Video: मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद अपने बेटों के साथ मंदिर में दर्शन करने पहुंचे उद्धव ठाकरे

सूत्रों की मानें तो उद्धव ठाकरे ने दो बार पद छोड़ने की कोशिश की थी क्योंकि एकनाथ शिंदे के विद्रोह ने बड़े राजनीतिक संकट को जन्म दिया था.

मुंबई:

महाराष्ट्र में जारी सियासी उथल-पुथल के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया. देर शाम वे राज्यपाल के पास पहुंचे और अपना इस्तीफ सौंप दिया. पद जाने के बाद वे मंदिर पहुंचे. इस दौरान उनके साथ उनके बेटे आदित्य और तेजस ठाकरे भी मौजूद थे. शिवसेना नेता और महाराष्ट्र कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे के बागी होने के बाद राज्य में बीते आठ दिनों से जारी सियासी संकट का बुधवार को उद्धव के इस्तीफे के बाद अंत हो गया. शिवसेना प्रमुख बुधवार की शाम फेसबुक लाइव आए और अपने इस्तीफे का एलान किया. 

राज्यपाल से मिलकर अपना त्याग पत्र सौंपा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा फ्लोर टेस्ट पर रोक नहीं लगाए जाने के फैसले के बाद उद्धव ने इस्तीफे का एलान किया. एकनाथ शिंदे के विद्रोह के बाद पार्टी में पड़े फूट के बाद टीम ठाकरे ने अदालत से फ्लोर टेस्ट को रोकने के लिए कहा था. लेकिन कोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी. ऐसे में उन्होंने पहले फेसबुक लाइव आकर इस्तीफे का एलान किया और फिर राज्यपाल से मिलकर अपना त्याग पत्र सौंपा. 

इस्तीफे से पहले अपने इमोश्नल संबोधन में ठाकरे ने कहा कि उन्हें अपनों ने ही “धोखा” दिया है. उन्होंने कहा, "कांग्रेस नेता अशोक चौहान ने मुझसे कहा कि अगर बागी चाहते हैं तो कांग्रेस सरकार से बाहर हो जाएगी और बाहरी समर्थन देगी. जिन लोगों से मुझे छोड़ने की उम्मीद थी, वे मेरे साथ खड़े रहे, जबकि मेरे अपने मुझे छोड़ गए."

बागियों को उद्धव ने कही ये बात

विद्रोहियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "आपकी क्या समस्याएं थीं? सूरत और गुवाहाटी जाने के बजाय, आप सीधे मेरे पास आ सकते थे और अपने विचार व्यक्त कर सकते थे. शिवसेना आम आदमी की पार्टी है और कई चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है."

सूत्रों की मानें तो उद्धव ठाकरे ने दो बार पद छोड़ने की कोशिश की थी क्योंकि एकनाथ शिंदे के विद्रोह ने बड़े राजनीतिक संकट को जन्म दिया था. दोनों बार, उन्हें सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने मना कर दिया, जिन्होंने दो साल पहले गठबंधन किया था. 

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- उद्धव ठाकरे ने दिया इस्तीफा, पिछले 8 दिनों में दूसरी बार फेसबुक पर हुए लाइव
-- उद्धव ठाकरे ने दिया इस्तीफा, अब आगे क्या होगा महाराष्ट्र की राजनीति में?