अच्छा होगा अगर लोग 14 फरवरी को 'काउ हग डे' के रूप में मनाएं : रूपाला

मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस देश में गाय की पूजा करने की पुरानी परंपरा है और यह बहुत खुशी की बात है कि लोग गाय को गले लगाते हैं."

अच्छा होगा अगर लोग 14 फरवरी को 'काउ हग डे' के रूप में मनाएं : रूपाला

(प्रतीकात्मत तस्वीर)

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने बृहस्पतिवार को कहा कि अच्छा होगा अगर लोग, भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (एडब्ल्यूबीआई) के आह्वान पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए 14 फरवरी को 'काउ हग डे' (गाय को गले लगाने के दिवस) के रूप में मनायें.

रूपाला मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्री हैं. उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए 14 फरवरी की तारीख के चुनाव में ज्यादा कुछ नहीं पढ़ा जाना चाहिए. 14 फरवरी को दुनियाभर में ‘वैलेंटाइन डे' के रूप में मनाया जाता है.

मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस देश में गाय की पूजा करने की पुरानी परंपरा है और यह बहुत खुशी की बात है कि लोग गाय को गले लगाते हैं.. यह अच्छा होगा अगर लोग हमारी अपील पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दें.''

चूंकि 14 फरवरी प्यार का दिन है, इसलिए अच्छा होगा, अगर लोग उस दिन गाय को याद करें और उससे प्यार करें. उन्होंने कहा, ‘‘और अगर कोई इसपर ताने मारता है तो गुस्सा नहीं करना चाहिए बल्कि दया करनी चाहिए....''

यह पहली बार है, पशु कल्याण कानूनों पर एक वैधानिक सलाहकार निकाय, एडब्ल्यूबीआई ने देश में गाय प्रेमियों से 'काउ हग डे' मनाने की अपील की है. बोर्ड ने कहा कि यह अपील इसलिए की गई है क्योंकि पश्चिमी संस्कृति की प्रगति के कारण वैदिक परंपराएं लगभग ‘‘विलुप्त होने के कगार'' पर हैं.

पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 की धारा 4 के तहत वर्ष 1962 में स्थापित यह बोर्ड, पशु कल्याण संगठनों को अनुदान प्रदान करता है और केंद्र को पशु कल्याण के मुद्दों पर सलाह देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- "कमल को खिलाने में बराबर की भूमिका के लिए आपका धन्यवाद": विपक्षी पार्टियों के हंगामे के बीच बोले PM
-- BJP अध्यक्ष ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव को लेकर जारी किया घोषणापत्र, बोले- हमने राजनीतिक संस्कृति बदली



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)