योग के रूप में भारतीय संस्कृति ने विश्व को एक अद्भुत उपहार दिया है: लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने मंगलवार को संसद भवन परिसर में 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया. इस कार्यक्रम में संसद सदस्य और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए.

योग के रूप में भारतीय संस्कृति ने विश्व को एक अद्भुत उपहार दिया है: लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि योग के रूप में भारतीय संस्कृति ने विश्व को एक अद्भुत उपहार दिया है. 

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने मंगलवार को संसद भवन परिसर में 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया. इस कार्यक्रम में संसद सदस्य और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया. इस अवसर पर बोलते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि योग के रूप में भारतीय संस्कृति ने विश्व को एक अद्भुत उपहार दिया है, असाधारण जीवन पद्धति दी है और उत्तम स्वास्थ्य का मार्गदर्शन दिया है. योग की इस विश्वव्यापी स्वीकृति से भारत की प्राचीन विद्या, संस्कृति, विचारधारा और जीवनशैली को विश्व भर में मान्यता मिली है, नई पहचान मिली है और भारत का गौरव बढ़ा है.

इस वर्ष की विषय "मानवता के लिए योग" का उल्लेख करते हुए ओम बिरला ने कहा कि वर्तमान वैश्विक परिप्रेक्ष्य में मानवता के सामने जो कठिन चुनौतियाँ हैं, योग के माध्यम से उनका सामना करना संभव है.

इसके अलावा,  उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल,  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के अन्य साथियों ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लिया और योगासन किया. मुख्यमंत्री ने सुबह राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया और योग प्राणायाम किया. मुख्यमंत्री के साथ नौकरशाहों और प्रदेश के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी योग किया. योगी आदित्यनाथ ने योग करते अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए एक ट्वीट में कहा, आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश में 75,000 स्थानों पर योग किया गया. 

इसे भी पढ़े : International Yoga Day: यात्रियों ने ट्रेन के अंदर ही किया योग, अब रहेंगे हमेशा निरोग

Yoga Guide For Beginners: ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए कैसे करें योग? यहां जानें सही तरीका

Shukra Budh Yuti: इस राशि में शुक्र-बुध की युति से बना बेहद शुभ योग, अगले 10 दिन तक इन राशियों की होगी जबरदस्त तरक्की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी देखें : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योग दिवस समारोह में लिया हिस्सा