नाइजीरिया में 9 महीने तक हिरासत में रखे गए भारतीय नाविकों की हुई वतन वापसी

भारत लौटने वाले नाविकों में से एक सानू जोस ने 'काफी अनिश्चितता' के बाद केरल पहुंचने पर सरकारों को धन्यवाद दिया. 

नाइजीरिया में 9 महीने तक हिरासत में रखे गए भारतीय नाविकों की हुई वतन वापसी

जहाज में कुल 26 क्रू मेंबर्स हैं जिनमें से 16 भारतीय हैं.

कोच्चि:

नौ महीने तक इक्वेटोरियल गिनी और नाइजीरिया में हिरासत में रखे गए भारतीय नाविकों की आखिरकार शनिवार को वतन वापसी हो गई. नाइजीरियाई अधिकारियों द्वारा तेल चोरी के आरोपों का सामना करने वाले 16 नाविक परीक्षण के बाद और एक समझौते पर पहुंचने के बाद केरल के कोच्चि हवाई अड्डे पर पहुंचे. उनके परिवार और भारतीय अधिकारियों द्वारा कोच्चि हवाई अड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया और माला पहनाई गई.  विशेष रूप से, 'एमटी वीर इदुन' चालक दल, जो 22 अगस्त से हिरासत में थे, उनको उनकी समुद्री-संबंधी गतिविधियों को सावधानीपूर्वक करने की चेतावनी के साथ रिहा कर दिया गया था. 

भारत लौटने वाले नाविकों में से एक सानू जोस ने 'काफी अनिश्चितता' के बाद केरल पहुंचने पर सरकारों को धन्यवाद दिया. सानू जोस ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "मैं बहुत खुश हूं कि मैं अब अपने बच्चों के साथ घर पर हूं. इस बात को लेकर बहुत अनिश्चितता थी कि हमारे जीवन का क्या होगा और हमें बताया गया कि नाइजीरिया में हमारा जीवन समाप्त हो जाएगा लेकिन मैं हमारी मदद करने के लिए भारत और केरल सरकार सहित सभी को धन्यवाद देता हूं."  एक अन्य नाविक वी विजिथ ने कहा कि भारत सरकार ने इस मामले में जबरदस्त प्रयास किया और उन्होंने सभी नाविकों को रिहा कराने का शानदार काम किया.

वी विजिथ ने कहा, "यह हमारे लिए एक कठिन अनुभव था लेकिन भारत सरकार ने इस मामले में एक जबरदस्त प्रयास किया और उन्होंने हमें रिहा करने के लिए बहुत अच्छा काम किया. हमारे पासपोर्ट ने हमारी रिहाई में जबरदस्त भूमिका निभाई. मैं विदेश मंत्रालय और नाइजीरिया में भारत के उच्चायुक्त जी. बालासुब्रमण्यम को धन्यवाद देना चाहता हूं.,"जहाज में कुल 26 चालक दल के सदस्य हैं, जिनमें से 16 भारतीय हैं, जिन्हें अगस्त 2022 में इक्वेटोरियल गिनी में हिरासत में लिया गया था और बाद में नवंबर 2022 में नाइजीरिया ले जाया गया था.

ये भी पढ़ें : बंगाल ग्रामीण चुनाव: नामांकन दाखिल करने के दूसरे दिन भी हिंसा जारी रही

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल : पश्चिम मेदिनीपुर में पटरी से उतरा लोकल ट्रेन का डिब्बा