लोकसभा चुनाव 2024 : मणिपुर में 24 हजार से ज्यादा विस्थापित लोग, राहत शिविर से करेंगे मतदान

मणिपुर में 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों ने विस्थापित आबादी की मतदान व्यवस्था पर ध्यान केंद्रित किया है. कई नागरिक समाज समूह और प्रभावित लोग संघर्षग्रस्त राज्य में चुनावों की प्रासंगिकता पर सवाल उठाते रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 : मणिपुर में 24 हजार से ज्यादा विस्थापित लोग, राहत शिविर से करेंगे मतदान

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिंसा प्रभावित मणिपुर में चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) कराने के चुनौतीपूर्ण कार्य के लिए कमर कस रहा है. बता दें कि ग्यारह महीने के संघर्ष के चलते यहां से 50,000 से अधिक लोगों को विस्थापित होना पड़ा है और इस वजह से कई लोगों में चुनाव विरोधी भावना भी है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी, प्रदीप कुमार झा ने कहा कि 24,500 से अधिक विस्थापित लोगों को आगामी चुनावों में मतदान करने के लिए पात्र के रूप में पहचाना गया है और राहत शिविरों से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए उनके लिए विशेष व्यवस्था की गई है. 

प्रदीप कुमार झा ने पीटीआई से कहा, लोकसभा चुनाव के लिए कुल 2,955 पोलिंग स्टेशन राज्य में स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 50 प्रतिशत को संवेदनशील चिन्हित किया गया है. हम आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों को मतदान की सुविधा प्रदान करने के लिए 94 विशेष मतदान केंद्र भी स्थापित कर रहे हैं. 

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के मानदंडों के अनुसार, मतदान से पहले खतरे और धमकी के लिए संवेदनशील बस्तियों, गांवों और चुनावी क्षेत्रों की भेद्यता का मानचित्रण किया जाता है. उन्होंने कहा, "हमने स्पेशल टीमों का गठन किया है जो इन वोटर्स से बात करेंगे और साथ ही हमने मतदान जागरूकता से संबंधित कार्य भी शुरू किए हैं. गतिविधियाँ विस्थापित लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार की जा रही हैं, जिन्होंने अपने घर में रहने का आराम खो दिया है और उनमें कुछ हद तक निराशा और नकारात्मकता है."

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किए जाने के बाद पिछले साल 3 मई को शुरू हुए राज्य में जातीय संघर्ष में कम से कम 219 लोग मारे गए हैं. 50,000 से अधिक आंतरिक रूप से विस्थापित लोग वर्तमान में पांच घाटी जिलों और तीन पहाड़ी जिलों के राहत केंद्रों में रह रहे हैं. 

मणिपुर में 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों ने विस्थापित आबादी की मतदान व्यवस्था पर ध्यान केंद्रित किया है. कई नागरिक समाज समूह और प्रभावित लोग संघर्षग्रस्त राज्य में चुनावों की प्रासंगिकता पर सवाल उठाते रहे हैं. कई चुनाव का बहिष्कार करने की भी मांग कर रहे है. आंकड़े साझा करते हुए झा ने कहा कि राज्य में 20 लाख से अधिक मतदाता हैं और महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है.

उन्होंने कहा, "राज्य में पारंपरिक रूप से पिछले चुनावों में बहुत अधिक मतदान प्रतिशत देखा गया है, जो चुनावी प्रक्रिया में लोगों के विश्वास को दर्शाता है. भले ही कुछ लोग इसके बारे में नकारात्मक महसूस कर रहे हों, हम प्रत्येक वोट को महत्वपूर्ण बनाने के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं और कुछ विश्वास बहाली के उपाय कर रहे हैं."

चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर झा ने कहा कि राज्य को अर्धसैनिक बलों की 200 से अधिक कंपनियां आवंटित की गई हैं. उन्होंने कहा, "विचार न केवल यह सुनिश्चित करना है कि विस्थापित मतदाता मौका न चूकें बल्कि यह भी है कि वे सुरक्षित महसूस करें. राज्य भर में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है. वीडियो निगरानी पहले ही शुरू हो चुकी है और प्रवेश और निकास बिंदुओं की निगरानी की जा रही है ...राज्य में संघर्ष को देखते हुए सुरक्षा को लेकर चिंताएं होना स्पष्ट है, हालांकि, इन चिंताओं का समाधान किया जा रहा है."

राजनीतिक दलों के पोस्टर, मेगा रैलियां और नेताओं की दृश्यमान आवाजाही - चुनाव प्रचार के पारंपरिक तत्व - हिंसा प्रभावित मणिपुर में स्पष्ट रूप से गायब हैं, जहां दो सप्ताह से भी कम समय में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. चुनाव का एकमात्र स्पष्ट संकेत स्थानीय चुनाव अधिकारियों द्वारा लगाए गए होर्डिंग्स हैं, जिनमें नागरिकों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया गया है.

झा ने स्वीकार किया कि राज्य में अभियान कम महत्वपूर्ण है, लेकिन उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से कोई प्रतिबंध नहीं है. उन्होंने कहा, "चुनाव आयोग की ओर से चुनाव प्रचार पर कोई प्रतिबंध नहीं है. आदर्श आचार संहिता के दायरे में आने वाली किसी भी चीज की अनुमति है."

यह भी पढ़ें : "लोकतंत्र अनुमति देता है...": पंजाब में किसानों के विरोध प्रदर्शन पर बोले अमृतसर से BJP उम्मीदवार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : "आपके जैसे कई लोग आए और चले गए" : स्मृति ईरानी ने साधा राहुल गांधी पर निशाना