मई 2023 में जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या नई ऊंचाई पर

दुबई, शारजाह और मस्कट ने जयपुर से शीर्ष तीन अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के रूप में स्थान प्राप्त किया. मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु ने शीर्ष तीन घरेलू गंतव्यों के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है.

मई 2023 में जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या नई ऊंचाई पर

जयपुर हवाईअड्डा अपने यात्री-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ एक विश्व स्तरीय हवाईअड्डा बनने का लक्ष्य रखता है.

जयपुर:

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने मई में रिकॉर्ड संख्या में यात्रियों को संभाल कर इतिहास रच दिया है. यहां पिछले वर्षों की तुलना में यात्री यातायात मई में लगभग 4.5 लाख तक पहुंच गया. उल्लेखनीय वृद्धि दिखाते हुए, जयपुर एयरपोर्ट ने लगभग 37,683 अंतर्राष्ट्रीय और 4,16,103 घरेलू यात्रियों के साथ एक बेहद उपयोगी महीना देखा. यात्री यातायात में वृद्धि हवाईअड्डे द्वारा अपनाई गई सुरक्षा पहलों और प्रोटोकॉल में यात्रियों के भरोसे का प्रमाण है.

मई में, हवाई अड्डे ने लगभग 4,53,786 लाख यात्रियों की मेजबानी की, जो मई 2022 की तुलना में 26 प्रतिशत अधिक और मई 2019 की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक है. यात्रियों की संख्या स्पष्ट रूप से बताती है कि जयपुर हवाई अड्डा कोविड काल से पहले से भी कहीं आगे निकल गया है. इस साल अप्रैल की तुलना में मई में यात्रियों की संख्या में छह फीसदी की बढ़ोतरी हुई. अप्रैल में जयपुर एयरपोर्ट से कुल 4,28,531 यात्रियों ने सफर किया.

कुल यात्री यातायात में से 92 प्रतिशत घरेलू यात्री थे, जबकि 8 प्रतिशत अंतर्राष्ट्रीय यात्री थे. प्रति दिन औसतन 64 उड़ानों में 15,126 यात्रियों के आगमन के साथ, जयपुर हवाईअड्डे को आने वाले महीनों में अधिक यात्री यातायात प्राप्त होने की उम्मीद है.

हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार, यात्री यातायात में वृद्धि हवाई यात्रियों के बीच सकारात्मक भावनाओं और जयपुर हवाई अड्डे से एक मजबूत क्षेत्रीय हवाई संपर्क से प्रेरित है. पंत नगर, बरेली और बेलगाम जैसे नए रूट पहले ही शुरू हो चुके हैं, जबकि जयपुर से कई नई कनेक्टिंग फ्लाइट्स का संचालन भी शुरू हो गया है. इसके अलावा, इंडिगो और एयरएशिया जैसी एयरलाइनों द्वारा इंदौर, दिल्ली और मुंबई को जोड़ने वाली उड़ानों की संख्या भी बढ़ा दी गई है.

दुबई, शारजाह और मस्कट ने जयपुर से शीर्ष तीन अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के रूप में स्थान प्राप्त किया. मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु ने शीर्ष तीन घरेलू गंतव्यों के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है.

जयपुर हवाईअड्डा अपने यात्री-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ एक सुरक्षित और कुशल हवाईअड्डा पारिस्थितिकी तंत्र बनाते हुए एक विश्व स्तरीय हवाईअड्डा बनने का लक्ष्य रखता है. हवाईअड्डे ने एक बयान में कहा, "गेटवे टू गुडनेस" के रूप में सेवा करने के लक्ष्य के साथ, JIAL एक समग्र दृष्टिकोण के साथ चुनौतियों से परे देखने और यात्रियों को एक सहज यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2024 के चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा क्या? अखिलेश यादव ने बताया
आज का यूपी नया यूपी है, लोगों के सपने पूरे हो रहे हैं : NDTV कॉनक्लेव में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल
"यूपी में अपराधियों की गाड़ी पलट जाती है" : NDTV कॉन्क्लेव में UP STF चीफ अमिताभ यश ने दिया ये जवाब