विज्ञापन
Story ProgressBack

"करें इंतजार... कुछ दिन बाद INDIA गठबंधन बनाएगा सरकार" : ममता बनर्जी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में तृणमूल कांग्रेस शामिल नहीं होगी. ममता बनर्जी ने कहा कि यह सरकार अवैध और अलोकतांत्रिक तरीके से बनाई जा रही है.

"करें इंतजार... कुछ दिन बाद INDIA गठबंधन बनाएगा सरकार" : ममता बनर्जी
तृणमूल कांग्रेस ने इस बार के लोकसभा चुनाव में पिछली बार से ज्‍यादा सीटें जीती हैं.
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में भाजपा के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस की बड़ी जीत से पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) काफी उत्‍साहित हैं. उन्‍होंने कहा कि इंतजार करें, कुछ दिनों के बाद इंडिया गठबंधन सरकार बनाएगा. साथ ही कहा कि सरकारें "कभी-कभी एक दिन के लिए चलती हैं". प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनके मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले शनिवार को तृणमूल कांग्रेस की संसदीय दल की बैठक में बोलते हुए बनर्जी ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होगी क्योंकि सरकार "अवैध और अलोकतांत्रिक तरीके से" बनाई जा रही है. 

पीएम मोदी और भाजपा इस बार अपने सहयोगियों पर निर्भर है. खासतौर पर चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडीयू पर क्योंकि हाल ही में संपन्न चुनावों में भाजपा को 240 लोकसभा सीटों पर जीत मिली है और वो बहुमत के आंकड़े से यह 32 कम है. 

2014 से भाजपा ने अपने दम पर दो बार बहुमत हासिल किया है. अब जिस स्थिति में भाजपा पहुंची है, उस पर कटाक्ष करते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा, “जिन्होंने 400 (लोकसभा सीटों) की बात की थी, वे अपने दम पर साधारण बहुमत भी नहीं हासिल कर सके. सिर्फ इसलिए यह मत सोचिए कि इंडिया गठबंधन ने (सरकार बनाने का) दावा नहीं किया है तो कुछ नहीं होगा. हम इंतजार कर रहे हैं और देख रहे हैं क्योंकि चीजें बदलती हैं. आखिर में यह नई INDIA गठबंधन की सरकार होगी, लेकिन उन्हें कुछ दिनों के लिए रहने दीजिए. कभी-कभी सरकारें केवल एक दिन तक चलती हैं... कुछ भी हो सकता है, कौन जानता है कि यह सरकार 15 दिन भी चलेगी?"

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और डीएमके जैसे सहयोगियों के मजबूत प्रदर्शन की बदौलत इंडिया गठबंधन 232 लोकसभा सीटें जीतने में कामयाब रहा. तृणमूल संसद में चौथी सबसे बड़ी पार्टी है और शीर्ष पांच पार्टियों में से इंडिया गठबंधन की चार पार्टियां हैं. हालांकि गठबंधन बहुमत के लिए आवश्यक संख्या से बहुत कम है. 

एनडीए सहयोगियों के भाजपा को समर्थन पत्र भी इंडिया गठबंधन के नेताओं को यह संकेत देने से नहीं रोक पाए हैं कि वे सरकार बना सकते हैं. यहां तक ​​कि कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने गुरुवार को गठबंधन की बैठक के बाद कहा था कि इंडिया गठबंधन "भाजपा द्वारा शासित न होने की लोगों की इच्छा को साकार करने" के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाएगा. 

'शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे'

भाजपा पर अपना हमला जारी रखते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम सहित "क्रूर बल" का उपयोग करके पारित कानूनों को रद्द किया जाना चाहिए. 

रविवार को शपथ ग्रहण समारोह को लेकर उन्होंने कहा, "हम उन्हें शुभकामनाएं नहीं दे सकते क्योंकि वे अवैध और अलोकतांत्रिक तरीके से सरकार बना रहे हैं. वे फिर से पार्टियों को तोड़ने की कोशिश करेंगे, लेकिन वे अंदर से टूट जाएंगे क्योंकि बहुत से लोग नाखुश हैं. हमें शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण नहीं मिला है और हम नहीं जाएंगे.''

चुनाव प्रक्रिया में बदलाव की मांग करेंगे : ममता बनर्जी 

इंडिया गठबंधन के सभी सदस्‍यों को बैठक के लिए कोलकाता में आमंत्रित करते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 19 अप्रैल से 1 जून के बीच लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से हर एक में मतदान हुआ. उन्‍होंने कहा, "चुनाव प्रक्रिया दो महीने नहीं चल सकती है. हम लोगों के हित में इस बदलाव की मांग करते हैं."

तृणमूल कांग्रेस ने राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 29 पर जीत हासिल की है, जबकि पिछली बार यह संख्‍या 22 थी. भाजपा की 2019 में 18 सीटें थीं, जो घटकर इस बार 12 हो गई हैं. 

शनिवार की पार्टी बैठक में बनर्जी को तृणमूल कांग्रेस संसदीय दल का अध्यक्ष चुना गया. सुदीप बंद्योपाध्याय लोकसभा में पार्टी के नेता होंगे और काकोली घोष दस्तीदार उपनेता होंगी. राज्यसभा में पार्टी का नेतृत्व एक बार फिर डेरेक ओ ब्रायन करेंगे और पहली बार सांसद बनीं सागरिका घोष उपनेता होंगी. 

ये भी पढ़ें :

* कौन है बंगाल का मतुआ समुदाय? जिसने बिगाड़ा BJP का 'खेला', चल गई ममता की 'चाल'
* छात्र राजनीति से बंगाल की CM तक... राजनीति में कुछ ऐसे बढ़ती गई ममता 'दीदी' की ताकत
* लोकसभा चुनाव परिणाम 2024: कौन हैं I.N.D.I.A के 5 नेता, जिन्होंने लगाया 'पांच का पंच'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली में घर के बाहर बदमाशों ने की फायरिंग तो पुलिस ने पिस्तौल को खिलौना बता पीड़ित को भगा दिया
"करें इंतजार... कुछ दिन बाद INDIA गठबंधन बनाएगा सरकार" : ममता बनर्जी
पूजा खेडकर को लेकर क्यों मचा बवाल? ट्रेनी IAS पर गलत दिव्यांगता सर्टिफिकेट देने का आरोप!
Next Article
पूजा खेडकर को लेकर क्यों मचा बवाल? ट्रेनी IAS पर गलत दिव्यांगता सर्टिफिकेट देने का आरोप!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;