विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 13, 2023

जम्मू-कश्मीर सरकार ने जी- 20 शिखर सम्मेलन से पहले पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साहसिक गतिविधियां शुरू कीं

जम्मू-कश्मीर सरकार (Government of Jammu and Kashmir) के पर्यटन सचिव सैयद आबिद राशिद शाह के अनुसार, G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधि इस क्षेत्र को वैश्विक पर्यटन स्थल (Global Tourist Destination) के रूप में बढ़ावा देने के लिए राजदूत के रूप में कार्य करेंगे.

Read Time: 3 mins
जम्मू-कश्मीर सरकार ने जी- 20 शिखर सम्मेलन से पहले पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साहसिक गतिविधियां शुरू कीं
जम्मू-कश्मीर सरकार ने जी- 20 शिखर सम्मेलन के पहले पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियां शुरू की हैं.
श्रीनगर:

जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) का खूबसूरत क्षेत्र अपने प्राकृतिक दृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है, लेकिन अब आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) इस क्षेत्र की पर्यटन (sightseeing) क्षमता को वैश्विक पटल पर प्रदर्शित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान कर रहा है.पर्यटन सचिव सैयद आबिद राशिद शाह के अनुसार, शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधि इस क्षेत्र को वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए राजदूत के रूप में कार्य करेंगे. उन्होंने कहा, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाले प्रतिनिधि यूटी को वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देंगे."

शिखर सम्मेलन की तैयारी के हिस्से के रूप में जम्मू और कश्मीर सरकार पर्यटकों के आनंद लेने के लिए नई पहल और आकर्षण शुरू कर रही है. ऐसा ही एक जोड़ जबरवान पार्क में हॉट एयर बैलून और ट्रेकिंग अभियान है, जिसका उद्घाटन अमित शाह ने किया था. गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी आगंतुकों को सुंदर घाटी और उसके आसपास के विहंगम दृश्य प्रदान करती है, जो पर्यटकों के लिए एक अनूठा और रोमांचकारी अनुभव प्रदान करती है. शाह ने कहा, "हम जम्मू-कश्मीर आने वाले पर्यटकों के लिए लगातार नए और अनोखे अनुभव बनाने का प्रयास कर रहे हैं. गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी एक ऐसा अनुभव है जो श्रीनगर के आकर्षण को बढ़ाएगा और अधिक आगंतुकों को आकर्षित करेगा."

आने वाले प्रतिनिधियों की मदद से जम्मू और कश्मीर सरकार ऐतिहासिक स्थलों, खूबसूरत घाटियों और साहसिक खेल गतिविधियों सहित क्षेत्र के कई पर्यटन स्थलों को उजागर करने की उम्मीद करती है. यह क्षेत्र पहले से ही डल झील, मुगल गार्डन और गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट जैसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों का घर है.G-20 शिखर सम्मेलन जम्मू और कश्मीर को एक प्रमुख वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में उभरने का अवसर प्रदान करता है. सरकार को विश्वास है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सहयोग से यह क्षेत्र एक प्रमुख पर्यटन स्थल बनेगा. शाह ने कहा, "हम इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में काम करना जारी रखेंगे."

जम्मू और कश्मीर में आगामी G-20 शिखर सम्मेलन न केवल एक राजनीतिक घटना है, बल्कि इस क्षेत्र के लिए अपनी पर्यटन क्षमता को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने का अवसर भी है. नई पहल और आकर्षण के साथ, जम्मू और कश्मीर एक प्रमुख वैश्विक पर्यटन स्थल बनने की राह पर है.

यह भी पढ़ें : 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
LIVE : वाराणसी में PM मोदी, किसानों को दे रहे हैं 20,000 करोड़ की सौगात
जम्मू-कश्मीर सरकार ने जी- 20 शिखर सम्मेलन से पहले पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साहसिक गतिविधियां शुरू कीं
BJP नेता और केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने इंदिरा गांधी को बताया "मदर ऑफ इंडिया"
Next Article
BJP नेता और केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने इंदिरा गांधी को बताया "मदर ऑफ इंडिया"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;