विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2023

भारत में 2026 तक शुरू हो सकती है E-Air Taxis सर्विस, 7 मिनट में पूरा होगा 90 मिनट का सफर

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इंटरग्लोब-आर्चर के इस उड़ान का लक्ष्य यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक करीब 7 मिनट में ले जाने का है. इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज एक इंडियन ट्रैवेल ग्रुप है. देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो इसका हिस्सा है.

भारत में 2026 तक शुरू हो सकती है E-Air Taxis सर्विस, 7 मिनट में पूरा होगा 90 मिनट का सफर
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली:

भारत को साल 2026 तक पहला फुल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी (Full-Electric Air Taxi) मिल सकती है. इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज (InterGlobe Enterprises) की साल 2026 में पूरे देश में एक E-Air Taxis Service शुरू करने की प्लानिंग में है. इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज यह सर्विस अमेरिका स्थित 'आर्चर एविएशन' (Archer Aviation)के साथ मिलकर शुरू कर सकती है. E-एयर टैक्सी की खूबियां गिनाते हुए कंपनियों ने कहा कि दिल्ली में कार से जिस यात्रा में आमतौर पर 60 से 90 मिनट लगते हैं, उसमें एयर टैक्सी से लगभग 7 मिनट लगेंगे. दोनों कंपनियों ने भारत में एक फुल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू करने, उसके ऑपरेशन के लिए एक MOU पर साइन किए हैं. हालांकि, इसके लिए अभी रेगुलेशन की मंजूरी ली जानी बाकी है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने एक बयान में कहा कि इंटरग्लोब-आर्चर के इस उड़ान का लक्ष्य यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक करीब 7 मिनट में ले जाने का है. इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज एक इंडियन ट्रैवेल ग्रुप है. देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो इसका हिस्सा है. आर्चर एविएशन इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (EVTOAL) एविएशन की लीडिंग कंपनी है.

120 फीट का प्लेन जितना बड़ा एस्टरॉयड आ रहा है धरती की ओर!

ये सर्विस भी शुरू करेगी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज 
लॉजिस्टिक्स बिजनेस की करीब 38% हिस्सेदारी रखने वाली इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज e-एयर टैक्सी सर्विस के साथ ही कार्गो, लॉजिस्टिक्स, मेडिकल, इमरजेंसी और चार्टर सर्विस के लिए भी e-एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करने की भी योजना बना रहा है.

EVTOAL एयरक्राफ्ट बनाती है आर्चर एविएशन
आर्चर एविएशन एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है. कैलिफोर्निया के सैन जोस में इसका हेडक्वॉर्टर है. ये कंपनी इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (EVTOAL) एयरक्राफ्ट बनाती है, जिसे शहरी वायु गतिशीलता के भविष्य के रूप में देखा जाता है. क्रिसलर-पैरेंट स्टेलंटिस, बोइंग और यूनाइटेड एयरलाइंस इसके कॉर्पोरेट भागीदार हैं.

आर्चर एविएशन के EVTOAL प्लेन की योजना एयर टैक्सी सर्विस में शहरों के भीतर और आसपास के लोगों को ले जाने की है. कंपनी ने दावा किया है कि यह 150 मील प्रति घंटे (240 किमी/घंटा) की गति से 100 मील (160 किमी) तक की दूरी तय कर सकता है. यूनाइटेड एयरलाइंस ने कंपनी को 200 आर्चर इलेक्ट्रिक विमानों का ऑर्डर दिया है.

35 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था प्लेन, खिड़की के पास बैठे यात्रियों को दिखा उड़ता UFO

 4 यात्रियों और पायलट 100 मील ले जा सकती है 'मिडनाइट'
इस कंपनी का 'मिडनाइट' e-एयरक्राफ्ट 4 यात्रियों और एक पायलट को 100 मील (लगभग 161 किलोमीटर) तक ले जा सकता है. कंपनी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, देश की वित्तीय राजधानी मुंबई और भारत की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले बेंगलुरु में ऐसी सेवा शुरू करना चाहती है.

अमेरिका और UAE से आर्चर की डील
आर्चर एविएशन ने इसी साल जुलाई में अमेरिकी वायुसेना से 6 मिडनाइट e-एयरक्राफ्ट मुहैया कराने के लिए 142 मिलियन डॉलर का सौदा किया. अक्टूबर में वह संयुक्त अरब अमीरात में एक एयर टैक्सी सेवा शुरू करेगी.

उड़ते प्लेन पर खड़े होकर स्टंट कर रहा था शख्स, खतरनाक Video देख तेज़ हो जाएगी धड़कन


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर इजरायल का हमला, विमानों से बरसाए गोले
भारत में 2026 तक शुरू हो सकती है E-Air Taxis सर्विस, 7 मिनट में पूरा होगा 90 मिनट का सफर
हरियाणा: दुष्यंत और चंद्रशेखर के काफिले पर हमला, गाड़ी का शीशा तोड़ा, पुलिस के साथ हुआ हाई वोल्टेज ड्रामा
Next Article
हरियाणा: दुष्यंत और चंद्रशेखर के काफिले पर हमला, गाड़ी का शीशा तोड़ा, पुलिस के साथ हुआ हाई वोल्टेज ड्रामा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com