भारत ने मलेशिया को की 18 फाइटर जेट बेचने की पेशकश

भारत के LCA एयरक्राफ्ट में रुचि प्रदर्शित करने वालें अन्य देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, अमेरिका, इंडोनेशिया और फिलीपींस शामिल हैं.

भारत ने मलेशिया को की 18 फाइटर जेट बेचने की पेशकश

तेजस एक एकल इंजन और अत्यधिक सक्षम बहु-भूमिका वाला लड़ाकू विमान है

नई दिल्‍ली :

भारत ने मलेशिया को 18 लाइट काम्‍बेट एयरक्राफ्ट (LCA) "तेजस" बेचने की पेशकश की है. रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवारको यह जानकारी देते हुए बताया कि अर्जेंटीना, ऑस्‍ट्रेलिया, इजिप्‍ट, अमेरिका, इंडोनेशिया और फिलीपींस ने भी इस सिंगल इंजन जेट में रुचि दिखाई है.  रॉयटर्स की खबर के अनुसार, सरकार ने पिछले वर्ष हिंदुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड को देश में बनने वाले 83 तेजस जेट्स की 2023 में डिलीवरी के लिए 6 अरब डॉलर का कांट्रेक्‍ट दिया था. वर्ष 1983 में मंजूरी मिलने के करीब चार दशक बाद यह अनुबंध दिया गया था.  
 
बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार,विदेशी रक्षा उपकरणों पर देश की निर्भरता कम करना चाहती है, इसके साथ ही वह जेट विमानों के लिए निर्यात के लिए भी प्रयासरत है. डिजाइन और अन्‍य चुनौतियों के चलते तेजस का 'सफर' आसान नहीं रहा है और अधिक भारी होने का हवाला देते हुए भारतीय नौसेना ने भी एक बार इसे खारिज कर दिया था. रक्षा मंत्रालय ने संसद को बातया कि हिंदुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स ने पिछले वर्ष अक्‍टूबर में रॉयल मलेशिया एयरफार्स के 18 जेट विमानों के प्रस्‍ताव का जवाब दिया था जिसमें दो सीटों वाले वेरिएंट को बेचने की पेशकश की गई थी.  

भारत के रक्षा राज्‍य मंत्री अजय भट्ट ने संसद में एक लिखित सवाल के जवाब में बताया, " भारत के  LCA एयरक्राफ्ट में रुचि प्रदर्शित करने वालें अन्य देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, अमेरिका, इंडोनेशिया और फिलीपींस शामिल हैं." उन्‍होंने बताया कि देश एक stealth fighter jet निर्माण पर भी काम कर रहा है लेकिन उन्‍होंने राष्‍ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर इसकी समयसीमा देने से इनकार कर दिया था.  ब्रिटेन ने इसी वर्ष अप्रैल में कहा था  कि वह अपना फाइटर जेट बनाने के भारत के लक्ष्‍य का समर्थन करेगा. 

* भारत में नए COVID-19 केसों में 3.3 फीसदी बढ़ोतरी, 24 घंटे में 20,551 मामले
* मध्य प्रदेश: पंचायत चुनाव जीतने वाली महिलाओं को दिलाई गई शपथ, पहले पतियों ने ली थी शपथ
* क्या आपकी पार्टी में लोकतंत्र है...? BJP का राहुल गांधी पर पलटवार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देशभर में 20 करोड़ तिरंगा फहराने की तैयारी, फैक्ट्री में बनाए जा रहे झंडे