Yoga Guide For Beginners: ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए कैसे करें योग? यहां जानें सही तरीका

International Yoga Day 2022: अगर आप मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग की शुरुआत कर रहे हैं तो योग के लिए बेस्ट गाइड यहां दिया गया है.

Yoga Guide For Beginners: ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए कैसे करें योग? यहां जानें सही तरीका

International Yoga Day 2022: प्राणायाम नौसिखियों द्वारा किया जा सकता है.

International Yoga Day 2022: इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'मानवता के लिए योग' है. इस दिन हम योग के कई लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को मनाते हैं. योग भारत में पैदा हुआ और इसके कई लाभों के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है. योग हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग पर भी इसके लाभों के लिए जाना जाता है. एक बिगनर्स के रूप में योग व्यापक और कठिन लग सकता है. हालांकि, योग अपनी वैरिअबिलिटी के कारण सभी एज ग्रुप के लिए एक बेहतरीन वर्कआउट है. योग को किसी की सुविधा और क्षमताओं में बदला जा सकता है.

जैसा कि शुरुआत में चर्चा की गई, योग शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है. अगर आप एक नौसिखिया हैं या बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए योग का प्रयास करना चाहते हैं, तो यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना जरूरी है.

योग मानसिक स्वास्थ्य को कैसे सुधारता है? | How Does Yoga Improve Mental Health?

योग शरीर और मन को कई लाभ प्रदान करता है. यहां सामान्य तरीके दिए गए हैं जिनसे योग हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है.

1. तनाव और चिंता को कम करता है

योग आसन और प्राणायाम का अभ्यास तनाव और चिंता की भावनाओं को कम करने में मदद करता है. योग एक धीमी गति से शांत करने वाला रिजीम है जो मन को शांत करता है. यह हैप्पी हार्मोन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है जो तनाव को कम करने में सहायता करता है.

हाई यूरिक एसिड रोगी डेली करेंगे ये योग आसान, तो तुरंत कंट्रोल में आ जाएगा Uric Acid Level

2. मूड को बढ़ाता है

जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, योग का अभ्यास शरीर में हैप्पी हार्मोन के प्रोडक्शन में सहायता करने के लिए सिद्ध हुआ है. यह किसी के मूड को ऊपर उठाने में मदद करता है और असहज भावनाओं को कम करता है.

3. दिमाग को आराम देता है

योग एक आरामदेह वर्कआउट रूटीन है. यह दिमाग के साथ-साथ दिमाग को भी शांत करने में मदद करता है. शरीर में हलचल, श्वास और ध्यान के माध्यम से आप स्वयं को आराम प्रदान करने के लिए योग का उपयोग कर सकते हैं.

13h2ja7o

4. माइंडफुलनेस में मददगार

माइंडफुलनेस चेतना को दर्शाता है. मन की यह स्थिति स्वयं, दूसरों और प्रकृति के साथ आपके संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करती है.

5. समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है

नियमित रूप से बीमार होना या किसी पुरानी या लंबी बीमारी से पीड़ित होना भी आपके मानसिक स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव डाल सकता है. योग इम्यून सिस्टम, श्वसन कार्यों, पाचन तंत्र, फेफड़ों की क्षमता, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली, हृदय स्वास्थ्य और हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कई अन्य कारकों में सुधार करने के लिए सिद्ध हुआ है.

क्‍यों होता है पीरियड्स में दर्द, Menorrhagia के कारण बेइंतहा दर्द के साथ हर घंटे बदलने पड़ते हैं पैड, बढ़ जाता है खून का बहाव, कुछ भी करना लगता है बहुत मुश्‍किल, जानें सबकुछ

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग को कैसे कर सकते हैं?

किसी भी अन्य वर्कआउट रूटीन की तरह ही योग को अपनी सुविधानुसार किया जा सकता है. योग बेहद परिवर्तनीय है जो शुरुआती लोगों या नियमित रूप से व्यायाम नहीं करने वाले लोगों के लिए संक्रमण को आसान बनाता है.

आप योगा पोज की बजाय प्राणायाम भी कर सकते हैं. प्राणायाम योग मैनेजमेंट की एक कड़ी है जिसमें सांस लेने के व्यायाम शामिल हैं. ये अभ्यास लगभग कोई भी कर सकता है और खासकर शुरुआती लोगों के लिए इसका पालन करना बहुत आसान है.

शुरुआती लोगों के लिए आदर्श कुछ प्राणायाम हैं:

  • प्राणायाम
  • भ्रामरी प्राणायाम
  • दुर्गा प्राणायाम
  • कुंभक
  • कपालभाति
  • नदी शोधन

सांस लेने की इन तकनीकों के साथ, आप कुछ शुरुआती स्तर की योग स्थितियों को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. ये आसन (पोज़) आसान हैं और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता करते हैं.

Fungal Infection: बारिश के दिनों में क्यों होता है फंगल इंफेक्शन? जानें इलाज और बचाव के तरीके...

कुछ आसान शुरुआती स्तर के योग आसन हैं:

  • अधो मुख संवासना
  • फलकासन:
  • भुजंगासन
  • चक्रवाकासन:
  • बधा कोसासन:
  • बालासन

अगर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं तो आप इन श्वास अभ्यासों और योग मुद्राओं डेली परफॉर्म कर सकते हैं. हालांकि, ऐसे कई कारक हैं जो किसी के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. अच्छी तरह से खाना, अस्वास्थ्यकर आदतों से बचना, अच्छी नींद लेना और कई अन्य कारक आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. अगर आप लंबे समय से विकार से पीड़ित हैं, तो हम आपको डॉक्टर से बात करने के लिए सलाह देंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.