विज्ञापन
This Article is From May 15, 2022

बढ़ती महंगाई से निपटने के लिये FMCG कंपनियां पैकेटों का वजन घटा रहीं

रोजमर्रा के इस्तेमाल का उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियां (एफएमसीजी) (Fast Moving Consumer Goods) जिंस कीमतों में बढ़ोतरी और मुद्रास्फीति (Rising Inflation) की चुनौती से निपटने के लिए अपने उत्पादों के पैकेट का वजन घटा रही हैं.

बढ़ती महंगाई से निपटने के लिये FMCG कंपनियां पैकेटों का वजन घटा रहीं
एफएमसीजी विनिर्माता सस्ती पैकेजिंग, रिसाइकल किए उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं. 
नई दिल्ली:

रोजमर्रा के इस्तेमाल का उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियां (एफएमसीजी) (Fast Moving Consumer Goods) जिंस कीमतों में बढ़ोतरी और मुद्रास्फीति (Rising Inflation) की चुनौती से निपटने के लिए अपने उत्पादों के पैकेट का वजन घटा रही हैं. इसके अलावा कंपनियों ने ‘ब्रिज पैक' भी उतारे हैं. ब्रिज पैक किसी उत्पाद श्रृंखला में अधिकतम और सबसे कम मूल्य के बीच की श्रेणी होता है. वजन घटाने की वजह से इन कंपनियों को पैकेटबंद  उत्पादों के दाम नहीं बढ़ाने पड़े हैं. इस तरह का कदम कंपनियां मुख्य रूप से कम आय वर्ग के उपभोक्ताओं को लक्ष्य कर उठा रही हैं. इसके अलावा इन कंपनियों ने किसी उत्पाद के बड़े पैकेट के दाम में बढ़ोतरी की है. हालांकि, यह वृद्धि भी 10 प्रतिशत से कम की है.

इंडोनेशिया से पाम तेल के निर्यात पर रोक और रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण उत्पन्न भू-राजनीतिक संकट की वजह से निर्माण लागत बहुत तेजी से बढ़ी है. इन्हीं से निपटने के लिए एफएमसीजी विनिर्माता सस्ती पैकेजिंग, रिसाइकल किए उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं और विज्ञापन तथा विपणन पर खर्च में कटौती कर रहे हैं. जिंसों की बढ़ती कीमतें और आसमान छूती महंगाई के कारण उपभोक्ता कम खर्च करना चाह रहे हैं और बजट न गड़बड़ाये इसलिए ‘लो यूनिट प्राइज (एलयूपी)' पैक खरीद रहे हैं.

डाबर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोहित मल्होत्रा ने कहा, ‘‘शहरी बाजारों में प्रति व्यक्ति आय और उपभोक्ताओं की खर्च करने की क्षमता अधिक होती है, इसलिए हमने बड़े पैक की कीमतें बढ़ा दी हैं. ग्रामीण बाजारों में एलयूपी पैक बिकते हैं, उनके लिए उत्पाद का वजन कम किया गया है.''आगामी तिमाहियों में मुद्रास्फीति के कम होने के कोई आसार नहीं आ रहे हैं. ऐसे में कई कंपनियों ने दाम बढ़ाने के बजाय उत्पादों के वजन में कटौती की है.

पार्ले प्रोडक्ट्स में वरिष्ठ श्रेणी प्रमुख मयंक शाह ने कहा कि उपभोक्ता का रूझान वैल्यू पैक की ओर बढ़ गया है और एलयूपी पैक की बिक्री कुछ बढ़ गई है. एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेस के कार्यकारी उपाध्यक्ष अबनीश रॉय ने कहा कि उपभोक्ता पैसा बचाने के लिए छोटे पैक खरीद रहे हैं और यह सभी एफएमसीजी  श्रेणियों में हो रहा है.

इसे भी पढ़ें : कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से बैंकिंग और FMCG को तो होगा फायदा लेकिन ये सेक्टर रहेंगे बेअसर

एफएसएसएआई ने खाद्य उत्पाद कंपनियों को नमक, चीनी, वसा का इस्तेमाल हल्का करने को कहा

उपभोक्ताओं को राहत: GST घटने के बाद FMCG कंपनियों ने प्रोडक्ट्स सस्ते किए - 8 खास बातें

इसे भी देखें : मुकाबला: महंगाई से ध्यान भटकाने की कोशिश?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com