विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections Results LIVE Updates: केरल में खिला कमल, पश्चिम बंगाल में हुआ बड़ा नुकसान

झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नौ लोकसभा सीट पर, उसकी सहयोगी आजसू पार्टी एक सीट पर आगे हैं जबकि कांग्रेस और झामुमो दो-दो सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं.

Read Time: 4 mins
Lok Sabha Elections Results LIVE Updates: केरल में खिला कमल, पश्चिम बंगाल में हुआ बड़ा नुकसान
केरल में खिला कमल

बिहार की 40 लोकसभा सीट के लिए जारी मतगणना के अब तक मिले रुझान में प्रदेश में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 33 और विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन सात संसदीय सीट पर आगे है. वहीं, तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटों में से राज्य में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) और उसके सहयोगी दल 37 सीटों पर जीत की ओर अग्रसर हैं.

वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ओडिशा में 73 विधानसभा सीट पर बढ़त हासिल कर ली है. आइए जानतें हैं क्या है देश के बाकी राज्यों का हाल...

तमिलनाडु

तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटों में से राज्य में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) और उसके सहयोगी दल 37 सीटों पर जीत की ओर अग्रसर हैं तथा अन्नाद्रमुक और भाजपा के सहयोगी पीएमके को एक-एक सीट मिल सकती है. तमिलनाडु में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मत प्रतिशत 10 फीसदी के पार गया है. उसे अभी तक 10.21 प्रतिशत वोट मिले हैं. हालांकि, भाजपा का कोई भी प्रत्याशी किसी सीट से आगे नहीं है.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में 25 लोकसभा सीटों में से 20 पर राजग के उम्मीदवार आगे हैं. एन चंद्रबाबू नायडू नीत तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) 15 सीटों पर आगे है जबकि सहयोगी भाजपा और जनसेना पार्टी क्रमश: तीन और दो सीटों पर आगे हैं. बाकी सीटों पर सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी के उम्मीदवार आगे हैं.

केरल

केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) एक और जीत की ओर बढ़ रहा है. कांग्रेस के उम्मीदवार 20 में से 13 सीटों पर आगे हैं जबकि उसकी सहयोगी आईयूएमएल दो सीटों पर आगे है. यूडीएफ के घटक केईसी और आरएसपी एक-एक सीट पर आगे हैं. त्रिशूर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार और अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 58,000 से अधिक मतों से बढ़त बनाए हुए हैं और जीत की तरफ बढ़ रहे हैं. 

कर्नाटक

भाजपा ने कर्नाटक में 16 लोकसभा सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि उसकी सहयोगी जेडीएस दो सीटों पर आगे चल रही है. वहीं सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी 10 सीटों पर आगे चल रही है. 28 सीटों पर मतगणना अभी जारी है. कर्नाटक में अंतिम चरण की मतगणना से आए रुझानों से पता चलता है कि कांग्रेस पार्टी राज्य में दोहरे अंकों तक पहुंचने में कामयाब रही है. कांग्रेस ने कल्याण-कर्नाटक क्षेत्र में काफी बढ़त हासिल की है, जहां पार्टी के पक्ष में गारंटी काम करती दिख रही है.

तेलंगाना

तेलंगाना में लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को हो रही मतगणना के रुझानों के अनुसार सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा क्रमश: आठ और सात लोकसभा सीटों पर आगे हैं. भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ( एआईएमआईएम) एक-एक सीट पर आगे हैं.

बिहार

बिहार की 40 लोकसभा सीट के लिए जारी मतगणना के अब तक मिले रुझान में प्रदेश में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 33 और विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन सात संसदीय सीट पर आगे है. रुझानों के मुताबिक, राजग में शामिल जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) 14, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 12, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) पांच और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) एक सीट पर आगे है.

ओडिशा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ओडिशा में 73 विधानसभा सीट पर बढ़त हासिल कर ली है. दोपहर डेढ़ बजे तक प्राप्त रुझानों के अनुसार, बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवार राज्य की 147 विधानसभा क्षेत्रों में से 58 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे हैं. कांग्रेस 14 सीट पर और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक सीट पर आगे है जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी बढ़त बनाए हुए है.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना के कई दौर के बाद तृणमूल कांग्रेस 31 सीट, भाजपा 10 और कांग्रेस एक सीट पर आगे हैं. यदि तृणमूल कांग्रेस शाम तक यह बढ़त बरकरार रख पाती है तो पार्टी 2014 के बाद राज्य में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार है. तृणमूल कांग्रेस ने 2014 में 34 सीट जीती थीं. दोपहर एक बजे तक पार्टी को 47 प्रतिशत वोट मिले, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 43 प्रतिशत था.

झारखंड

झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नौ लोकसभा सीट पर, उसकी सहयोगी आजसू पार्टी एक सीट पर आगे है जबकि कांग्रेस और झामुमो दो-दो सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय मंत्री एवं मौजूदा सांसद अर्जुन मुंडा खूंटी लोकसभा सीट पर कांग्रेस के कालीचरण मुंडा से 77,227 मतों से पीछे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब भी पूछेंगे युवा क्यों छोड़ते हैं देश... : NEET-PG एग्जाम पोस्टपोन होने पर छलका छात्रा का दर्द, बयां की आपबीती
Lok Sabha Elections Results LIVE Updates: केरल में खिला कमल, पश्चिम बंगाल में हुआ बड़ा नुकसान
CSIR-UGC-NET की परीक्षा भी हुई स्थगित, NTA ने संसाधनों की कमी का दिया हवाला
Next Article
CSIR-UGC-NET की परीक्षा भी हुई स्थगित, NTA ने संसाधनों की कमी का दिया हवाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;