गुजरात शराब कांड: अरविंद केजरीवाल ने कहा, "लोगों का जीवन दांव पर"

गुजरात के बोटाद जिले में केमिकल युक्त शराब या नकली शराब के सेवन से कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई

बोटाद (गुजरात):

Gujarat Liquor Case: आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)ने मंगलवार को गुजरात के बोटाद जिले में जहरीली शराब पीने से बीमार हुए लोगों और उनके परिवारों से मुलाकात की. बोटाद जिले में केमिकल युक्त शराब या नकली शराब के सेवन से कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई.

अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मुझे पता चला है कि एक बहुत दुखद घटना हुई है. भावनगर में जहरीली शराब पीने से 25 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई लोग अस्पतालों में भर्ती हैं. मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं."

मुख्यमंत्री ने गुजरात सरकार से सवाल किया कि अगर राज्य में शराबबंदी है तो राज्य में शराब खुलेआम कैसे बिक रही है और इससे किसे फायदा हो रहा है?

उन्होंने कहा कि, “राज्य सरकार इस पर ध्यान क्यों नहीं दे रही है. क्या इसके पीछे कोई आंतरिक साजिश है?” उन्होंने दावा किया कि गुजरात में हजारों करोड़ रुपये का शराब का कारोबार है.

पीड़ितों और उनके परिवारों से मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि "यह पहली बार नहीं है जब गुजरात के लोग नकली शराब के कारण मारे गए हैं."

अरविंद केजरीवाल ने कहा, "लोगों की जिंदगी दांव पर है."  उन्होंने गुजरात के भावनगर में जहरीली शराब पीने से बीमार हुए लोगों और उनके परिवारों से मुलाकात की.

दिल्ली में आज आम आदमी पार्टी का विरोध प्रदर्शन

गुजरात में जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत की घटना के खिलाफ आम आदमी पार्टी बुधवार को दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय के बाहर दोपहर एक बजे प्रदर्शन करेगी. 

आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक ने विरोध प्रदर्शन की जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट करके बीजेपी पर आरोप लगाया. उन्होंने लिखा है कि, ''गुजरात में भाजपा की सरकार के संरक्षण में बिक रही जहरीली शराब पीने से 30 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी. ये हत्या है.आम आदमी पार्टी इसके खिलाफ दिल्ली में BJP के मुख्यालय पर 1 बजे  प्रदर्शन करेगी.''

अधिकारियों ने बताया कि गुजरात के बोटाद जिले में केमिकल युक्त शराब या नकली शराब के सेवन से हुई मौतों की संख्या 28 हो गई है. बरवाला, रानपुर और अहमदाबाद ग्रामीण में तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं. नकली शराब पीने के कारण बीमार हुए एक दर्जन से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं. बोटाद, बनवाला और धंधुका तालुका में केमिकल के दुरुपयोग के मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है.

पुलिस महानिदेशक (DGP) आशीष भाटिया ने बताया, "इस घटना में कुल 28 लोगों की मौत हुई है. लोगों ने केमिकल सीधे पानी में मिलाकर पीया. यह 600 लीटर था जो कि 40,000 रुपये में बेचा गया."

डीजीपी आशीष भाटिया ने यह भी बताया कि स्थानीय पुलिस इस मामले में एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन करेगी. उन्होंने कहा, "बरवाला, रानपुर और अहमदाबाद ग्रामीण में तीन केस दर्ज किए गए हैं. स्थानीय पुलिस एसआईटी का गठन करेगी." गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने इस मामले को लेकर एक बैठक की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घटना का खुलासा बीती रात तब हुआ जब कई लोगों को खतरनाक केमिकल वाली शराब पीने के बाद अस्पताल ले जाया गया.