विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

जी-20 समिट: स्कूल-कॉलेज, ऑफिस और मार्केट 8-10 सितंबर को रहेंगे बंद, केजरीवाल सरकार का फैसला

जी-20 समिट के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने 8 से 10 सितंबर को पब्लिक हॉलीडे घोषित करने की सिफारिश की थी. इसके बाद दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया. सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश के तहत नई दिल्ली जिले के तहत आने वाले बैंक और वित्तीय संस्थान भी तीन दिन बंद रहेंगे.

Read Time: 4 mins
जी-20 समिट: स्कूल-कॉलेज, ऑफिस और मार्केट 8-10 सितंबर को रहेंगे बंद, केजरीवाल सरकार का फैसला
प्रगति मैदान के नव निर्मित स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉप्लेक्स में 9 और 10 सितंबर को G-20 समिट होना है.
नई दिल्ली:

भारत की अध्यक्षता में जी-20 समिट का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान के नव निर्मित स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉप्लेक्स में 9 और 10 सितंबर को होना है. इस समिट को लेकर नई दिल्ली में बड़े पैमाने पर वीआईपी मूवमेंट हो रहा होगा. इसे देखते दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली सरकार ने 8 से 10 सितंबर को पब्लिक हॉलीडे का ऐलान किया है. तीन दिन नई दिल्ली के सभी प्राइवेट ऑफिस, मॉल्स और मार्केट बंद रहेंगे. सभी स्कूलों में 3 दिनों की छुट्टी रहेगी.

जी-20 समिट के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने 8 से 10 सितंबर को पब्लिक हॉलीडे घोषित करने की सिफारिश की थी. इसके बाद दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया. सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश के तहत नई दिल्ली जिले के तहत आने वाले बैंक और वित्तीय संस्थान भी तीन दिन बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार और एमसीडी के सभी दफ्तरों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन मोड में जाने के लिए कहा जा सकता है. मीड‍िया रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा कुछ ऑफ‍िस को 8 से 10 सितंबर के बीच वर्क फ्रॉम होम से काम कराने को कहा जा सकता है.  इसके अलावा दिल्ली पुलिस के नई दिल्ली जिले में पूर्व निर्धारित मैप के अनुसार दुकानों और व्यावसायिक प्रस्थान भी बंद रखे जाएंगे. 

मेट्रो सेवा जारी रहेगी
हालांकि, इस दौरान मेट्रो सर्विस जारी रहेगी. ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर एस.एस. यादव ने लोगों से अपील की है कि जी-20 समिट के दौरान आने-जाने के लिए सड़क मार्ग के बजाय मेट्रो से सफर करें, तो कोई दिक्कत नहीं होगी. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, अस्पताल जैसी जगहों पर जाने के लिए भी मेट्रो का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.

ये मेट्रो स्टेशन रह सकते हैं बंद
हालांकि, सुरक्षा इंतजामों के चलते 8 से 10 सितंबर के बीच सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है. लेकिन बाकी सारे मेट्रो स्टेशंस खुले रहेंगे और सभी लाइनों पर मेट्रो चलेगी.

ये ताकतवर देश हैं G20 के सदस्य
यूरोपीय यूनियन को हटाकर G20 में 19 शक्तिशाली देश शामिल हैं. इसमें प्रमुख रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, अर्जेंटीना, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, इंडोनेशिया, रूस, तुर्की, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूके, सऊदी अरब और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं.  

G20 समिट में ये देश होंगे मेहमान
इस बार G20 समिट में मेहमानों की लिस्ट में बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन, और यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) शामिल हैं. शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने वाले विश्वभर के दिग्गज नेताओं, मिशन के स्वागत और ठहरने के लिए विदेश मंत्रालय ने कुल 35 होटलों को बुक किया है.

ये भी पढ़ें:-

ऋषि सुनक सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर काफी उत्सुक हैं : ब्रिटिश उच्चायुक्त

विदेश मंत्रालय के कर्मचारी ने G20 समेत कई गोपनीय दस्तावेज पाकिस्तान भेजे, जासूसी के आरोप में गिरफ्तार

G-20 in Kashmir: कश्मीर पर PM मोदी के विजन को अमित शाह ने दिया अंजाम - पाक परेशान, दुनिया हैरान!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पहाड़ों से मैदान तक मूसलाधार बारिश, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट!
जी-20 समिट: स्कूल-कॉलेज, ऑफिस और मार्केट 8-10 सितंबर को रहेंगे बंद, केजरीवाल सरकार का फैसला
महाराष्ट्र के सांगली में अभिभावक का दावा, 'मध्याह्न भोजन के पैकेट में मरा हुआ सांप मिला'
Next Article
महाराष्ट्र के सांगली में अभिभावक का दावा, 'मध्याह्न भोजन के पैकेट में मरा हुआ सांप मिला'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;