेद्य किला समझा जाने वाला “बारामती” क्या बच पाएगा? इसे लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है. क्योंकि अजित पवार ने लोकसभा की बारामती सीट से भी अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है. अविनाश आदिक ने कहा, "हम बारामती से भी उम्मीदवार उतारेंगे. किसे उम्मीदवार बनाया जाएगा, ये अभी नहीं बता सकते."

लोकतंत्र में बहुमत महत्व रखता है: निर्वाचन आयोग के फैसले पर अजित पवार

राजनीतिक विश्लेषक जयंत माइंकर कहते हैं, "बारामती बच जाये बहुत बड़ी बात है. वो साख का सवाल है. लेकिन ये बहुत मुश्किल लग रहा है. संगठन का 80% अजित पवार ले गये. संगठन के भीतर का जुड़ाव तो अजित पवार के साथ ही है."

लंबी होगी कानूनी लड़ाई
दूसरी ओर, शरद पवार इस लड़ाई को सुप्रीम कोर्ट में लड़ने की बात कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट का संघर्ष लंबा होगा और लोकसभा चुनाव करीब 100 दिन ही दूर है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट से उन्हें चुनाव से पहले कोई बड़ी राहत मिलेगी, इसकी संभावना भी कम दिख रही है.

INDIA अलायंस में भी पड़ेगा असर
महाराष्ट्र में प्रदेश के विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी और लोकसभा चुनावों के लिए बने 'इंडिया ब्लॉक' दोनों के प्रमुख नेता शरद पवार हैं. लेकिन, आज न तो उनकी पार्टी का नाम उनके साथ है और न ही चुनाव निशान. यही हालात उद्धव ठाकरे के लिए भी है. लेकिन दोनों में बड़ा अंतर है. उद्धव ठाकरे को परिवार के बाहर के शिवसैनिक से चुनौती मिली! लेकिन, शरद पवार अपने ही भतीजे से मात खा गए हैं. अब सहानुभूति की बयार में गठबंधन में उन्हें भले ही उनके अनुभव को सम्मान मिलता रहे, पर सीटों के लिए उनके बार्गेनिंग पावर पर असर तो जरूर पड़ता दिखेगा.

असली NCP किसकी ? शरद पवार की चेतावनी के बीच सुप्रीम कोर्ट पहुंचा अजित पवार गुट, की ये अपील

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की स्थापना 10 जून, 1999 को हुई थी. पार्टी के संस्थापक शरद पवार, तारिक अनवर और पीए संगमा थे. ये तीनों नेता पहले कांग्रेस का हिस्सा थे, लेकिन जब उन्होंने सोनिया गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने का विरोध किया तो पार्टी ने इन्हें 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया. तब तीनों ने मिलकर एनसीपी की नींव रखी थी. अब तक के सफ़र में सभी दलों के चहेते रहे, लेकिन अपनों के सामने ही हार गये. इस हार से उनका सियासी सफ़र का क्लाइमेक्स तैयार होगा या घड़ी की सुई उनकी तरफ़ फिर घूमेगी ये वक्त ही बताएगा.

NCP छिन जाने के बाद शरद पवार जाएंगे SC, कैसे कर रहे हैं पलटवार की तैयारी?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गुरुग्राम में फिर दिखा रफ्तार का कहर, कार से टक्कर के बाद बिजली के खंभे पर जा चढ़ी थार
नाम-निशान खोने के बाद अब NCP का फंड, ऑफिस और बारामती बचाने की चुनौती? क्या करेंगे शरद पवार
"हमें उन्हीं से पढ़ना है...", गुरु जी का हुआ ट्रांसफर और 133 बच्चों ने उसी स्कूल में ले लिया दाखिला
Next Article
"हमें उन्हीं से पढ़ना है...", गुरु जी का हुआ ट्रांसफर और 133 बच्चों ने उसी स्कूल में ले लिया दाखिला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;