कश्मीर घाटी की सभी 3 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी PDP, महबूबा मुफ्ती बोलीं- NC ने नहीं छोड़ा कोई ऑप्शन

महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को ऐलान किया कि उनकी पार्टी PDP जम्मू-कश्मीर में अकेले चुनाव लड़ेगी. मुफ्ती ने कहा कि PDP कश्मीर घाटी में तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. वहीं, जल्द ही जम्मू में दो संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा.

कश्मीर घाटी की सभी 3 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी PDP, महबूबा मुफ्ती बोलीं- NC ने नहीं छोड़ा कोई ऑप्शन

श्रीनगर:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) का 19 अप्रैल से आगाज होने जा रहा है. पहले फेज की वोटिंग से पहले विपक्षी दलों के INDIA अलायंस (INDIA Alliance) को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में झटका लगा है. यहां पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला-उमर अब्दुल्ला (Omer Abdullah) की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) में सीट शेयरिंग पर कोई बात नहीं बन पाई. लिहाजा अब ये दोनों पार्टियां अकेले-अकेले चुनाव लड़ेंगी. जम्मू-कश्मीर में पहले 6 लोकसभा सीटें थीं. लेकिन लद्दाख के अलग केंद्र शासित राज्य बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में 5 लोकसभा सीटें बारामूला, श्रीनगर, जम्मू, अनंतनाग-राजौरी और उधमपुर रह गई हैं.

महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि उनकी पार्टी PDP जम्मू-कश्मीर में अकेले चुनाव लड़ेगी. मुफ्ती ने कहा कि PDP कश्मीर घाटी में तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. वहीं, जल्द ही जम्मू में दो संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा. 

'राहुल-प्रियंका ने भाई माना...' : पप्पू यादव ने कांग्रेस में विलय की अपनी पार्टी JAP, पूर्णिया से मांगा टिकट

PDP ने यह कदम नेशनल कॉन्फ्रेंस की घोषणा के बाद लिया, जिसमें उसने कश्मीर घाटी में सभी तीन सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की बात कही थी. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इसके साथ ही अनंतनाग-राजौरी सीट से मियां अल्ताफ को अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस छोड़कर अपनी पार्टी बना चुके गुलाम नबी आजाद भी इसी सीट से चुनाव लड़ेंगे.

महबूबा मुफ्ती ने INDIA अलायंस की सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस और उमर अब्दुल्ला पर भी निशाना साधा. मुफ्ती ने कहा, "नेशनल कॉन्फ्रेंस और उसके नेता उमर अब्दुल्ला ने हमारे लिए कोई विकल्प नहीं छोड़ा था. पार्टी का संसदीय बोर्ड उम्मीदवारों पर कुछ दिनों में अंतिम फैसला करेगा." महबूबा मुफ्ती कहती हैं, "जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक दलों का एकजुट रहना समय की मांग है. लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस नेतृत्व का रवैया दुखदायी था."

INDIA अलायंस की मीटिंग में कही बात से पलट गई नेशनल कॉन्फ्रेंस
INDIA अलायंस की बैठकों का जिक्र करते हुए जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम ने कहा, "जब मुंबई में INDIA अलायंस की बैठक हुई, तो मैंने वहां कहा था कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला हमारे वरिष्ठ नेता हैं, वह (सीट बंटवारे पर) फैसला लेंगे और न्याय करेंगे. मुझे उम्मीद थी कि वह हितों को एक तरफ रखकर अलायंस में बने रहेंगे. लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कश्मीर में सभी तीन सीटों पर एकतरफा चुनाव लड़ने का फैसला किया."

NDTV Battleground: कर्नाटक में मोदी फैक्टर कितना कारगर? क्या BJP के मिशन-370 में करेगा मदद, जानें एक्सपर्ट्स की राय

मुफ्ती ने कहा, “युवा जेलों में हैं. हम अपनी आवाज नहीं उठा सकते. यहां तक कि कर्मचारियों के परिवार वाले भी कुछ नहीं कह सकते. यहां दमन का माहौल है. इसलिए ऐसे माहौल में हमारा एकजुट होना जरूरी है.” जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेतृत्व का रवैया निराशाजनक और आहत करने वाला है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने नहीं किया सलाह-मशविरा
ऑमहबूबा ने कहा कि अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने उनसे संपर्क किया होता. फैसले का ऐलान करने से पहले PDP से सलाह-मशविरा किया होता, तो उनकी पार्टी कश्मीर के व्यापक हित में उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला कर सकती थी. उन्होंने कहा, “ “लेकिन, जिस तरह (नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष) उमर (अब्दुल्ला) ने हमें भरोसे में लिए बिना फैसले का ऐलान किया और यह कहा कि PDP के पास कोई कार्यकर्ता या समर्थन नहीं है, इसलिए उन्हें एक भी सीट नहीं मिलेगी, इससे मेरे कार्यकर्ताओं को ठेस पहुंची और उनका दिल टूट गया.”

चुनावी बॉन्ड के खुलासे से ध्यान भटकाने के लिए भाजपा ने विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार किया : अखिलेश

उमर अब्दुल्ला की प्रेस कॉन्फ्रेंस का किया जिक्र
महबूबा ने उमर अब्दुल्ला की 8 मार्च की प्रेस कॉन्फ्रेंस का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने घोषणा की थी कि नेशनल कॉन्फ्रेंस घाटी में सभी तीन सीट पर चुनाव लड़ेगी. साथ ही अपनी सहयोगी PDP के लिए कोई भी सीट नहीं छोड़ेगी. PDP प्रमुख ने कहा, “ उमर ने जिस तरह से बात की, वह बेहद निराशाजनक था. वह मेरा नहीं बल्कि मेरे कार्यकर्ताओं का अपमान था. तो, मैं अपने कार्यकर्ताओं से नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन करने के लिए कैसे कह सकती हूं?”

उन्होंने कहा, “ ये सबकुछ आसान नहीं है. हम उम्मीदवार खड़ा करेंगे और इसे लोगों पर छोड़ देंगे. लोग यह फैसला करेंगे कि वे संसद में किसकी आवाज़ें चाहते हैं.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मिशन 'दक्षिण' : पीएम मोदी फिर जाएंगे तमिलनाडु, 4 दिनों तक ये रहेगा शेड्यूल