चीन और इन 5 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए भारत ने नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट किया अनिवार्य

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों के बीच भारत सरकार ने सरकार ने रविवार से से चीन और पांच अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है.

चीन और इन 5 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए भारत ने नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट किया अनिवार्य

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों के बीच भारत सरकार ने रविवार से चीन और पांच अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है. चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अगले सप्ताह से ‘एयर सुविधा' फॉर्म भरना और 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य होगा.

यह घोषणा चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड मामलों में तेजी के बीच आई है. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि उछाल एक नए कोरोनावायरस वेरिएंट BF.7 के कारण है.  भारत ने अलर्ट जारी करते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है. सरकार ने शनिवार से प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले दो प्रतिशत यात्रियों के लिए कोरोनावायरस परीक्षण अनिवार्य कर दिया है.

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 268 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,77,915 पर पहुंच गई, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,552 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में संक्रमण के एक मरीज की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,6968 हो गई. संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में एक नाम और जोड़ा है.

कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,552 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 84 की वृद्धि दर्ज की गई.  देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है.

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com