IndiGo के विमान से गिरफ्तार शख्स को मिली जमानत, फ्लाइट 13 घंटे देर होने पर पायलट को मारा था थप्पड़

दिल्ली से गोवा को डाबोलिम जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में हुई इस घटना का एक वीडियो सामने आया है. को-पायलट की शिकायत के बाद फिलहाल वह दिल्ली पुलिस की हिरासत में है. पैसेंजर साहिल कटारिया को 'नो-फ्लाई' लिस्ट में डाला जा सकता है.

IndiGo के विमान से गिरफ्तार शख्स को मिली जमानत, फ्लाइट 13 घंटे देर होने पर पायलट को मारा था थप्पड़

खास बातें

  • सभी एयरलाइंस के लिए SOP जारी करेगा DGCA
  • सिंधिया ने कही मामले में कानूनी कार्रवाई की बात
  • इंडिगो ने पैसेंजर के खिलाफ दर्ज कराई FIR
नई दिल्ली:

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) पर रविवार को इंडिगो (IndiGo) की फ्लाइट में एक पैसेंजर ने पायलट को थप्पड़ मार दिया. रिपोर्ट के मुताबिक, पैसेंजर इंडिगो की फ्लाइट 6E2175 में कम से कम 13 घंटे से हो रही देरी से नाराज था. ये घटना सोमवार को दिल्ली से गोवा जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट (6E-2175) में हुई. फ्लाइट में 100 लोग सवार थे. पैसेंजर को दिल्ली पुलिस ने कस्टडी में ले लिया था. बाद में उसे कोर्ट से जमानत मिल गई.

दिल्ली से गोवा को डाबोलिम जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में हुई इस घटना का एक वीडियो सामने आया है. फ्लाइट को सुबह 7.40 बजे उड़ान भरनी थी. हालांकि, फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट 'फ्लाइटअवेयर' के मुताबिक खराब मौसम के कारण लंबी देरी के बाद भारी कोहरे के कारण विजिबिलिटी सीमित हो गई. ऐसे में फ्लाइट ड्यूटी समय सीमाओं के कारण क्रू मेंबर में बदलाव करने पड़े. ऐसे में फ्लाइट की उड़ान में देरी हुई.

अयोध्या-अहमदाबाद के बीच शुरू हुई IndiGo की फ्लाइट सर्विस, CM योगी ने दिखाई हरी झंडी

घटना का एक वीडियो में यलो कलर की हुडी में पैसेंजर को देखा जा सकता है. उसकी पहचान साहिल काटारिया के तौर पर हुई. वह सीट से उठकर पायलट के पास गया और को-पायलट अनूप कुमार को थप्पड़ जड़ दिया. को-पायलट फ्लाइट में और देरी का अनाउंसमेंट कर रहा था. पैसेंजर इस बात पर भड़क गया.

को-पायलट को थप्पड़ मारने के बाद पैसेंजर ने कहा- "चलाना है तो चला नहीं तो खोल गेट." पैसेंजर की हरकत पर केबिन क्रू की मेंबर बचाव के लिए पहुंची. उसने कहा-"सर, ये गलत है. आप ऐसा नहीं कर सकते." इस पर पैसेंजर ने कहा- "मैं ऐसा क्यों नहीं कर सकता?"

इस दौरान एक क्रू मेंबर पैसेंजर को खींचते हुए बाहर ले आया. को-पायलट की शिकायत के बाद फिलहाल वह दिल्ली पुलिस की हिरासत में है. सूत्रों ने बताया कि पैसेंजर साहिल कटारिया को 'नो-फ्लाई' लिस्ट में डाला जा सकता है.

मुंबई से उड़ान भरने के 12 घंटे बाद गुवाहाटी पहुंची IndiGo की फ्लाइट, ढाका में हुई थी इमरजेंसी लैंडिंग

कब क्या हुआ?
सूत्रों ने कहा कि यात्रियों को सुबह 7:40 बजे की उड़ान के लिए सुबह 7 बजे बस में बैठाया गया था. फिर टेक-ऑफ के समय में दो बार बदलाव किया गया. उड़ान में पहला बदलाव सुबह 10.30 बजे तक और फिर इसे दोपहर 12.30 बजे तक बढ़ा दिया गया. फिर दोपहर 2.30 बजे फ्लाइट के गेट बंद कर दिए गए.

एविएशन प्रोटोकॉल के मुताबिक एक बार फ्लाइट के गेट बंद हो जाने पर पैसेंजर उड़ान नहीं छोड़ सकते. इसके कई कारण हैं, जिनमें सुरक्षा का कारण भी शामिल है. क्योंकि फ्लाइट से उतरने वाले यात्री टर्मिनल में वापस जाएंगे और उन्हें दूसरी बार अपने सामानों की जांच करानी होगी, जिससे ज्यादा देरी होगी.

इसलिए, एक बार जब 6E-2175 के गेट बंद हो गए, तो उसमें सवार 150 से ज्यादा पैसेंजर के पास अपनी सीटों पर बैठकर डिपार्चर स्लॉट का इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. डिपार्चर का टाइम जल्दी अनाउंस किया जा सकता था और नहीं भी.

Video: फ्लाइट हुई 13 घंटे लेट तो नाराज यात्री ने पायलट को मारा मुक्का, केस दर्ज

साहिल कटारिया ने जिस को-पायलट को थप्पड़ मारा, वो रिप्लेसमेंट टीम का हिस्सा थे. को-पायलट अनूप कुमार फ्लाइट के उड़ान में एक और देरी की घोषणा कर रहे थे. तभी पैसेंजर साहिल ने उनपर अटैक किया. को-पायलट ने मारपीट का भी आरोप लगाया है. 

इंडिगो ने दर्ज कराई FIR
घटना के बाद फ्लाइट में मौजूद लोगों ने भी पैसेंजर की हरकत का विरोध किया. इसके बाद उसे विमान से बाहर कर सुरक्षाबलों को सौंप दिया गया. इंडिगो ने उसके खिलाफ FIR दर्ज करवाई है.

VIDEO: विमान में पहले पायलट से की मारपीट... फिर हाथ जोड़कर मांगी माफी

कानूनी कार्रवाई की जाएगी-सिंधिया
सिविल एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने घटना को गंभीरता से लेते हुए कहा- "किसी भी यात्री का इस तरह का व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. ऐसे मामलों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी."

DGCA सभी एयरलाइंस के लिए SOP जारी करेगा
सिंधिया ने बताया, "खराब मौसम के कारण फ्लाइट कैंसिल होने और देरी के चलते DGCA सभी एयरलाइंस के लिए एक SOP जारी करेगा. ताकि पैसेंजर्स को असुविधा न हो. कोहरे के प्रभाव को कम करने के लिए संबंधित विभाग 24 घंटे काम कर रहे हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"कतई गवारा नहीं..." : IndiGo पायलट के साथ यात्री के बदसलूकी करने पर केंद्रीय मंत्री सिंधिया का सख्त संदेश