"झूठी खबर": जुलूस को सांप्रदायिक रंग देकर एक्स पर पोस्ट करने वालों को दिल्ली पुलिस का जवाब

आज रात 9 बजे यातायात प्रतिबंध लागू कर दिया जाएगा और भारी, मध्यम और हल्के माल वाहनों को रविवार आधी रात तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. शनिवार सुबह 5 बजे से टैक्सियों और ऑटो पर भी यही प्रतिबंध लागू होंगे.

चेहल्लुम जुलूस को लेकर अफवाह फैलाने वालों को दिल्ली पुलिस ने चेतावनी दी है.

नई दिल्ली:

कुछ सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा एक समुदाय द्वारा निकाले गए जुलूस को जी20 शिखर सम्मेलन से पहले कुछ करने के लिए "तैयारी" का संकेत करने वाली पोस्ट को दिल्ली पुलिस ने झूठी खबर के रूप में खारिज कर दिया है और ऐसी अफवाहें फैलाने के खिलाफ चेतावनी दी है. आज चेहल्लुम जुलूस के वीडियो पर प्रतिक्रिया करते हुए, कुछ सोशल मीडिया हैंडल ने धार्मिक नारे लगाए जाने की ओर इशारा किया और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए आश्चर्य जताया कि क्या प्रतिष्ठित शिखर सम्मेलन से पहले कुछ योजना बनाई जा रही थी.

पोस्ट पर ध्यान देते हुए, दिल्ली पुलिस हैंडल ने एक्स, पूर्व ट्विटर पर पोस्ट किया, "झूठी खबर : कुछ सोशल मीडिया हैंडल गलत तरीके से चेहल्लुम जुलूस के वीडियो को जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले सांप्रदायिक विरोध के रूप में पेश कर रहे हैं. चेहल्लुम जुलूस पारंपरिक है और कानून प्रवर्तन एजेंसियों से उचित अनुमति के साथ बाहर निकाला जाता है. कृपया अफवाहें न फैलाएं."

शिया मुस्लिम समुदाय द्वारा आज चेहल्लुम मनाया जा रहा है. यह मुहर्रम के 40वें दिन मनाया जाता है और पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुसैन की शहादत की याद दिलाता है. दिल्ली पुलिस ने भी चेहल्लुम जुलूस के मद्देनजर बुधवार को यातायात परामर्श जारी किया था और लोगों से कहा था कि यदि संभव हो तो प्रभावित मार्गों पर मेट्रो लें. जी20 शिखर सम्मेलन शनिवार और रविवार को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आज रात 9 बजे यातायात प्रतिबंध लागू कर दिया जाएगा और भारी, मध्यम और हल्के माल वाहनों को रविवार आधी रात तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. शनिवार सुबह 5 बजे से टैक्सियों और ऑटो पर भी यही प्रतिबंध लागू होंगे. विश्व नेताओं के इतने शक्तिशाली समूह की मेजबानी भारत पहली बार करेगा. इस प्रतिष्ठित आयोजन के सुरक्षा घेरे में स्नाइपर्स सहित हजारों कर्मी शामिल होंगे. भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान स्टैंडबाय पर रहेंगे और मानव रहित हवाई वाहनों और ड्रोन सहित सभी संदिग्ध गतिविधियों के लिए राष्ट्रीय राजधानी के हवाई क्षेत्र की निगरानी की जाएगी.