महाराष्ट्र में बढ़ता कोरोना का कहर, 24 घंटे में संक्रमण के 711 नए मामले दर्ज, चार की मौत

महाराष्ट्र में बीते सात दिनों में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 11 रही है. जबकि राज्य में कोरोन से मृत्यु की दर 1.82 फीसदी है. 

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में कोरोना एक बार फिर मुश्किलें बढ़ा रहा है.  बीते 24 घंटों में राज्य में 711 नए मामले दर्ज किए गए हैं. जो पिछले दिन की तुलना में करीब 186 फीसदी ज्यादा है. राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटे में कोरोना से 4 लोगों की मौत भी हुई है. राज्य में सोमवार को कोरोना के कुल 248 मामले सामने आए थे.बीते सात दिनों में राज्य में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 11 रही है. राज्य में कोरोन से मृत्यु की दर 1.82 फीसदी है. 

कोरोना के मामलों के बढ़ने के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने मंगलवार को कहा कि सरकार कोरोना को लेकर अगले सप्ताह मॉक ड्रिल कराने जा रही है. केंद्र सरकार से मिले निर्देशों को पालन करते हुए हम अगले सप्ताह 13-14 अप्रैल को कोरोना से बचाव और अपनी तैयारियों की जांच को लेकर एक विशेष मॉक ड्रिल का भी आयोजन करने जा रहे हैं. 

मंगलवार तक राज्य में कोरोना के कुल एक्टिव मामले 3792 हो चुके हैं. खास बात ये है कि बीते सात दिनों में ही इन मामलों में 62 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. मुंबई में भी बीते 24 घंटों में 218 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, इस दौरान किसी की मौत नहीं हुई है. मुंबई में बीते 24 घंटों में कुल 1655 लोगों की टेस्टिंग हुई है. मायानगरी में फिलहाल कोरोना के कुल सक्रिय मामले 1162 हैं. जबकि पॉजिटिविटी रेट 13.17 फीसदी हो गई है. 

गौरतलब है कि पिछले महीने की 29 तारीख को खबर आई थी कोरोना देश के कई राज्यों में तेजी से फैलने लगा है. संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों से कोरोना के नए मामले रिपोर्ट हो रहे हैं. INSACOG के आंकड़ों के अनुसार, देश भर में कोविड के XBB.1.16 वेरिएंट के कुल 610 मामले पाए गए हैं. हाल ही में कोरोना के नए मामलों में जो बढ़ोतरी हुई है, उसमें इस वेरिएंट के कारण संक्रमित हुए लोग हो सकते हैं. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग पर जोर देने को कहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

INSACOG की रिपोर्ट में शामिल आंकड़ों के अनुसार, इस वेरिएंट के कारण सबसे अधिक कोरोना मामले महाराष्ट्र और गुजरात में पाए गए है. यहां इनकी संख्या 164 है.  XBB 1.16 वेरिएंट पहली बार जनवरी में पाया गया था. उस दौरान दो सैंपल इस वेरिएंट के कारण पॉजिटिव पाए गए थे.