अदाणी ग्रीन ने दुनिया के सबसे बड़े रीन्युएबल एनर्जी पार्क से 551 MW सोलर पावर का उत्पादन शुरू किया

अदाणी ग्रीन एनर्जी (AGEL) की योजना इस रीन्युएबल पार्क 30 GW रीन्युएबल क्षमता को डेवलप करने की है और इसे अगले पांच साल में चालू करने की उम्मीद है.

अदाणी ग्रीन ने दुनिया के सबसे बड़े रीन्युएबल एनर्जी पार्क से 551 MW सोलर पावर का उत्पादन शुरू किया

Adani Green के अनुसार, इस रीन्युएबल एनर्जी पार्क से हर साल 1.61 करोड़ घरों को बिजली मुहैया कराई जा सकेगी.

नई दिल्ली:

अदाणी ग्रीन एनर्जी (AGEL) ने गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े रीन्युएबल एनर्जी पार्क (RE park) से 551 MW सोलर पावर का उत्पादन शुरू कर दिया है. यहां से नेशनल ग्रिड को बिजली की सप्लाई शुरू कर दी गई है.

12 महीने के अंदर हासिल किया मुकाम

अदाणी ग्रीन एनर्जी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि AGEL ने ये उपलब्धि खावड़ा रीन्युएबल एनर्जी पार्क में काम शुरू करने के 12 महीने के अंदर ही हासिल कर लिया. कंपनी ने यहां बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर, जैसे- रोड और कनेक्टिविटी तैयार किया साथ ही सेल्फ सस्टेंनिंग सोशल इकोसिस्टम भी खड़ा किया. AGEL ने कच्छ के रण के चुनौतीपूर्ण और बंजर इलाके को अपने 8,000 मजबूत कार्यबल के लिए रहने योग्य बनाया.

प्रेस रिलीज के मुताबिक,  AGEL की योजना इस रीन्युएबल पार्क 30 GW रीन्युएबल क्षमता को डेवलप करने की है और इसे अगले पांच साल में चालू करने की उम्मीद है. जब ये पूरा हो जाएगा तो खावड़ा का रीन्युएबल एनर्जी पार्क दुनिया का सबसे बड़ा रीन्युएबल एनर्जी पार्क होगा. खावड़ा RE पार्क से हर साल 1.61 करोड़ घरों को बिजली मुहैया कराई जा सकेगी.

30GW सालाना रीन्युएबर एनर्जी का योगदान

  • 8100 करोड़ यूनिट स्वच्छ बिजली हर साल पैदा होगी

  • 1.61 करोड़ घरों को बिजली मुहैया कराई जा सकेगी

  • इससे 15,200 से ज्यादा रोजगार के मौके पैदा होंगे

  • सालाना 5.8 करोड़ टन CO2 उत्सर्जन को रोक सकेंगे

  • हर साल 60,300 टन कोयला बचाया जा सकेगा

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी का कहना है 'अदाणी ग्रीन एनर्जी सौर और पवन के लिए दुनिया के सबसे व्यापक रीन्युएबल एनर्जी इकोसिस्टम में से एक का निर्माण कर रही है. खावड़ा RE प्लांट जैसी साहसिक और इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स के जरिए AGEL ऊंचे ग्लोबल बेंचमार्क को तय करना जारी रखेगा और गीगा-स्केल रीन्युएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स के लिए प्लानिंग और एग्जीक्यूशन के नए मानकों को लिखेगा'.

गौतम अदाणी ने कहा 'ये उपलब्धि 2030 तक 500 GW रीन्युएबल एनर्जी क्षमता और कार्बन न्यूट्रैलिटी के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की दिशा में भारत की स्वच्छ ऊर्जा की यात्रा को तेज करने में अदाणी ग्रुप की प्रतिबद्धता और अग्रणी भूमिका को दर्शाती है.'

इस उपलब्धि के साथ AGEL का ऑपरेशनल पोर्टफोलियो बढ़कर 9,029 MW हो गया है जबकि कुल पोर्टफोलियो 20,844 MW हो गया है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)