विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत 'क्वाड' की 'ड्राइवर सीट' पर है : अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी

गार्सेटी ने यहां जयपुर साहियोत्सव (जेएलएफ) के 17वें संस्करण में ‘क्वाड’ में सदस्य देशों की विभिन्न भूमिकाओं को समझाने के लिए ‘‘एक साथ खाने, पीने और एक साथ यात्रा करने’’ की एक अनोखी उपमा का इस्तेमाल किया.

Read Time: 3 mins
भारत 'क्वाड' की 'ड्राइवर सीट' पर है : अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी
जयपुर:

भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा है कि भारत ‘क्वाड' (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) की ‘‘ड्राइविंग सीट'' (नेतृत्व की भूमिका में) पर है, जबकि अमेरिका सुधारात्मक ‘‘स्टीयरिंग व्हील'' (सहायक की भूमिका) के साथ उसके बगल वाली सीट पर बैठा है. उन्होंने साथ ही कहा कि इस राजनयिक साझेदारी की प्रकृति को ‘‘मजबूत तरीके से परिभाषित'' करना भारत की जिम्मेदारी है.

गार्सेटी ने यहां जयपुर साहियोत्सव (जेएलएफ) के 17वें संस्करण में ‘क्वाड' में सदस्य देशों की विभिन्न भूमिकाओं को समझाने के लिए ‘‘एक साथ खाने, पीने और एक साथ यात्रा करने'' की एक अनोखी उपमा का इस्तेमाल किया.

भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ‘क्वाड' के सदस्य हैं, जिसका मकसद चारों देशों के बीच आर्थिक, राजनयिक और सैन्य संबंधों को गहरा बनाने के लिए राजनयिक साझेदारी करना है.

गार्सेटी (53) ने शनिवार को ‘हार्ट ऑफ द मैटर: क्वाड एंड द न्यू इंडो-पैसिफिक विजन' (मामले का मूल: क्वाड और हिंद प्रशांत संबंधी नया दृष्टिकोण) नामक सत्र में कहा, ‘‘भारत क्वाड की ‘ड्राइवर सीट' पर है... और अमेरिका शायद सुधारात्मक ‘स्टीयरिंग व्हील' के साथ उसकी बगल वाली सीट पर है. मुझे लगता है कि जापान शुरू से ही मार्ग बताने वाले उत्साही व्यक्ति की भूमिका में रहा है और ऑस्ट्रेलिया पूरे उत्साह के साथ कार में पीछे की सीट पर बैठकर यह सुनिश्चित करता है कि क्या हर किसी के पास पीने-खाने के लिए पर्याप्त सामग्री है और वह यह देखता है कि हम कहां जा रहे हैं.''

उन्होंने कहा, ‘‘हमें ये अलग-अलग भूमिकाएं पसंद हैं. मैं किसी और समय पीछे बैठकर आराम करना चाहता हूं, लेकिन यह कुछ मायनों में भारत पर निर्भर है कि वह सबसे सशक्त तरीके से यह परिभाषित करे कि हम क्वाड से क्या चाहते हैं.''

गार्सेटी ने कहा कि क्वाड ‘‘दुनिया के लिए आदर्श'' हो सकता है, क्योंकि यह संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय संस्थानों से अधिक ‘‘मजबूत और स्थिर'' है.

ये भी पढ़ें- सरकार के विकास कार्य नहीं रुकेंगे भले ही मुझे जेल भेज दिया जाए : दिल्ली CM केजरीवाल

ये भी पढ़ें- चार साल से ज्यादा समय से कार्यरत सभी सरकारी कर्मचारी नियमित होंगे : सिक्किम के CM प्रेम सिंह तमांग

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा
भारत 'क्वाड' की 'ड्राइवर सीट' पर है : अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Next Article
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;