विज्ञापन
Story ProgressBack

अयोध्या के लिए UP के 6 शहरों से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा, जानें कितना होगा किराया

Ayodhya Helicopter Service: राम भक्तों और पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सेवा गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से मिल जाएगी. वहीं आने वाले समय में प्रदेश के अन्य जिलों से भी इस सुविधा को शुरू किया जाएगा.

Read Time: 5 mins
अयोध्या के लिए UP के 6 शहरों से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा, जानें कितना होगा किराया
Helicopter for Ayodhya: योगी सरकार श्रद्धालुओं को अयोध्या नगरी और राम मंदिर के हवाई दर्शन भी कराएगी.
अयोध्या:

Ayodhya Ram Mandir: योगी सरकार राम भक्तों और पयर्टकों को हेलिकॉप्टर से अयोध्या धाम के दर्शन कराएगी. सरकार, प्रदेश के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध कराने जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत लखनऊ से करेंगे. सरकार की ओर से प्रदेश के 6 जिलों से शुरू होने वाली हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता ऑपरेटर का चयन किया गया है, जो ऑपरेशनल मॉडल पर हेली सर्विसेस की सेवायें प्रदान करेगा. राम भक्तों और पर्यटकों को Ayodhya Ram Mandir के लिए हेलीकॉप्टर सेवा गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से मिल जाएगी. वहीं आने वाले समय में प्रदेश के अन्य जिलों से भी इस सुविधा को शुरू किया जाएगा. इतना ही नहीं, योगी सरकार श्रद्धालुओं को अयोध्या नगरी और राम मंदिर के हवाई दर्शन भी कराएगी. इसकी जिम्मेदारी पर्यटन विभाग को दी गई है. इस सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को पहले से बुकिंग करानी होगी. 

राम मंदिर के ऐरियल दर्शन के लिए देने होंगे 3,539 रुपये

प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम भक्तों को हेलिकॉप्टर सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे. इसी के तहत प्रदेश के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जा रही है. यह सुविधा भक्तों और पर्यटकों को ऑपरेटर मॉडल पर उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा राम भक्तों को Ayodhya Ram Mandir के ऐरियल दर्शन भी कराए जाएंगे. इसके लिए रामभक्त सरयू तट स्थित टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपेड से उड़ान भर सकेंगे. श्रद्धालुओं को राम मंदिर, हनुमानगढ़ी, सरयू घाट समेत प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की हवाई सैर भी कराई जाएगी. इस हवाई सफर का अधिकतम समय 15 मिनट होगा जबकि प्रति श्रद्धालु किराया 3,539 रुपये तय किया गया है. इस सुविधा के जरिए एक हवाई सफर का लुत्फ 5 श्रद्धालु उठा सकेंगे. इसकी भार सीमा 400 किग्रा. है. वहीं एक श्रद्धालु अधिकतम 5 किग्रा. सामान के साथ सफर कर सकेगा. इसके अलावा श्रद्धालु गोरखपुर से अयोध्या धाम के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ान भर सकेंगे. यह दूरी 126 किमी. की होगी, जिसे 40 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 11,327 रुपये तय किया गया है. 

इन शहरों से भी श्रद्धालुओं को मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा

पर्यटन विभाग के निदेशक प्रखर मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप पहले चरण में राजधानी लखनऊ समेत 6 धार्मिक स्थलों से हेलिकॉप्टर सेवा की शुरुआत की जा रही है. वहीं आने वाले समय में मांग के अनुरुप इस सेवा का विस्तार किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि श्रद्धालु, वाराणसी के नमो घाट से Ayodhya Ram Mandir के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 160 किमी की होगी, जिसे 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है. इसी तरह श्रद्धालु लखनऊ के रमाबाई से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 132 किमी की होगी, जिसे 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है. वहीं प्रयागराज में टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपैड से हेलीकॉप्टर की सेवा मिलेगी. यह दूरी 157 किमी. की है, जिसे 50 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है.

इसके साथ ही मथुरा के बरसाना स्थित गोवर्धन परिक्रमा के पास बने हैलीपेड और आगरा में आगरा एक्सप्रेस वे के पास बने हैलीपेड से सेवा का लाभ उठाया जा सकेगा. यह दूरी क्रमश: 456 किमी. और 440 किमी. की होगी, जिसे 135 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 35,399 रुपये तय किया गया है.

बता दें कि प्रदेश के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा का तय किराया वन-वे है. श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम से अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दोबारा निर्धारित किराया देना होगा. श्रद्धालुओं की संख्या के अनुसार हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य से अयोध्या धाम के लिए रोजाना उड़ान भरेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"भोले बाबा के हाथ में नहीं दिखता कोई चक्र": सत्संग में गई नगीना देवी ने बताया कहां हुई थी सुरक्षा व्यवस्था में चूक
अयोध्या के लिए UP के 6 शहरों से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा, जानें कितना होगा किराया
"181 महिला हेल्पलाइन को बंद करना भयावह है": स्वाति मालीवाल ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र
Next Article
"181 महिला हेल्पलाइन को बंद करना भयावह है": स्वाति मालीवाल ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com