उत्तराखंड: बाघ को उकसाने वाला जिप्सी चालक गिरफ्तार, खतरे में डाली थी पर्यटकों की जान

वन अधिकारी ने ट्विटर पर कहा कि चालक के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

उत्तराखंड: बाघ को उकसाने वाला जिप्सी चालक गिरफ्तार, खतरे में डाली थी पर्यटकों की जान

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का वीडियो वायरल

उत्तराखंड में एक जिप्सी चालक को हाल ही में एक बाघ को उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, जब जंगली जानवर का एक पर्यटक वाहन पर हमला करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था. यह घटना बीते बुधवार सुबह जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के पास हुई. वीडियो में बाघ को झाड़ियों से बाहर निकलते और पर्यटक वाहन की ओर बढ़ने से पहले हिंसक रूप से गुर्राते हुए देखा गया था.

शुक्रवार को भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी सुशांत नंदा ने जानकारी दी कि जिप्सी के चालक को बाघ को उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. वन अधिकारी ने ट्विटर पर कहा कि उसके खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है. जैसा कि वीडियो क्लिप में दिख रहा है, बाघ गुर्राता हुआ नजर आ रहा है. यह नाराज लगता है और सड़क से दूर झाड़ियों के पीछे रहता है. इस बीच, पर्यटकों में से एक को बाघ पर चिल्लाते हुए सुना जाता है. जब वे बाघ को अपने कैमरों में कैद करते हैं.

बाद में, बाघ झाड़ियों के पीछे से वाहन की ओर छलांग लगाता है. पर्यटक फिर से चिल्लाने लगते हैं और गाड़ी उल्टी दिशा में चलने लगती है. हालांकि, गुस्से में बाघ जिप्सी का पीछा करना शुरू कर देता है. वीडियो क्लिप के अंत में, बाघ गुर्राते हुए स्थिर खड़ा रहता है. सोशल मीडिया इस वीडियो क्लिप को 88,000 से अधिक बार देखा गया और हजारों लोगों ने कॉमेंट किया है. कई सोशल मीडिया यूजरों ने अभयारण्यों और राष्ट्रीय उद्यानों का दौरा करते समय नियमों का पालन नहीं करने के लिए पर्यटकों पर अपना गुस्सा निकाला है.

एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, "पर्यटकों को जानवरों की आदतों और आवासों के बारे में संवेदनशील बनाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारे पास वन्यजीवों के लिए कम जगह है और अधिक लोग उनके स्थान में प्रवेश कर रहे हैं. दूसरे ने कहा, "सफारी संख्या को कम करने की जरूरत है - दैनिक आधार पर और कुछ हफ्तों तक कोई सफारी नहीं."

ये भी पढ़ें:- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पैदा होते ही चलने की कोशिश कर रहा था हाथी का बच्चा, पहला कदम रखते ही लड़खड़ाकर गिरा और फिर...
जंगल में मां के पीछे-पीछे घूम रहे थे बाघ शावक, प्यारा Video देख दिल हार बैठे लोग