विज्ञापन
Story ProgressBack

"मैं आपको अपना बेटा दे रही हूं...": सोनिया गांधी से पहले जब मुलायम सिंह ने अखिलेश को इसी अंदाज में किया था लॉन्च

सोनिया गांधी ने कहा कि गंगा मां की तरह पवित्र यह रिश्ता अवध और रायबरेली के किसान आंदोलन के साथ शुरू हुआ, जो आज तक कायम है. इंदिरा जी के दिल में रायबरेली के लिए एक अलग जगह थी.

Read Time: 3 mins
"मैं आपको अपना बेटा दे रही हूं...": सोनिया गांधी से पहले जब मुलायम सिंह ने अखिलेश को इसी अंदाज में किया था लॉन्च
रायबरेली मेरा परिवार है, वैसे ही अमेठी भी मेरा घर है: सोनिया गांधी
नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी ने शुक्रवार को रायबरेली में एक जनसभा में भावुक अपील करते हुए कहा कि मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूं. जैसे आपने मुझे अपना माना, वैसे ही राहुल को अपना मानकर रखना. राहुल आपको निराश नहीं करेंगे. कई सालों पहले समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने भी इसी अंदाज में अपने बेटे अखिलेश यादव को लॉन्च किया था. कन्नौज की जनता से मुलायम सिंह यादव ने कहा था कि अपने बेटे को आपके बीच भेज रहा हूं... इसे नेता बना देना. ये किस्सा साल 2000 के उपचुनाव का है. कन्नौज में रैली करते हुए मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे को राजनीति में उतारा था.

कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ रहे अखिलेश यादव ने हाल ही में यहां चुनाव प्रचार करते हुए अपने पिता मुलायम सिंह यादव ये बात लोगों को याद दिलाई. रैली को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि नेताजी ने कहा था कि मैं इसे आपके बीच भेज रहा हूं... इसे नेता बना देना. मेरी पार्टी के दूसरे नेता ने भी कहा था कि आप इसे सुल्तान बना देना. किसी ने कहा था कि ये आपसे साथ कंधे से कंधा मिला करके राजनीतिक जीवन हमेशा आपके साथ खड़ा दिखाई देगा.  कन्नौज के लोगों को कभी मैंने छोड़ा नहीं.  

"रायबरेली मेरा परिवार है": सोनिया गांधी

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने रायबरेली में जनसभा में कहा था, "रायबरेली के मेरे परिवारजनों, मुझे खुशी है कि आज काफी समय के बाद आपके बीच आने का मौका मिला है. मैं हृदय से आपकी आभारी हूं. आपके सामने मेरा सिर श्रद्धा से झुका हुआ है. 20 साल तक एक सांसद के रूप में आपने मुझे सेवा का मौका दिया. ये मेरे जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है. रायबरेली मेरा परिवार है, वैसे ही अमेठी भी मेरा घर है. यहां से न केवल मेरे जीवन की कोमल यादें जुड़ी हुई हैं, बल्कि पिछले 100 साल से हमारे परिवार की जड़ इस मिट्टी से जुड़ी हुई है."

सोनिया गांधी ने कहा कि गंगा मां की तरह पवित्र यह रिश्ता अवध और रायबरेली के किसान आंदोलन के साथ शुरू हुआ, जो आज तक कायम है. इंदिरा जी के दिल में रायबरेली के लिए एक अलग जगह थी. मैंने उन्हें काम करते हुए करीब से देखा है. उनके मन में आपके लिए असीम लगाव था. राहुल और प्रियंका को भी वही शिक्षा दी है, जो इंदिरा जी और रायबरेली की जनता ने मुझे दी. सबका आदर करो, कमजोर की रक्षा करो. अन्याय के खिलाफ जनता के अधिकारों की रक्षा के लिए, जिससे भी लड़ना पड़े, लड़ जाओ.

उन्होंने कहा कि डरना मत क्योंकि संघर्ष की तुम्हारी जड़ें और परंपराएं बहुत मजबूत हैं. मेरा आंचल जीवन भर आपके आशीर्वाद और प्रेम से भरा रहा है. आपके प्रेम ने मुझे कभी अकेला नहीं पड़ने दिया. मेरा सब कुछ आपका ही दिया हुआ है. मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूं. जैसे आपने मुझे अपना माना, वैसे ही राहुल को अपना मानकर रखना. राहुल आपको निराश नहीं करेंगे. इस सभा में आने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद.

ये भी पढ़ें-  स्वाति मालीवाल का नया वीडियो आया सामने, केजरीवाल के घर से बाहर जाते हुए आ रही हैं नजर

Video : Pakistan Students Attacked In Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में पाक छात्रों के हॉस्टल पर भीड़ ने क्यों किया हमला?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा में LJP के नेता चिराग पासवान के भाषण की क्यों है इतनी चर्चा?
"मैं आपको अपना बेटा दे रही हूं...": सोनिया गांधी से पहले जब मुलायम सिंह ने अखिलेश को इसी अंदाज में किया था लॉन्च
नीट परीक्षा फिर से कराने की मांग को लेकर सड़क पर उतरे छात्र, बोले- 'CBI जांच से कुछ नहीं होगा'
Next Article
नीट परीक्षा फिर से कराने की मांग को लेकर सड़क पर उतरे छात्र, बोले- 'CBI जांच से कुछ नहीं होगा'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;