"राहुल गांधी 2020 से अब तक 113 बार तोड़ चुके सिक्योरिटी प्रोटोकॉल..." : सुरक्षा में चूक के कांग्रेस के आरोप पर CRPF

राहुल गांधी की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस की ओर से गृह मंत्री अमित शाह को पत्र दिया गया था. शिकायत में कहा गया था कि 24 दिसंबर को दिल्ली में 'भारत जोड़ो' यात्रा के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक हुई थी.

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस की शिकायत पर सीआरपीएफ ने जवाब देते हुए कहा कि उन्होंने 2020 से अब तक करीब 113 बार सिक्योरिटी प्रोटोकॉल तोड़ा है. केंद्रीय सुरक्षा बल सीआरपीएफ ने कहा कि राहुल गांधी को गाइडलाइंस के मुताबिक सुरक्षा दी जा रही है. राज्य पुलिस तथा सिक्योरिटी एजेंसियों से समन्वय के साथ सीआरपीएफ सुरक्षा इंतजाम करता है.

केंद्रीय सुरक्षा बल ने कहा कि हर यात्रा के लिए गृह मंत्रालय की ओर से खतरे के आकलन को लेकर जारी एडवाइजरी के आधार पर राज्य सरकारों के साथ मिल कर एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (एएसएल) तैयार होता है. 24 दिसंबर की 'भारत जोड़ो' यात्रा के लिए 22 दिसंबर को एडवांस सिक्योरिटी लायजन पूरा कर लिया गया था. सुरक्षा के सभी नियमों का दिल्ली पुलिस की ओर से कड़ाई से पालन किया गया था और सुरक्षाकर्मियों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई थी. किसी भी व्यक्ति की सुरक्षा के लिए इंतजाम तब अच्छे से काम करते हैं जब व्यक्ति खुद सिक्योरिटी गाइडलाइंस का ठीक से पालन करे.

साथ ही यह भी बताया गया है कि राहुल गांधी ने खुद कई मौकों पर सुरक्षा गाइडलाइंस का उल्लंघन किया है. उन्हें इस बारे में कई बार सूचित भी किया गया है. 2020 से अब तक 113 बार इस तरह का उल्लंघन पाया गया और इनके बारे में उन्हें सूचित किया गया.

'भारत जोड़ो' यात्रा के दौरान भी राहुल गांधी ने सिक्योरिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन किया और सीआरपीएफ यह मुद्दा अलग से उठाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें, राहुल गांधी की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस की ओर से गृह मंत्री अमित शाह को पत्र दिया गया था. कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने पत्र लिख कर शिकायत की थी. शिकायत में कहा गया था कि 24 दिसंबर को दिल्ली में 'भारत जोड़ो' यात्रा के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक हुई थी.