"भविष्य में साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं" : Uber CEO से मुलाकात के बाद बोले गौतम अदाणी

गौतम अदाणी ने एक्स पर एक पोस्ट कर उबर सीईओ से मुलाकात (Gautam Adani meets Uber CEO Dara Khosrowshahi) और उनसे हुई दिलचस्प बातचीत की जानकारी साझा की है.

गौतम अदाणी और उबर सीईओ की मुलाकात.

नई दिल्ली:

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने फेमस कैब बुकिंग ऐप कंपनी Uber के CEO दारा खोसरोशाही से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने भविष्य में Uber के साथ मिलकर काम करने से संकेत दिए. बता दें कि Uber के CEO दारा खोसरोशाही इन दिनों भारत दौरे पर हैं. इसी दौरान गौतम अदाणी से उनकी मुलाकात हुई है. 

ये भी पढ़ें-अदाणी ग्रीन ने दुनिया के सबसे बड़े रीन्युएबल एनर्जी पार्क से 551 MW सोलर पावर का उत्पादन शुरू किया

गौतम अदाणी की उबर CEO से मुलाकात

गौतम अदाणी ने एक्स पर एक पोस्ट कर Uber के CEO से मुलाकात की जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि CEO दारा खोसरोशाही के साथ उनकी दिलचस्प बातचीत हुई. भारत में उबर के विस्तार को लेकर उनका नजरिया और खासकर भारतीय ड्राइवरों के जीवन को सुधारने और उनकी गरिमा बनाए रखने को लेकर उनकी प्रतिबद्धता बहुत ही प्रेरणादायक है. दारा और उनकी टीम के साथ भविष्य में सहयोग के लिए उत्साहित हूं.

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के उपयोग को बढ़ाने पर जोर

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी और Uber के CEO के बीच मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब देश का ग्रीन और रिन्युएबल एनर्जी सेक्टर तेजी से फल-फूल कर रहा है और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के उपयोग को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. बता दें कि अदाणी ग्रुप देश के ग्रीन ट्रांजिशन के लिए अगले 10 साल में करीब 100 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा और 2027 तक सोलर मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी को 10GW तक बढ़ाने का भी प्लान है. पिछले दिसंबर में गौतम अदाणी ने कहा था कि भारत रिन्युएबल एनर्जी सेक्टर में ग्लोबल लीडर बनने के बहुत करीब है और अदाणी ग्रुप इस क्रांति में सबसे आगे रहेगा.'

अदाणी ग्रीन एनर्जी का ऐलान

दिसंबर में अदाणी ग्रीन एनर्जी ने घोषणा की थी कि कंपनी के प्रोमोटर्स प्रेफरेंशियल रूप से 1,480.75 रुपये प्रति शेयर के प्राइस पर वॉरंट इश्यू करके कंपनी में 9,350 करोड़ का निवेश करेंगे. गौतम अदाणी ने कहा था, " ये निवेश, देश के क्लीन एनर्जी के सपने को हकीकत में बदलने की ओर अदाणी परिवार की प्रतिबद्धता को तो दिखाता ही है साथ ही उचित एनर्जी ट्रांजिशन की ओर प्रतिबद्धता को भी दिखाता है. जिसमें पारंपरिक पावर सोर्सेज के इस्तेमाल को कम करने के साथ ही ग्रोथ और डेवलपमेंट के प्लान को आगे बढ़ाने के लिए ग्रीन और किफायती विकल्पों पर भी तेजी से काम किया जाएगा.

बहरहाल, उबर भारत समेत दुनिया भर में अपनी फ्लीट को इलेक्ट्रिक गाड़ियों से बदलने का काम कर रहा है. इस महीने की शुरुआत में उबर ने बताया था उसकी इको-फ्रेंडली और ग्लोबल EV सर्विस, उबर ग्रीन अब दिल्ली में भी उपलब्ध है.गुरुवार को उबर ने ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) के साथ भी डील की है जिसके तहत कंपनी नेटवर्क से साथ इंटिग्रेशन करके, उबर ऐप पर अपनी सुविधाएं बढ़ाने पर काम करेगा.

उबर CEO की केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से भी मुलाकात

बता दें कि खोसरोशाही ने भारत दौरे पर नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से भी मुलाकात की और सस्टेनेबल और डिजिटल-एनेबल्ड ट्रांसपोर्टेशन के लिए प्रस्तावों पर चर्चा की. इसके साथ ही, शुक्रवार को वो विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की. जयशंकर ने X पर लिखा कि भारत में कारोबार करने को लेकर खोसरोशाही का आशावाद उत्साहजनक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-शानदार तिमाही नतीजों के बाद इंटरनेशनल एजेंसियों ने अदाणी ग्रुप की कंपनियों की रेटिंग को किया अपग्रेड