Lok Sabha Elections 2024: बंगाल के पहले चरण में 10 करोड़पति उम्मीदवार लड़ रहे हैं चुनाव

Lok Sabha Elections 2024: एडीआर के मुताबिक, पांच उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जिनमें से चार के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज हैं.

Lok Sabha Elections 2024: बंगाल के पहले चरण में 10 करोड़पति उम्मीदवार लड़ रहे हैं चुनाव

जलपाईगुड़ी (सुरक्षित) से चुनाव लड़ रहे माकपा के उम्मीदवार के पास सबसे अधिक संपत्ति.

कोलकाता:

Lok Sabha Elections 2024: पश्चिम बंगाल में तीन लोकसभा सीट जलपाईगुड़ी (एससी), कूचबिहार (एससी) और अलीपुरद्वार (एसटी) से चुनाव लड़ रहे 37 उम्मीदवार में से 10 करोड़पति हैं. इन उम्मीदवारों के हलफनामे की समीक्षा में यह बात सामने आई है. जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार लोकसभा क्षेत्रों में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. ‘द वेस्ट बंगाल इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स' (एडीआर) ने कहा कि 10 करोड़पति उम्मीदवारों में तीन निर्दलीय उम्मीदवार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं तृणमूल कांग्रेस के दो-दो और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), कांग्रेस एवं रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं.

जलपाईगुड़ी (सुरक्षित) लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे माकपा के देबराज बर्मन के पास सबसे अधिक 3,89,89,468 रुपये की संपत्ति है. सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (एसयूसीआई) के चंदन उरांव 12,117 रुपये की संपत्ति के साथ सबसे कम पूंजी वाले उम्मीदवार हैं. वह अलीपुरद्वार (एसटी) से चुनाव लड़ रहे हैं.

एडीआर के मुताबिक, पांच उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जिनमें से चार के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज हैं. उम्मीदवारों के शिक्षा संबंधी विवरण के विश्लेषण से पता चला कि इनमें से 16 ने आठवीं से 12वीं तक की पढ़ाई की है जबकि 20 स्नातक हैं या उनके पास उच्च शिक्षा की डिग्री है. एक उम्मीदवार ने खुद को अनपढ़ घोषित किया है.

कुल मिलाकर, 21 उम्मीदवार ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 15 उम्मीदवार ने 51 से 70 वर्ष के बीच की आयु घोषित की है. एक उम्मीदवार की उम्र 71 साल है.

ये भी पढ़ें-  महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सुलझेगी सीट शेयरिंग की गुत्थी, इन सीटों पर दावे से पीछे हटेगी कांग्रेस

VIDEO- Lok Sabha Election 2024: Uttar Pradesh के Rampur में विकास सबसे अहम मुद्दा क्या है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)