विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

"ये सबसे निचला स्तर..." : संसद में TMC सांसद के नकल उतारने पर जगदीप धनखड़ ने जताई कड़ी आपत्ति

संसद के शीतकालीन सत्र की कार्यवाही के दौरान मंगलवार को एक टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतारी. वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इसका वीडियो बनाया. इसपर सभापति जगदीप धनखड़ ने सख्त आपत्ति दर्ज कराई है.

Read Time: 5 mins
"ये सबसे निचला स्तर..." : संसद में TMC सांसद के नकल उतारने पर जगदीप धनखड़ ने जताई कड़ी आपत्ति
नई दिल्ली:

संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) में अब तक विपक्ष के 141 सांसद निलंबित किए जा चुके हैं. इनमें से 95 लोकसभा सांसद हैं. ये सभी सांसद लोकसभा और राज्यसभा में संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मामले पर गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के बयान की मांग करते हुए हंगामा कर रहे थे. निलंबित होने के बाद सांसदों ने संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान तृणमूल कांग्रेस के निलंबित सांसद कल्याण बनर्जी (Kalyan Banerjee) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) की नकल करते दिखे. वहीं, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को इसका वीडियो बनाते देखे गया. अब पूरे मामले पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कड़ी आपत्ति जताई है.

संसद के दोनों सदनों से निलंबित किए गए विपक्षी सांसद मंगलवार को संसद परिसर में प्रदर्शन कर रहे थे. इसी वक्त टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतारी. राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उनकी नकल करने के लिए तृणमूल सांसद की आलोचना की. जगदीप धनखड़ ने कहा, "शर्मनाक, हास्यास्पद, अस्वीकार्य है कि एक सांसद मजाक उड़ा रहा है और दूसरा सांसद उस घटना की वीडियोग्राफी कर रहा है."

राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए कहा, "माननीय सदस्यगण, मैंने सदन स्थगित कर दिया है. लोगों के मन में इस संस्था के खिलाफ किस तरह की प्रतिक्रिया है, इसका अंदाज़ा आपको नहीं है. आज हमें इसका सबसे निचला स्तर देखने का मौका मिला."

सभापति ने कहा, "पी. चिदम्बरम यहां मौजूद हैं. आप बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं. सोचिये कि मेरे दिल पर क्या गुजर रही होगी, जब आपके एक नेता, एक सांसद द्वारा सभापति का मजाक उड़ाने की वीडियोग्राफी कर रहे थे. मिमिक्री में मुझ पर व्यक्तिगत हमला किया जा रहा था."

"यह संसदीय लोकतंत्र के साथ विश्वासघात...": जानें सांसदों के निलंबन पर शशि थरूर और डिंपल यादव सहित किसने क्या कहा

धनखड़ ने कहा, "यह एक किसान और एक समुदाय का अपमान मात्र नहीं है. यह राज्यसभा के सभापति के पद का निरादर है. वह भी एक ऐसी राजनीतिक पार्टी के सदस्य द्वारा, जिसने इतने लंबे समय तक शासन किया हो. संसद का एक वरिष्ठ सदस्य, दूसरे सदस्य की वीडियोग्राफी करता है. किस लिए? मैं आपको बताता हूं कि मुझे बहुत कष्ट हुआ है."

जगदीप धनखड़ ने कहा, "चिदम्बरम जी... आपकी पार्टी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो डाला था, जिसे बाद में हटा लिया गया. यह शर्मनाक है. मुझे अपमानित करने, मेरा अपमान करने, एक किसान के रूप में मेरी पृष्ठभूमि का अपमान करने, एक जाट के रूप में मेरे पद का अपमान करने, सभापति के रूप में मेरे पद का अपमान करने के लिए कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक प्रवक्ता के ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल किया गया. ये मसले बहुत गंभीर हैं, कृपया अपनी सीट पर जाइए."

BJP ने बनर्जी और राहुल गांधी दोनों की आलोचना की
बीजेपी ने मिमिक्री का वीडियो शेयर करते हुए कल्याण बनर्जी और राहुल गांधी दोनों की आलोचना की. बीजेपी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर लिखा, "अगर देश सोच रहा है कि विपक्षी सांसदों को क्यों निलंबित किया गया, तो इसका कारण यहां है. टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने माननीय उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाया, जबकि राहुल गांधी ने उनकी जय-जयकार की कोई कल्पना कर सकता है कि वे सदन के प्रति कितने लापरवाह और उल्लंघनकारी रहे हैं!"

संसद सत्र : लोकसभा से आज विपक्ष के 49 सांसद निलंबित, शीत सत्र में अब तक 141 सांसद हो चुके हैं सस्पेंड

विपक्ष को संवैधानिक पदों का सम्मान नहीं- मेघवाल
केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी की मिमिक्री पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "INDIA अलायन्स के सांसदों ने मर्यादा की सभी सीमाएं लांघ दी हैं! देश के उपराष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति जी का राहुल गांधी और घमंडिया गठबंधन के सदस्यों द्वारा संसद भवन परिसर में किया गया अपमान अत्यंत निंदनीय है. विपक्ष को संवैधानिक पदों और संस्थाओं के प्रति कोई सम्मान नहीं है."

संसद परिसर में TMC सांसद ने की उपराष्ट्रपति की मिमिक्री, राहुल ने बनाया VIDEO, मेघवाल बोले- "मर्यादा की सीमाएं लांघी''

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीट पेपर लीक मामला : बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा 
"ये सबसे निचला स्तर..." : संसद में TMC सांसद के नकल उतारने पर जगदीप धनखड़ ने जताई कड़ी आपत्ति
अब हाथरस सत्संग में मौत का वही मंजर, आखिर रुकती क्यों नहीं है ये भगदड़?
Next Article
अब हाथरस सत्संग में मौत का वही मंजर, आखिर रुकती क्यों नहीं है ये भगदड़?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;