संसद से करीब 100 विपक्षी सांसदों के निलंबन के बीच INDIA गठबंधन की अहम बैठक आज

INDIA Bloc Meeting: इंडिया गठबंधन की बैठक से एक दिन पहले संसद सुरक्षा चूक के लिए जवाबदेही की मांग को लेकर गरमागरम विरोध प्रदर्शनों के बीच, विपक्षी गठबंधन के 78 संसद सदस्यों (सांसदों) को दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा -से निलंबित कर दिया गया था.

संसद से करीब 100 विपक्षी सांसदों के निलंबन के बीच INDIA गठबंधन की अहम बैठक आज

खास बातें

  • विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के नेताओं की बैठक
  • बैठक में सीट शेयरिंग हो सकता है अहम एजेंडा:सूत्र
  • बैठक से एक दिन पहले विपक्षी गठबंधन के 78 सांसदों को किया गया निलंबित
नई दिल्ली:

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया'(I.N.D.I.A) आज नई दिल्ली में एक अहम बैठक आयोजित करेगा. इस बैठक में सीट-बंटवारे की व्यवस्था करने, 2024 के आम चुनावों के लिए एक संयुक्त अभियान का खाका तैयार करने और हाल ही में राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में झटके के बाद अपनी योजना को फिर से तैयार करने के लिए चर्चा की जाएगी.

बैठक में सीट शेयरिंग हो सकता है अहम एजेंडा
सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने, और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा संभव है.सूत्रों का कहना है कि ‘इंडिया' गठबंधन जाति आधारित गणना, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों को भी आगे बढ़ा सकता है. यह बैठक अपराह्न तीन बजे दिल्ली के अशोका होटल में होगी.

कल विपक्षी गठबंधन के 78 सांसदों को किया गया निलंबित
इस बैठक से एक दिन पहले संसद सुरक्षा चूक के लिए जवाबदेही की मांग को लेकर गरमागरम विरोध प्रदर्शनों के बीच, विपक्षी गठबंधन के 78 संसद सदस्यों (सांसदों) को दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा -से निलंबित कर दिया गया था. यह निलंबन विपक्षी सांसद के विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के कारण किया गया था, जिसमें संसद की सुरक्षा चूक के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से एक बयान देने का आग्रह किया गया था.

आपको बता दें कि संसद सुरक्षा चूक को लेकर हंगामें के चलते पिछले सप्ताह भी 14 सांसदों को निलंबित किया गया था. राज्यसभा में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के 95 सांसद हैं जिनमें से 45 को सोमवार को निलंबित कर दिया गया. वहीं दूसरी ओर लोकसभा में विपक्षी गठबंधन के कुल 133 सांसद हैं, जिनमें से 46 यानी की लगभग एक-तिहाई निलंबित हैं. लोकसभा के कुल 46 निलंबित सांसदों में से सोमवार को 33 सांसदों को निलंबित किया गया जबकि 13 को पूर्व में निलंबित किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने की चुनौती
कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाए रखते हुए ‘‘मैं नहीं, हम'' नारे के साथ आगे बढ़ने का है. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के समक्ष अब चुनौती अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे के साथ सामने आने की है.अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘इंडिया' गठबंधन बनाया है. ‘इंडिया' गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी है.