विज्ञापन
Story ProgressBack

केदारनाथ में बाबा केदार ने बचा लिया... हेलीपैड की जगह कहीं और उतर गया हेलिकॉप्टर

दिन-प्रतिदिन धाम पहुंचने वाले भक्तों की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है. रविवार को जहां 34 हजार से अधिक लोगों ने दर्शन किए, वहीं सोमवार को यह आंकड़ा 37 हजार पार हो गया.

Read Time: 3 mins
केदारनाथ में बाबा केदार ने बचा लिया... हेलीपैड की जगह कहीं और उतर गया हेलिकॉप्टर
केदारनाथ धाम में हेलीपैड से लेकर मंदिर तक यात्रियों की लंबी कतार लगी हुई है.

केदारनाथ में एक बड़ा हादसा होते हुए टल गया. हेलिकॉप्टर पायलट की सूझबूझ से कई तीर्थ यात्रियों की जान बच सकी. हेलीकॉप्टर में पायलट समेत 6 यात्री सवार थे. हेलीकॉप्टर सेरसी हेलीपैड से श्री केदारनाथ धाम की ओर जा रहा था तभी अचानक क्रिस्टल एविएशन के हेलीकॉप्टर में कुछ तकनीकी खराबी आ गई. तकनीकी खराबी के चलते हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. पालयट ने शुक्रवार सुबह 7:05 बजे इमरजेंसी लैंडिंग की. इमरजेंसी लैंडिंग का वीडियो भी सामने आया है. पायलट कल्पेश के अनुसार, सभी यात्री सुरक्षित हैं. यदि इमरजेंसी लैंडिंग नहीं कराते तो बड़ा हादसा हो सकता था. सुरक्षित लैंडिंग के बाद यात्रियों ने भी राहत की सांस ली.

रुद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस रजवार ने बताया, "हेलीकॉप्टर सुबह सेरसी से केदारनाथ की ओर जा रहा था. केदारनाथ हेलीपैड से 100 मीटर पहले तकनीकी खराबी होने का कारण हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी."

केदार धाम में वीआईपी दर्शन बंद

केदारनाथ धाम में भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है. सोमवार को रिकॉर्ड 37 हजार से अधिक भक्तों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए. अभी तक 3 लाख 20 हजार से अधिक भक्त बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं जो कि एक नया कीर्तिमान है. भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर के गर्भ गृह में दर्शन बंद कर दिए गए थे, लेकिन तीर्थ पुरोहितों के विरोध के बाद मंदिर के गर्भगृह के दर्शन फिर से खोल दिए गए. अब धाम पहुंचने वाले सभी भक्त बाबा केदार के गर्भगृह के दर्शन कर सकेंगे. हालांकि केदार धाम में अभी भी वीआईपी दर्शन बंद है.

उत्तराखंड में हर साल चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) होती है, जिनमें बद्रीनाथ धाम के साथ-साथ तीर्थयात्री गंगोत्री धाम, यमुनोत्री धाम और केदारनाथ धाम के दर्शन करने आते हैं. उत्तरकाशी जिले में 10,804 फुट की ऊंचाई पर स्थित यमुनोत्री धाम औ केदरनाथ धाम की यात्रा अक्षय तृतीया पर शुरू हुई है. वहीं 12 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले गए थे. 

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया है और प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ तेज बौछार की संभावना जताई है. चार धाम मार्गों पर भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश होने के कारण यात्रा करने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग के निर्देशक विक्रम सिंह ने बताया कि चार धाम में आने वाले यात्रियों को हो रही बारिश से सावधान रहना होगा. 

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के क्वारब में हाईवे पर बुधवार शाम बरसाती नाले के साथ मलबा आने से यातायात ठप हो गई थी. जिले में बुधवार शाम पहाड़ी इलाकों में कई जगह जोरदार बारिश हुई थी. अल्मोड़ा हाईवे पर क्वारब के समीप पहाड़ी से मलबा आ गया, जिससे करीब दो घंटे तक हाईवे बंद रहा. वहीं, मुक्तेश्वर में भी जोरदार बारिश हुई .

ये भी पढ़ें-  मुंबई के डोंबिवली में कैमिकल फैक्ट्री में धमाका मामला : कंपनी मालिक के खिलाफ दर्ज की गई FIR 

Video : Surjit Bhalla ने लोकसभा चुनाव को बताया एकतरफ़ा | NDTV Battleground

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
LIVE: ईडी के बाद अब सीबीआई, केजरीवाल की नई मुश्किल, तिहाड़ से कोर्ट लेकर गई पुलिस
केदारनाथ में बाबा केदार ने बचा लिया... हेलीपैड की जगह कहीं और उतर गया हेलिकॉप्टर
मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"
Next Article
मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;