विज्ञापन
This Article is From Oct 31, 2022

गुजरात हादसे में ब्रिज की मरम्‍मत करने वाली कंपनी के दो अधिकारियों सहित 9 गिरफ्तार

गुजरात के मोरबी में पुल गिरने से 130 लोगों की मौत के एक दिन बाद, पुल की मरम्मत करने वाली कंपनी ओरेवा के 2 अधिकारियों सहित 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी की पुष्टि राजकोट रेंज के आईजी अशोक यादव ने की है. उनका कहना है कि सभी आरोपियो ं की कोविड जांच के बाद गिरफ्तार किया गया है. सूत्रों का कहना है कि वे ओरेवा के मध्य स्तर के कर्मचारी हैं. जानकारी यह भी है कि कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी पुल त्रासदी के बाद से लापता हैं.

गुजरात के मोरबी में पुल गिरने से 130 लोगों की मौत के एक दिन बाद, पुल की मरम्मत करने वाली कंपनी ओरेवा के 2 अधिकारियों सहित 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी की पुष्टि राजकोट रेंज के आईजी अशोक यादव ने की है. उनका कहना है कि सभी आरोपियों की कोविड जांच के बाद गिरफ्तार किया गया है. सूत्रों का कहना है कि वे ओरेवा के मध्य स्तर के कर्मचारी हैं. जानकारी यह भी है कि कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी पुल त्रासदी के बाद से लापता हैं.

कंपनी ओरेवा को कई खामियों के लिए दोषी ठहराया जा रहा है, जिसमें फिटनेस प्रमाणपत्र लेने में कथित विफलता और समय से पहले पुल को फिर से खोलना शामिल है. बता दें कि गुजरात के मोरबी में रविवार शाम ब्रिटिशकालीन सस्पेंशन ब्रिज पर लगभग 500 लोग पहुंचे हुए थे. अचानक ब्रिज टूटता है और लोग नदी में गिरने लगते हैं. हादसे में कम से कम 130 लोगों की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार यह  ब्रिज लोगों के भारी दबाब के कारण टूटा है. इस बात की जानकारी फॉरेंस‍िक सूत्रों ने दी है. 

जानकारी के अनुसार मच्छु नदी पर बने इस पुल पर 100-150 लोगों के आने की क्षमता थी. हादसे के दिन यानी रविवार को इस पुल पर क्षमता से 5 गुना ज्यादा लोग सवार थे. 100 लोगों की क्षमता वाले पुल पर 400-500 लोग आ गए थे. यह पुल करीब एक सदी पुराना था और मरम्मत एवं नवीनीकरण कार्य के बाद इसे आमजन के लिए पांच दिन पहले ही खोला गया था. गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने मोरबी में संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार ने इस हादसे की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि अंग्रेज़ों के समय का यह ‘‘हैंगिंग ब्रिज'' जिस समय टूटा, उस समय उस पर कई महिलाएं और बच्चे मौजूद थे. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कुछ लोगों को पुल पर कूदते और उसके बड़े तारों को खींचते हुए देखा गया. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि पुल उस पर ‘‘लोगों की भारी भीड़'' के कारण टूट कर गिर गया हो.

यहां पढ़ें गुजरात ब्रिज हादसा से जुड़ी बड़ी खबरें:- 
गुजरात के ब्रिज का पुराना केबल भारी दबाब के कारण टूटा : फॉरेंस‍िक सूत्र
Morbi Exclusive : मरम्मत के बाद बिना फिटनेस सर्टिफिकेट ब्रिज को समय से पहले खोल दिया, 141 की मौत
गुजरात : पुल हादसे का वीडियो आया सामने, नदी में गिरते दिख रहे हैं लोग
"कुछ लोगों ने जानबूझ कर पुल हिलाया" : मोरबी दुर्घटना में बाल-बाल बचे परिवार का बयान  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करने के लिए 5 करोड़ दो, वरना बाबा सिद्दीकी से बुरा हाल : सलमान खान को धमकी
गुजरात हादसे में ब्रिज की मरम्‍मत करने वाली कंपनी के दो अधिकारियों सहित 9 गिरफ्तार
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Next Article
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com