अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा की भव्य तैयारी, जानें 16 से 22 जनवरी तक कौन-कौन से होंगे कार्यक्रम

22 जनवरी को राम मंदिर में भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है. ट्रस्ट ने देश भर से 4,000 संतों और विदेश से 50 मेहमानों को भी आमंत्रित किया है.

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा की भव्य तैयारी, जानें 16 से 22 जनवरी तक कौन-कौन से होंगे कार्यक्रम

नई दिल्ली:

अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को आयोजित राम मंदिर उद्घाटन समारोह की भव्य तैयारियां की जा रही है. रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित लगभग 6,000 से अधिक वीआईपी मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश बीजेपी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह (16-22 जनवरी) का पूरा कार्यक्रम साझा किया है.

यूपी बीजेपी ने बताया कि 16 जनवरी को पूजा का पहला दिन होगा. इस दिन रामलला के विग्रह अधिवास का अनुष्ठान होगा. वहीं 17 जनवरी को रामलला का अयोध्या में नगर भ्रमण कराया जाएगा. हालांकि सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर मंदिर ट्रस्ट ने ये कार्यक्रम रद्द कर दिया है. नगर भ्रमण के बजाय अब राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के अंदर ही प्रतिमा के भ्रमण की व्यवस्था की जाएगी.

वहीं 18 जनवरी यानी तीसरे दिन मंडप प्रवेश पूजन, वास्तु पूजन और गणेश पूजन कराया जाएगा. 19 जनवरी को अग्निकुंड स्थापना और नवग्रह पूजन कराया जाएगा. जबकि 20 जनवरी को 81 कलशों के जल से गर्भ गृह का शुद्धिकरण होगा. 21 जनवरी को 121 कलशों से रामलला का स्नान और विशेष पूजन होगा. वहीं आख़िरी दिन यानी 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा कराई जाएगी.

राम मंदिर उद्घाटन समारोह को लेकर कई संगठनों को भी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रतिनिधि के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस), विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के सदस्य और उनके सहयोगी कार्यक्रम को सफल बनाने में मदद कर रहे हैं.

मंदिर ट्रस्ट द्वारा आमंत्रित किए जाने वाले लोगों की सूची में 6,000 से अधिक लोग हैं, जिनमें क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, अभिनेता अमिताभ बच्चन और उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी भी शामिल हैं. मंदिर ट्रस्ट के सदस्य ने बताया, 'हमने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से लोगों को आमंत्रित किया है. अंतरिक्ष अन्वेषण से लेकर कला तक और कुछ भूले-बिसरे आदिवासियों से लेकर वास्तुकारों तक. इसके अलावा, आमंत्रित लोगों में से कुछ प्रमुख नाम हैं. कई अन्य लोग भी हैं, जिन्होंने अपने जीवन में छाप छोड़ी है.''

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ANI

22 जनवरी को राम मंदिर में भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है. ट्रस्ट ने देश भर से 4,000 संतों और विदेश से 50 मेहमानों को भी आमंत्रित किया है. राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले के प्रमुख मुद्दई रहे इकबाल अंसारी को भी समारोह के लिए निमंत्रण मिला है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक 'रामायण' में भगवान राम और देवी सीता की भूमिका निभाने वाले कलाकारों अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पूर्व में कहा था कि राम मंदिर आंदोलन के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले 50 कारसेवकों के परिवार के सदस्यों को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है.