Exclusive : "राहुल गांधी कांग्रेस को खत्म करके ही चैन की सांस लेंगे" - पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान

कांग्रेस नेता दिग्गविजय सिंह पर हमला बोलते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वो इस चुनाव नें रिकॉर्ड मतों से चुनाव हारेंगे.

Exclusive :

भोपाल:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को लेकर देश भर में तैयारी जारी है. तमाम राजनीतिक दलों की तरफ से उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया जा रहा है. बीजेपी ने मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा सीट से मैदान में उतारा है. शिवराज सिंह चौहान 5 बार सांसद, 6 बार विधायक और 4 बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं और अब वापस से लोकसभा की राह में हैं. एनडीटीवी के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में शिवराज सिंह चौहान ने तमाम मुद्दों पर बात की. 

सवाल - सारी सीटों की ज़िम्मेदारी आप पर भी है,आपकी ख़ुद की सीट है, लोकसभा में कितना काम बढ़ गया है? 
जवाब -जितना आवश्यक है उतना ध्यान देता हूं लेकिन पूरा लोकसभा क्षेत्र मेरा परिवार है और इस लिए जाता हूं ... नहीं जाऊं तो भी ठीक नहीं है. प्रेम के रिश्ते हैं लेकिन बाक़ी जगह भी अपनी पार्टी के लिए जाना आवश्यक है पार्टी ने ज़िम्मेदारी दी है आज इसलिए छिंदवाड़ा जा रहे हैं. 

सवाल - विधानसभा चुनाव में आपसे जब बात हुई आपने कहा था आप नहीं जनता चुनाव लड़ रही है लेकिन लोकसभा में एक बड़ा इलाक़ा होता है ,इस चुनाव में क्या उम्मीद है? 
जवाब - जनता का आशीर्वाद बहुत है कितने मार्जिन से जीतेंगे जनता तय करेगी प्यार और आशीर्वाद भरपूर है.

सवाल - जो उम्मीदवार आपके सामने हैं बहुत साल पहले भी आप को चुनौती दे चुके हैं?
जवाब - मैं हर एक व्यक्ति की गरिमा का सम्मान करता हूं , वो पहले दो बार सांसद रहे हैं, मैं तो उनका भी आदर करता हूं

सवाल - विधानसभा चुनावों में आपके सामने हनुमान जी थे, सीरियल के ... इतनी चुनौती दिखी नहीं पर लोकसभा में आप मानते हैं ज़िम्मेदारियों का बोझ ज़्यादा है? 
जवाब - चुनाव तो जनता ही लड़ेगी हम तो केवल दस्तूर पूरा करने जाएंगे थोड़ा जा पाए तो वही काफ़ी है.

सवाल - बाक़ी के मध्य प्रदेश में इस बार आपको क्या उम्मीदें हैं?
जवाब - नरेंद्र मोदी जी मध्य प्रदेश की जनता के दिलों में बसते हैं, लोग केवल उनको नेता नहीं मानते उनको श्रद्धा और भक्ति के भाव से देखते हैं पूरा प्रदेश समय मोदी जी के भारतीय जनता पार्टी के साथ है और मुझे पूरा विश्वास है कि सभी 29 सीटें भारतीय जनता पार्टी बहुत बड़े अंतर के साथ जीतेगी. चुनाव तो जनता ही लड़ेगी हम तो केवल दस्तूर पूरा करने जाएंगे थोड़ा बाद जा पाए तो वही काफ़ी है. 

सवाल - लाडली बहनों का जो प्रेम है वो हमेशा आपके प्रति देखने को मिलता है?
जवाब - उनसे जो रिश्ता है वो ज़िंदगी भर का है.

सवाल-  सुबह घर पर आपने नाश्ता किया लेकिन दोपहर का भोजन कार्यकर्ता के घर पर किया,एक ये सहज भाव है या सियासत?
जवाब - हम सब एक परिवार है ,हम कोई स्वार्थ की राजनीति नहीं करते हैं, प्रेम से काम करते हैं ,हम अपने लक्ष्य के पूर्ति के लिए एक साथ मिलकर काम करते हैं.

सवाल- विदिशा से क्या इस बार आप अपनी जीत का रिकॉर्ड बनाएंगे?
जवाब - जनता तय करेगी प्यार और आशीर्वाद लेकिन मेरे ऊपर जनता का अद्भुत प्रेम है.

सवाल- कांग्रेस का जो घोषणा पत्र आया है जब आपने देखा आपको लगता है कि कोई तीन चार ऐसी योजना है जो समाहित की गई है वो आपकी योजनाओं से मिलती जुलती है?
जवाब- हमारी योजनाओं का प्रभाव है इन्होंने लिख दिया वो जो कहते हैं वो कभी करते नहीं हैं. पहले भी कई वादे उन्होंने किये थे. अपने वचन पत्र में वो कोई निभाया नहीं ,लेकिन उन्होंने देखा की योजनाओं की प्रसिद्धि उसके कारण उनके असर को इसलिए उन्होंने लिख दिया.

सवाल - बीजेपी की घोषणा पत्र समिति में आप हैं तो कुछ सुझाव जो आपने दिए हो?
जवाब - जब घोषणा पत्र हम जारी करेंगे तो विस्तार से बतायेंगे. लेकिन अगर एक शब्द में कहूं तो विकसित भारत हमारा संकल्प है ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ऐसे विजनरी लीडर है जो इतनी अलग-अलग तरीक़ों से सोचते हैं कि विकास के बारे में और जन कल्याण के बारे में कि आश्चर्य होता है एक व्यक्ति इतना सोच कैसे सकता है. उनका विजन अगर एक शब्द में कहूं मैं तो विकसित भारत का निर्माण हो ऐसा है. उसका रोडमैप हम पूरा अपने मैनिफेस्टो में जारी करेंगे.

सवाल-  कमलनाथ के कई क़रीबी BJP में आ रहे हैं कोई और कारण है या फिर 29 और शून्य का लक्ष्य है?
जवाब - भारतीय जनता पार्टी पुनर्निर्माण का आंदोलन है. विकसित भारत बनाना है भारत को विश्वगुरु बनना है. विश्व गुरु इसलिए नहीं कि हम किसी का शोषण करे. लेकिन विश्व के कल्याण के लिए भारत काम करेगा और ये होगा मोदी के नेतृत्व में.  उनके हाथ से होगा और हम देखेंगे राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के आंदोलन में जोड़ना चाहता है. योगदान देना चाहता है. वो भाजपा में आ रहा है. हम उसको शामिल कर रहे हैं. कांग्रेस के लोग निराश हो गए हैं.  कांग्रेस में अब कुछ बचा नहीं है ना नेता ना नीति ना दिशा ना दृष्टि ऐसे उल्टे फ़ैसले ले रहे हैं कि कांग्रेस के मित्रों ने मुझे कहा कि ये अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में अस्वीकार कर दिया जनता को क्या चेहरा दिखाएंगे. हालत ये हो गई थी कि ऐसे फैसलों के कारण ही कांग्रेस के कार्यकर्ता जनता में जाने से घबरा रहे थे. विनाश क़ाले विपरीत बुद्धि जैसे फ़ैसले हैं. जो आस्था राम में रखते हैं जिनकी उन कांग्रेसियों को ठेस लग रही है BJP में शामिल हो रहे हैं. 

सवाल - कमलनाथ भी हनुमान के भक्त हैं उनको तो नहीं ले लेंगे? 
जवाब - उनके बारे में तो तरह-तरह की चर्चाएं चलीं, मुझे जानकारी नहीं है लेकिन उनकी विश्वसनीयता बुरी तरह से ख़तरे में है कई लोगों ने ये सोचा जब यही जा रहे हैं तो हम क्यों इनके पीछे रहें.

सवाल-   दिग्विजय सिंह 400 प्रत्याशी खड़े कर बैलेट पेपर से चुनाव करवाने की बात कर रहे हैं,क्या ये जायज़ मांग है?
जवाब- हार की पूर्व भूमिका तैयार कर रहे है पूर्व मुख्यमंत्री, उनको पता है कि वे बुरी तरह हार रहे हैं. बाद में बोलेंगे हमने तो कहा था  EVM से चुनाव मत करवाओ, दिग्विजय सारी चीज़ें लेते हैं पहले से भांप लेते हैं ये चालाकी है कि उनकी पहले ही कहेंगे भूमिका बनाकर कि मैंने तो पहले ही कहा था. 

सवाल- लेकिन कांग्रेस के खाते फ़्रीज़ हो गए ऐसे में चुनाव कैसे लड़ें?
जवाब-  दिशाहीन नेतृत्व में कांग्रेस को तबाह कर दिया है बर्बाद कर दिया है मैं तो ये कहता हू़ं कि महात्मा गांधी जी ने आज़ादी के तत्काल बाद ये कहा था कि कांग्रेस आज़ादी का आंदोलन था इसको राजनीतिक दल नहीं रहने देना चाहिए. लोक सेवक संघ बनाना तो नए राजनैतिक दल लेकर आओ ,लेकिन पंडित जवाहरलाल नेहरू ने आज़ादी की विरासत का राजनीतिक लाभ उठाने के लिए बात नहीं मानी गांधीजी की, लेकिन राहुल गांधी ने ठान रखा है कि गांधीजी के इस सपने को पूरा करेंगे,कांग्रेस को समाप्त कर देना चाहिए ख़त्म करके ही चैन की साँस लेंगे. 1 के बाद 1 पराजय के बाद एक ही आदमी को री- लॉन्च करते चलते हैं ,तबाह कर ही रहे हैं कांग्रेस को. 

सवाल- आपने आदिवासियों के घर पर भोजन किया है ये इलाक़ा भी आदिवासी क्षेत्र है पिछले चुनाव में वो बीजेपी से दूर हो गए थे लेकिन इस बार पाले में आए क्या उन्हें साधने की कोशिश है?
जवाब - मनुष्य मात्र एक समान है इसलिए भारत ने आज नहीं हज़ारों साल पहले कहा कि सब अपने जैसा ही देखो सब अपने जैसा है इसलिए हमने कहा वसुदैव कुटुंबकम् ,अब ये वही भाव है सब हमारे भाई बहन है उनके साथ भोजन करना उनके कल्याण के काम करना ये हमारा हमारी दिशा भी है हमारी दृष्टि रही है और मैं बहुत प्यार करता हूँ सब सिर्फ़ परिवार मेरा परिवार है तो उसके साथ बैठकर भोजन करने में उनके घर जाना मैं उनसे गले मिलने में मुझे आनंद आता है

सवाल- महिलाओं और बहनों के प्रति एक विशेष से स्नेह हैं आपको लगता है कि आपकी भरपाई BJP का कोई और नेता लाडली बहना के संदर्भ में नहीं कर सकता?
जवाब- मोहन जी, हमारे मुख्यमंत्री ने जो कहा है वो कर भी रहे हैं सारी योजनाएं जारी रखेंगे. हमारी सरकार के जो पहले से कार्यक्रम जारी रहे हैं चाहे लाडली बहना को पांच तारीख़ को ही लाडली बहनों के खाते में पैसा डल गया. कई नई योजनाएं भी वो बनाएंगे मुझे पूरा विश्वास है कि एक कुशल नेतृत्व में लगातार मध्य प्रदेश का विकास और जनता का कल्याण होता रहेगा

सवाल- आपने 3000 का वायदा किया था, जो ख़ज़ाना है उसकी इजाज़त नहीं देगा?
जवाब- आपको याद होगा मैंने क्रमशः एक वादा किया था मुझे विश्वास है कि सरकार इसको लेकर काम करेगी

सवाल- दिग्विजय सिंह मज़बूत प्रत्याशी है ,राजगढ़ को लेकर क्या प्लान है?
जवाब- राजगढ़ भेद लिया गया है आप देखना कि दिग्विजय सिंह जी रिकॉर्ड वोटों से हारेंगे. वहां इनका जादू नहीं चल रहा. राष्ट्रीय चुनाव में लोग देख रहे हैं कि देश कौन चलाएगा.

सवाल- क्या आपकी इच्छा थी दिल्ली की राजनीति में जाने और लोकसभा चुनाव लड़ने की 
जवाब - मैंने पहले भी कहा है कि मैं भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता हूं दो कारणों से एक मुझे देश की सेवा करनी है दूसरा मुझे जनता की सेवा में समय गुज़ारना है और ये भारतीय जनता पार्टी के माध्यम से ही संभव है. मेरी विचारधारा बचपन से वही है. इमरजेंसी में जेल गया. लेकिन जब आपको एक बड़े मिशन की अभियान के आंदोलन का हिस्सा होते हैं तो आप तय नहीं करते कि आप कहां काम करोगे. वो नेतृत्व तय करता है कि आप किस रूप में काम करोगे मुझे जो जब काम भारतीय जनता पार्टी ने दिया मैंने पूरी प्रामाणिकता के साथ किया. आगे भी मुझे भी विधायक बनना है सांसद बनाये या मुख्यमंत्री बनाए जो पार्टी काम देगी मैं वो करूंगा मेरी अपनी कोई इच्छा नहीं है.

सवाल - ऐसा तो नहीं लगता कि पार्टी ने आपके अनुभव को अनदेखा किया?
जवाब-  मुझे बिलकुल भी ऐसा नहीं लगता है पार्टी ने मुझे क्या नहीं दिया मैं संगठन के राष्ट्रीय से लेकर प्रदेश तक के पदों पर रहा हूं. पार्टी प्रदेश अध्यक्ष ,महामंत्री मंत्री युवा मोर्चे मुझे का अध्यक्ष ,मुझे विधायक बनाया छः बार, सांसद बनाया छह बार ,मुख्यमंत्री बनाया चार बार मेरे अलावा क्या कोई कार्यकर्ता नहीं है की मुझे ही बनाये. बिलकुल पार्टी ने उचित किया है कि उन्होंने दूसरे कार्यकर्ता को मौक़ा दिया है. 

सवाल- मोहन यादव ने पहले मुख्यमंत्री बनते ही DJ और मांस बिक्री को लेकर फ़ैसला लागू किए आपके बयानों से हमें ऐसा लगा कि क्या भविष्य में हम ये देखेंगे कि सरकार के सामने आप खड़े हैं कि यह फ़ैसला ठीक नहीं है?
जवाब -  देखिए मैंने बिलकुल ऐसा नहीं कहा है मेरे पास अपनी आजीविका के लिए जो बैंड बजाते हैं जो बैंड वाले हैं वो वो आए थे. और उन्होंने कहा कि हमारी रोज़ी रोटी बंद हो सकती है हमने कहा कि हम बंद नहीं होने देंगे. सीएम से बात करूंगा, बैंड बजाना शादी में कोई प्रतिबंध थोड़ी ना किया है,इसलिए ऐसे मुद्दों पर मैंने अपनी बात की थी और मुख्यमंत्री जी की ऐसी मंशा भी नहीं की जाए उन्होंने अलग से फ़ैसला लागू किया था. इसलिए कोई बात ऐसी होगी भी तो मुख्यमंत्री से बात करेंगे तो उसमें कोई दिक़्क़त नहीं है.

सवाल- दक्षिण में भी कई राज्यों में अपने दौरे की और BJP का फ़ोकस भी लग रहा है वहां है, क्या आप BJP का कोई सकारात्मक रोल देख रहे हैं क्योंकि पिछले कई वर्षों में दिखा नहीं?
जवाब-   मैं दक्षिण के राज्यों में जाकर दो बार आया हूं बाक़ी सभी राज्यों में गया हूं,फिर मैं शायद तमिलनाडु जाऊं एक अद्भुत परिवर्तन देखने को मिला है,मोदी जी पूरे पश्चिम उत्तर दक्षिण देश में किसी भी कोने में चले जाए पूरे देश के नेता है. उनकी लोकप्रियता किसी राज्य विशेष उत्तर में मध्य मैं नहीं पूरे देश में है और इस बार अद्भुत परिवर्तन दक्षिण में दिख रहा है भारतीय जनता पार्टी तमिलनाडु सहित हर राज्य में अच्छा परफ़ॉर्म करेंगी.

सवाल-  आदि शंकराचार्य की मूर्ति को लेकर परिकल्पना आपने की और आप केरल जा रहे हैं क्या कुछ कनेक्ट दिखता है?
जवाब- आदि गुरु वो हमारे गुरु है जो ऐसे गुरु हैं जिन्होंने भारत के सांस्कृतिक धागों को एक सूत्र में बंद कर रखा है वो ना होते तो आज भारत का यह स्वरूप शायद नहीं होता सनातन नहीं दिखता इसलिए मैं उनको श्रद्धा के आधार की दृष्टि से देखता हूं. इसलिए मुझे लगा की ही गुरु जहां आये वो अपने गुरु भूमि है वहां एक उनकी केवल ना एक प्रतिमा बल्कि ,हमने कल्पना की है कि हम वहां पर अद्वैत वेदान्त संस्थान बनाया जो कि मेरा विश्वास है मानव को शाश्वत शांति के पथ का दिगदर्शन कराएगा कोई भेद नहीं हम सब में एक ही है हम सब दुनिया के सारे संघर्ष और योद्धाओं को घृणा नहीं प्रेम युद्ध नहीं शान्ति इसको साकार करेगा इसलिए दर्शन को दुनिया में पहुँचना चाहिए हमारी तो हमारी कल्पना है यह संस्थान बनेगा,गुरुकुल बनेगा जिससे ये विचार पूरी दुनिया में फैले. 

सवाल-  छिंदवाड़ा आप जा रहे हैं वो कांग्रेस का आख़िरी क़िला कह सकते हैं पिछली मोदी लहर में आप उसको छीन भी नहीं पाए थे ,यहां के लिए क्या तैयारी है?
जवाब - निश्चित तौर पर हम जीत रहे हैं सभा का उत्साह आपने देखा है रास्ते में मैंने मना किया था कि कहीं लोग ना मिले तो भी लोग खड़े हुए हैं स्वागत कर रहे हैं उत्साह देखा मैंने पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं कि BJP विशाल बहुमत से भारी अंतर से छिंदवाड़ा लोक सभा का चुनाव जीत रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :