विज्ञापन

PM मोदी ने जेलेंस्की को लगाया गले, अब जयशंकर ने भी कह दी बड़ी बात... भारत का क्या है 'शांति प्लान'

पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा में दोनों देशों के बीच मानवीय सहायता, खेती, मेडिसिन और कल्चरल को-ऑपरेशन बढ़ाने पर समझौता हुआ है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस-यूक्रेन युद्ध के जल्द खत्म होने की उम्मीद जताई.

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन 24 फरवरी 2022 से जंग लड़ रहे हैं. जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यूक्रेन पहुंचे.पीएम मोदी ने कीव में राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की. रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर अब विदेश मंत्री ने बयान दिया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "संघर्ष खत्म करने के लिए भारत हर संभव योगदान देने को तैयार है. भारत का मानना है कि जंग के समाधान के लिए यूक्रेन और रूस को साथ आकर काम करना होगा." 

मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने यूक्रेन का दौरा किया है. पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा में दोनों देशों के बीच मानवीय सहायता, खेती, मेडिसिन और कल्चरल को-ऑपरेशन बढ़ाने पर समझौता हुआ है. PM मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की मुलाकात के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. विदेश मंत्री ने बताया, "बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच UN चार्टर के तहत किसी भी देश की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता बनाए रखने पर सहमति बनी है."

भारत और पोलैंड के बीच रणनीतिक साझेदारी, दोनों देशों के रिश्ते खोलेंगे नई राहें

जंग को लेकर कभी तटस्थ नहीं रहा भारत
विदेश मंत्री ने कहा, "दोनों नेताओं की बातचीत के दौरान अधिकतर समय यूक्रेन संकट पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री ने 2 साल पहले ही कहा था कि ये युग युद्ध का नहीं है. जेलेंस्की से बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जंग को लेकर भारत कभी भी तटस्थ नहीं रहा है. हम हमेशा शांति के पक्ष में रहे हैं."

रूस से तेल खरीदने को लेकर भी हुई चर्चा
जयशंकर ने कहा, "राष्ट्रपति जेलेंस्की और PM मोदी के बीच भारत के रूस से तेल खरीदने को लेकर बातचीत हुई है. भारत ने जेलेंस्की के सामने अपना पक्ष रखते हुए मार्केट की स्थिति को समझाया."

Latest and Breaking News on NDTV

गले लगाना भारत की संस्कृति
पीएम मोदी 5 साल बाद जुलाई में रूस के 2 दिन के दौरे पर गए थे. यहां उनकी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात हुई थी. तब भी दोनों नेता गले मिले थे. यूक्रेन ने PM मोदी के रूस के राष्ट्रपति पुतिन को गले लगाने पर आलोचना की थी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसे लेकर भी सवाल किए गए. इसके जवाब में जयशंकर ने कहा, "किसी से मिलने पर उसे गले लगाना आपकी संस्कृति में भले ही न हो, लेकिन यह हमारी संस्कृति का हिस्सा है."

भारत-पोलैंड कबड्डी कनेक्शन : पीएम मोदी की इस खासियत के आगे नत मस्तक हुए खेल महासंघ अध्यक्ष

पीएम मोदी ने जेलेंस्की को दिया भारत आने का न्योता
विदेश मंत्री एस जयंशकर ने बताया, "पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को भारत आने का न्योता दिया है. हमें उम्मीद है कि उनकी सुविधा के हिसाब से जल्द ही यह यात्रा प्लान की जाएगी."

भारतीय छात्रों को सावधान रहने की सलाह
विदेश मंत्री ने कहा, "जंग के बीच यूक्रेन में रह रहे भारतीय छात्रों से सावधान रहने की जरूरत है. हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही इस जंग का अंत होगा. इसके बाद सब कुछ पहले जैसा नॉर्मल हो जाएगा."

पीएम नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा से क्या हासिल कर सकता है भारत, कितने पुराने हैं संबंध

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
असम: अतिक्रमण हटाने के दौरान पुलिस की गोलीबारी में दो लोगों की मौत
PM मोदी ने जेलेंस्की को लगाया गले, अब जयशंकर ने भी कह दी बड़ी बात... भारत का क्या है 'शांति प्लान'
हरियााणा में बहन vs भाई की टक्कर, श्रुति या अनिरुद्ध, तोशाम किसे सौंपेगा बंसीलाल की चौधर?
Next Article
हरियााणा में बहन vs भाई की टक्कर, श्रुति या अनिरुद्ध, तोशाम किसे सौंपेगा बंसीलाल की चौधर?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com