हैदराबाद: 56 साल के शख्स की किडनी से निकले पथरी के 206 टुकड़े , 1 घंटे तक चला ऑपरेशन

अस्पताल में सीनियर कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ पूला नवीन कुमार ने कहा कि शुरुआती जांच और अल्ट्रासाउंड स्कैन में किडनी के बाएं तरफ पथरी होने की बात सामने आयी थी.

हैदराबाद: 56 साल के शख्स की किडनी से निकले पथरी के 206 टुकड़े , 1 घंटे तक चला ऑपरेशन

डॉक्टरों ने एक घंटे की सर्जरी के बाद मरीज के किडनी से पथरी के 206 टुकड़ों को बाहर निकाला है

हैदराबाद:

डॉक्टरों के प्रयास से हैदराबाद के एक 56 वर्षीय शख्स को छह महीने की दर्दनाक पीड़ा से राहत मिल गयी. डॉक्टरों ने एक घंटे की सर्जरी के बाद उसके किडनी से पथरी के 206 टुकड़े को बाहर निकाला है. अवेयर ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने नलगोंडा के रहने वाले वीरमल्ला रामलक्ष्मैया के किडनी से कीहोल सर्जरी के जरिए पथरी को हटाया. मरीज पिछले लंबे समय से एक स्थानीय डॉक्टर से दवा ले रहा था लेकिन उसे राहत नहीं मिल रही थी. लगातार हो रहे दर्द के कारण मरीज की दिनचर्या प्रभावित हो रही थी.

अस्पताल में सीनियर कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ पूला नवीन कुमार ने कहा कि शुरुआती जांच और अल्ट्रासाउंड स्कैन में किडनी के बाएं तरफ पथरी होने की बात सामने आयी थी. बाद में एक अन्य जांच सीटी कुब स्कैन में भी स्टोन होने की पुष्टि हुई थी.डॉक्टर ने कहा कि मरीज की काउंसलिंग की गई और एक घंटे तक कीहोल सर्जरी के लिए उसे तैयार किया गया, जिसके बाद सभी स्टोन को निकाल लिया गया. पूरे ऑपरेशन में डॉ नवीन कुमार को डॉ वेणु मन्ने, कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट, डॉ मोहन, एनेस्थेसियोलॉजिस्ट ने हिस्सा लिया.

ऑपरेशन में शामिल डॉ नवीन ने कहा कि रामलक्ष्मैया प्रक्रिया के बाद ठीक हो गए हैं और दूसरे दिन उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि गर्मियों में उच्च तापमान के कारण लोगों में डिहाइड्रेशन के मामले बढ़ जाते हैं.  जिसके परिणामस्वरूप किडनी में स्टोन बनने की संभावना बढ़ जाती है. डॉक्टरों ने लोगों को सलाह दिया है कि लोग खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए अधिक से अधिक पानी और नारियल पानी का सेवन करें.

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video :ज्ञानवापी मामला : कांग्रेस सांसद केटीएस तुलसी ने कहा, काशी में मंदिर बन जाना चाहिए