महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सुलझेगी सीट शेयरिंग की गुत्थी, इन सीटों पर दावे से पीछे हटेगी कांग्रेस

महाराष्ट्र में सांगली, भिवंडी, दक्षिण-मध्य मुंबई की सीट पर अपने दावे से कांग्रेस ने पीछे हटने का मन बना लिया है. जिसके बाद अब राज्य की 48 सीटों में शिवसेना-उद्धव गुट 22 कांग्रेस 16 और NCP-शरद पवार गुट 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सुलझेगी सीट शेयरिंग की गुत्थी, इन सीटों पर दावे से पीछे हटेगी कांग्रेस

कांग्रेस ने 16 सीटों में से 13 पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है.

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) अब ज्यादा दूर नहीं रह गए हैं. ऐसे में तमाम पार्टियां अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने में जुटी है.  इसी बीच महाराष्ट्र में अब तक महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) के बीच सीट शेयरिंग गुत्थी सुलझती नज़र आ रही है. सांगली, भिवंडी, दक्षिण-मध्य मुंबई की सीट पर अपने दावे से कांग्रेस (Congress) ने पीछे हटने का फैसला किया है. जिसके बाद अब राज्य की 48 सीटों में शिवसेना-उद्धव गुट 22 कांग्रेस 16 और NCP-शरद पवार गुट 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

कितनी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का हुआ ऐलान

22 सीटों में से 21 सीटों पर शिवसेना-उद्धव गुट अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. कांग्रेस ने अपनी 16 सीटों में से 13 उम्मीदवारों का एलान किया है. वहीं NCP-शरद पवार ने अपनी 10 सीटों में से 7 का ऐलान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक आज MVA के नेता 11 बजे प्रेस कॉन्फ़्रेंस करने वाले हैं. जिसमें उद्धव ठाकरे, शरद पवार और नाना पटोले समेत कई नेता शामिल होंगे. महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीट हैं, जो उत्तर प्रदेश (80 सीट) के बाद सबसे अधिक सीट हैं.

19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव की शुरुआत

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा. मतों की गिनती चार जून को होगी. चुनाव आयोग (Election Commission) ने इसकी घोषणा करते हुए बताया था कि लगभग 29.7 करोड़ पात्र मतदाताओं ने 2019 के लोकसभा चुनावों में मतदान नहीं किया था. पिछले लोकसभा चुनाव में जिन 50 सीटों पर सबसे कम मतदान हुआ था, उनमें से 17 सीटें महानगरों या बड़े शहरों की थीं. 

ये भी पढ़ें : "द्रौपदी का चीरहरण" : पंजाब में महिला को अर्धनग्न घुमाए जाने पर हाई कोर्ट की टिप्पणी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : "बड़े अंतर से चुनाव जीतूंगा": अमेठी से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर करते हुए रॉबर्ट वाड्रा