विज्ञापन
41 seconds ago

हरियाणा और जम्मू कश्मीर के चुनाव नतीजे आ चुके हैं. जहां बीजेपी ने हरियाणा में कांग्रेस के सपने को तोड़ते हुए और 10 साल की सत्ता विरोधी लहर को बेअसर करते हुए शानदार जीत हासिल की और सत्ता की ‘हैट्रिक' लगाई. वहीं, जम्मू-कश्मीर में 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने बाद पहली बार कराए गए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने बाजी अपने नाम कर ली. अब दोनों राज्यों में नई सरकार के गठन की तैयारियां शुरू हो चुकी है. हरियाणा में जब लोग कांग्रेस की जीत का दावे कर रहे थे, तब बीजेपी ने ऐसी बाजी पलटी की सब देखते रह गए. हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. बीजेपी ने इस चुनाव में इतिहास रच दिया है, जिसकी मिसाल हर चुनाव में दी जाएगी. हरियाणा में 52 साल बाद कोई सरकार लगातार तीसरी बार सरकार बना रही है. वहीं जम्मू कश्मीर में बीजेपी की हार ने बता दिया है कि वहां के वोटर्स के बीच अपनी पकड़ बनाने के लिए बीजेपी को अभी लंबा इंतजार करना होगा.

LIVE Updates: 

हरियाणा की जीत पर क्या बोले बीजेपी नेता

  • हरियाणा व‍िधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत पर भाजपा नेताओं ने खुशी जताई और इसे जनता की जीत बताते हुए उनका आभार जताया. भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने चुनाव के नतीजों को बेहद उत्साहजनक और ऐतिहासिक बताया.
  • केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि हरियाणा की जनता ने एक बार फिर पीएम मोदी की विकास की राजनीति पर मुहर लगाकर विभाजनकारी ताकतों को खारिज कर दिया है. हम जनता का आभार जताते हैं. 
  • केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कुरुक्षेत्र की भूमि पर धर्म की जीत हुई है और अधर्म की हार हुई है. हरियाणा के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपना सम्मान दिखाया है और भाजपा की विकासात्मक नीतियों में विश्वास जताया है. यह विकास और सुशासन की जीत है.
  • भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि कांग्रेस सच्चाई स्वीकार करने को तैयार नहीं थी, उसका ध्यान केवल युवाओं, पहलवानों और किसानों को बांटने पर था, लेकिन जनता ने वोट की चोट के जरिए इनको सबक सिखा दिया है.
  • भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र की जीत हुई है। मैं भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ जनता का आभार व्यक्त करता हूं.

साइलेंट वोटर्स पर क्या बोले हरियाणा के पूर्व सीएम खट्टर

दिल्ली: हरियाणा चुनाव के नतीजों पर केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "पूरे देश में माहौल अच्छा है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जनता के लिए काम हो रहा है. साइलेंट वोटर्स ने इस चुनाव में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है."

दिल्ली पहुंचे हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी

हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी दिल्ली पहुंच चुके हैं. जहां वो पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. नायब सिंह सैनी दिल्ली में आज जेपी नड्डा और अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे.

मैं लोगों का शुक्रगुजार हूं कि...: उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, "मैं आज जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने अपने मत का इस्तेमाल किया इस बात के बावजूद कि यहां 8-10 साल से लोकतंत्र को पनपने नहीं दिया गया... कश्मीर और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में वोटरों ने इस साजिश को नाकाम किया है... मतदाताओं ने अपनी जिम्मेदारी निभाई... अब हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने काम के जरिए अपने आप को इन वोटों के काबिल साबित करें."

जम्मू कश्मीर में पीडीपी की बुरी हालात, क्यों नाराज लोग

  • पीडीपी ने सरकार चलाने के लिए भारतीय जनता पार्टी से हाथ मिलाया था. जिसको लेकर लोगों में अभी तक नाराजगी है.
  • भले ही कश्मीर घाटी में बीजेपी ने कोई सीट ना जीती हो लेकिन लोगों का मानना है कि पीडीपी की वजह से ही यहां बीजेपी का वोट शेयर लगातार बढ़ रहा है.
  • जब दोनों दलों का गठबंधन टूटा तो ज्यादातर पीडीपी विधायक दूसरी पार्टियों में चले गए या फिर उन्होंने अपनी पार्टी बना ली.
  • जब जमात ने चुनाव लड़ने का ऐलान किया, तो उनका वोट बैंक जमात की तरफ खिसक गया. हालांकि इस बार के चुनाव में जमात कैंडीडेट की जमानत भी जब्त हो गई.

जम्मू कश्मीर एलजी के द्वारा नामित किए जाने वाले 5 विधायकों पर क्या अपडेट

जम्मू कश्मीर एलजी के द्वारा नामित किए जाने वाले पांच विधायक सरकार गठन में अहम भूमिका निभा सकते हैं. मनोनीत सदस्य निर्वाचित विधायकों के बराबर काम करते हैं और उन्हें वोटिंग का अधिकार होता है, ऐसे में इनकी भूमिका किंगमेकर की हो सकती है. मनोनीत सदस्य का मामला कोर्ट तक भी पहुंच सकता है.

पीएम मोदी ने की नायब सिंह सैनी की तारीफ

कल प्रधानमंत्री मोदी ने नायब सिंह सैनी की जमकर तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि उनकी विनम्रता और कार्यशैली की जितनी तारीफ की जाए कम है. नायब सिंह सैनी चुनाव के दौरान टिकट न मिलने से नाराज करीब दर्जनभर से ज्यादा नेताओं को मनाने उनके घर पहुंचे थे. यही वजह रही कि कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव में 14 बागियों को छह साल के लिए निष्काषित किया जबकि बीजेपी ने 8 को. रामविलास शर्मा जैसे कद्दावर नेता को मनाने में कामयाब रहे. महेंदेरगढ़ से बीजेपी के कंवर सिंह महज दो हजार वोटों से कांग्रेस के दिग्गज नेता राव दान से जीत गए.

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली दिल्ली रवाना

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली चंडीगढ़ से दिल्ली के लिए हुए रवाना हो चुके हैं. दोनों नेता हेलीकॉप्टर से दिल्ली के लिए रवाना हुए. दिल्ली पहुंच दोनों नेता भाजपा हाईकमान व केंद्रीय नेताओ से मुलाकात करेंगे.

हरियाणा में कांग्रेस की हार पर क्या बोलीं कुमारी सैलजा

हरियाणा में कांग्रेस की हार के बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. वरिष्ठ पार्टी नेता कुमारी सैलजा ने कहा कि पार्टी नेतृत्व को निराशाजनक परिणाम के सभी कारणों का आकलन करना चाहिए और जिम्मेदार लोगों की पहचान करनी चाहिए. परिणामों की घोषणा से पहले ही पार्टी में मतभेद उभर आए थे. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में चले चुनाव प्रचार से कथित तौर पर नाराज चल रहीं सैलजा ने कहा कि ‘‘यह हमेशा की तरह नहीं होगा’’ तथा उन्होंने आत्मनिरीक्षण का आह्वान किया. सैलजा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हरियाणा में अब पहले जैसा सब कुछ नहीं होगा और मुझे पूरा विश्वास है कि कांग्रेस आलाकमान उन लोगों की पहचान करेगा जिन्होंने 10 साल बाद पार्टी को सत्ता में लाने के प्रयासों को असफल कर दिया.’’

हरियाणा में कांग्रेस की निराशा की वजह

हरियाणा में मतगणना में कुछ स्थानों पर कांटे की टक्कर देखने को मिली, लेकिन राज्य इकाई में कथित तौर पर गुटबाजी की शिकार कांग्रेस किसानों की कथित दुर्दशा और सशस्त्र बलों में गैर-कमीशन पदों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना के मुद्दे पर सरकार को निशाना बनाकर लोकसभा में मिली बढ़त को बरकरार रखने की उम्मीद कर रही थी. लेकिन उसकी उम्मीदों को बड़ा झटका लगा. कांग्रेस को 37 सीट पर संतोष करना पड़ा जो बहुमत से दूर है.

हरियाणा में बीजेपी के 10 मंत्रियों में से आठ मंत्री चुनाव हारे

हरियाणा में भाजपा के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक मौजूदा सरकार के 10 मंत्रियों में से आठ मंत्री चुनाव हार गए हैं. निवर्तमान विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता भी चुनाव हार गए हैं. भाजपा ने हरियाणा में मिली जीत को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया और जम्मू-कश्मीर में जनादेश को भी स्वीकार किया.

एग्जिट पोल फिर गलत

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों ने ‘एग्जिट पोल’ के अनुमानों को गलत साबित कर दिया है. जून में लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद हरियाणा में भाजपा और कांग्रेस के बीच हुई पहली बड़ी सीधी लड़ाई में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने 90 में से 48 सीट पर जीत दर्ज की जबकि 2019 में उसे 41 सीट मिली थी. भाजपा लोकसभा चुनाव में मिले झटके से भी उबरती नजर आई क्योंकि 2019 में उसने सभी 10 सीट पर जीत दर्ज की थी जो 2024 के चुनाव में घटकर पांच रह गई थी.

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा चुनाव से जुड़ी खास बातें

  1. बीजेपी ने 10 साल की कथित सत्ता विरोधी लहर को बेअसर करते हुए हरियाणा में जीत का परचम लहराया.
  2. जम्मू-कश्मीर में 370 को निरस्त किए जाने बाद कराए गए विधानसभा चुनाव में नेकां-कांग्रेस गठबंधन ने शानदार जीत.
  3. जम्मू कश्मीर के नए मुख्यमंत्री होंगे उमर अब्दुल्ला, फारूक अब्दुल्ला का बड़ा ऐलान.
  4. उमर इससे पहले 2009 से 2014 तक तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.
  5. हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी के अपने पद पर बने रहने की संभावना है

हरियाणा में क्यों हारी कांग्रेस

हरियाणा में कांग्रेस की हार ने हाईकमान को सोचने को मजबूर कर दिया होगा. इसमें शक नहीं कि इस हार की ज़िम्मेदारी राहुल गांधी को लेनी होगी. इस बार कांग्रेस हरियाणा चुनाव को लेकर अति आत्मविश्वास में डूबी दिखी. भूपेंद्र सिंह हुड्डा और शैलजा देर तक साथ आने को तैयार नहीं दिखे. पार्टी का पिछड़ा कार्ड फ्लॉप रहा. कुल मिलाकर 2024 के लोकसभा चुनावों ने उसकी वापसी को जो नई उम्मीद पैदा की थी, उस पर ये नतीजे करारी चोट करते हैं.

जम्मू-कश्मीर में नेकां-कांग्रेस गठबंधन की सरकार

जम्मू-कश्मीर में 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने बाद पहली बार कराए गए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने शानदार जीत हासिल की. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने घोषणा की है कि उनके बेटे और पार्टी नेता उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री होंगे. उमर इससे पहले 2009 से 2014 तक तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

भाजपा ने हरियाणा में बनाई ‘हैट्रिक’

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को हरियाणा में कांग्रेस की उम्मीदों को तोड़ते हुए और 10 साल की कथित सत्ता विरोधी लहर को बेअसर करते हुए शानदार जीत हासिल की और सत्ता की ‘हैट्रिक’ लगाई. हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा की निर्णायक जीत का श्रेय मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिया. इस जीत से आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का उत्साह बढ़ा है जहां वह अपने दो सहयोगियों के साथ कठिन लड़ाई के लिए तैयार है. साथ ही पार्टी का आगामी झारखंड और दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए भी मनोबल बढ़ा है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
Haryana Election Results: कांग्रेस के हाथ से निकला हरियाणा, सभी 90 सीटों का रिजल्ट यहां देखें
Haryana & Jammu Kashmir Election Live : हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात, जम्मू-कश्मीर में क्या हलचल; यहां जानें
Haryana Election Results: छोटा विधायक, छोटी हार... हरियाणा चुनाव नतीजों का GK जान लीजिए
Next Article
Haryana Election Results: छोटा विधायक, छोटी हार... हरियाणा चुनाव नतीजों का GK जान लीजिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com