गुजरात : जश्न में पसरा मातम, गरबा खेलते समय लड़के को आया कार्डियक अरेस्ट, मौत

Heart attack deaths At Garba Events in Gujarat: 17 वर्षीय लड़के की मौत की खबर स्थानीय लोगों तक पहुंचते ही उसके पैतृक गांव में मातम छा गया.

गुजरात : जश्न में पसरा मातम, गरबा खेलते समय लड़के को आया कार्डियक अरेस्ट, मौत

Garba Events: बेटे को खोने के बाद गम में डूबे रिपल शाह ने गरबे के दौरान मौज-मस्ती कर रहे लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी. (प्रतीकात्मक फोटो)

खेड़ा, गुजरात:

Garba Events in Gujarat: गुजरात में नवरात्रि उत्सव के छठे दिन का जश्न उस समय मातम में बदल गया जब कपडवंज खेड़ा जिले में गरबा खेलते समय एक लड़के को अचानक दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ा. इस दौरान 17 वर्षीय लड़के की मौत हो गई. इस घटना के बाद गांव में मातम पसरा गया. ANI ने इस खबर की जानकारी दी है. 

लड़के ने गरबा खेलने के दौरान की थी चक्कर आने की शिकायत
ANI के मुताबिक, डॉ. आयुष पटेल (एमडी मेडिसिन) ने कहा, "एक 17 वर्षीय लड़का वीर शाह कपडवंज के गरबा मैदान में गरबा खेल रहा था. इस दौरान उसने चक्कर आने की शिकायत की और बेहोश हो गया. घटनास्थल पर स्वयंसेवकों की एक टीम तुरंत पहुंची और उसका कार्डियो रेस्पिरेटरी रिससिएशन किया गया. हमने उसके महत्वपूर्ण अंगों को मॉनिटर किया लेकिन कोई नाड़ी नहीं मिली. वह कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा था और सांस भी नहीं ले रहा था. उसे तीन बार कार्डियोपल्मोनरी रिससिएशन (CPR) दिया गया. इसके बाद हमने उसे एम्बुलेंस के द्वारा हॉस्पिटल में शिफ्ट करा दिया. हालांकि , हॉस्पिटल पहुंचने के बाद ड़क्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया गया."

बता दें कि सीपीआर एक इमरजेंसी लाइफ सेवर प्रोसेस है. जब दिल धड़कना बंद कर देता है तो इसका इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि कार्डिएक अरेस्ट के बाद तुरंत सीपीआर देने से बचने की संभावना दोगुनी या तिगुनी हो जाती है.

बेटे की मौत की खबर सुन माता-पिता सदमे में डूबे
वहीं, 17 वर्षीय लड़के की मौत की खबर स्थानीय लोगों तक पहुंचते ही उसके पैतृक गांव में मातम छा गया. वीर के पिता रिपल शाह इस घटना से अनजान थे. उन्हें अपने बेटे के निधन की सूचना दी गई. रिपल शाह और उनकी पत्नी कपड़वंज के दूसरे गरबा मैदान में नवरात्रि उत्सव में डूबे हुए थे, तभी यह हादसा हुआ. सूत्रों ने बताया कि उनकी मौत की खबर मिलने के बाद उनके माता-पिता सदमे में हैं.

इस बीच बेटे को खोने के बाद गम में डूबे रिपल शाह ने मौज-मस्ती कर रहे लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी.

मृतक लड़के के पिता ने कहा, "गरबा खेलने में सावधानी बरतें, बिना आराम किए इसे खेलना जारी न रखें. मैंने आज अपना बच्चा खो दिया है और चाहता हूं कि किसी और के साथ ऐसी घटना न हो." 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिस मैदान पर वीर शाह की मृत्यु हो गई, वहां आयोजक ने 17 वर्षीय लड़के को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट तक मौन रखा. इस दुखद घटना के बाद मैदान में आयोजित गरबा को स्थगित कर दिया गया.