विज्ञापन

जम्मू-कश्मीर चुनाव : PDP की पहली लिस्ट में महबूबा की बेटी इल्तिजा का नाम आते ही बगावत होने लगी

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के आठ उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती बिजबेहरा से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी

जम्मू-कश्मीर चुनाव : PDP की पहली लिस्ट में महबूबा की बेटी इल्तिजा का नाम आते ही बगावत होने लगी
पीडीपी ने महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा को बिजबेहरा विधानसभा सीट के लिए उम्मीदवार बनाया है.
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों (Jammu and Kashmir assembly elections) के लिए पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने अपने आठ उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती का भी नाम शामिल है. हालांकि उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आने के साथ ही पार्टी में बगावत होने लगी है.

इल्तिजा मुफ्ती इस बार बिजबेहरा से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी. लेकिन उनकी उम्मीदवारी से पीडीपी में कई नेता खफा हैं. जानकारी के मुताबिक, इल्तिजा का नाम पहली सूची में आते ही पार्टी में काफी विरोध हो रहा है.

अब्दुल रहमान वीरी कर सकते हैं बगावत

पीडीपी के अब्दुल रहमान वीरी सन 1999 से 2018 तक इस विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं. वीरी,  जो कि अब्दुल रहमान भट के नाम से भी जाने जाते हैं, ने मुफ्ती सरकार में लगातार मंत्री के रूप में भी कार्य किया है. अब वीरी श्रीगुफवारा-बिजबेहरा से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं. हालांकि पार्टी ने उन्हें अनंतनाग पूर्व से टिकट की पेशकश की है.

दरअसल जब से पीडीपी ने पहली आठ उम्मीदवारों की लिस्ट निकली है उसमें कई पूर्व विधायकों और डीडीसी सदस्यों के नाम गायब हैं. उम्मीदवारों की घोषणा के बाद पार्टी को इन क्षेत्रों में बड़ी बगावत का सामना करना पड़ रहा है.

मुफ्ती परिवार का गढ़ रहा है बिजबेहरा

बिजबेहरा सीट को मुफ्तियों के "पारिवारिक गढ़" के रूप में देखा जाता है. पार्टी के संस्थापक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने पहली बार 1967 में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में यहां जीत हासिल की थी. उनकी बेटी महबूबा ने 1996 में यहां जीत दर्ज की थी. परिवार की इस क्षेत्र में गहरी जड़ें हैं. इल्तिजा के पिता जाविद शाह भी इसी क्षेत्र से आते हैं.

वैसे कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी जम्मू कश्मीर के दौरे पर हैं. गुपकार अलायंस के तहत कांग्रेस, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस एकजुट हुई थीं, लेकिन लोकसभा चुनाव सबने अलग-अलग लड़ा था.

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा और शोपियां जिलों को पीडीपी का गढ़ माना जाता था. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, जिसे 2023 के परिसीमन से पहले बिजबेहारा के नाम से जाना जाता था,  में 18 सितंबर को पहले चरण में मतदान होना है.

यह भी पढ़ें -

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का क्या प्लान? पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया

"कोई एहसान नहीं किया" : महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने किसके बारे में कहा ऐसा?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Analysis: हरियाणा के 'कुरुक्षेत्र' में BJP-कांग्रेस ने बिछा दी सियासी बिसात? कौन किसपर पड़ेगा भारी?
जम्मू-कश्मीर चुनाव : PDP की पहली लिस्ट में महबूबा की बेटी इल्तिजा का नाम आते ही बगावत होने लगी
कल्‍पना सोरेन के मंच पर छलके आंसू, केंद्र और BJP पर बरसीं, कहा - हेमंत सोरेन को साजिश रचकर जेल भेजा
Next Article
कल्‍पना सोरेन के मंच पर छलके आंसू, केंद्र और BJP पर बरसीं, कहा - हेमंत सोरेन को साजिश रचकर जेल भेजा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com