Fact Check: मुख्तार अंसारी की अंतिम यात्रा का नहीं, बरेली में जुटी भीड़ का है वायरल वीडियो

जांच से साबित हुआ कि वायरल वीडियो जनवरी, 2024 में शूट किया गया था, इसलिए 30 मार्च, 2024 को शूट किया गया नहीं हो सकता. इसके अलावा, यह ग़ाज़ीपुर का भी नहीं हो सकता, क्योंकि इसमें दिखाई दे रही जगहें बरेली में मौजूद साबित हुईं.

Fact Check: मुख्तार अंसारी की अंतिम यात्रा का नहीं, बरेली में जुटी भीड़ का है वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर वीडियो को मुख्तार अंसारी की अंतिम यात्रा का बताया जा रहा है...

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर आजकल एक वीडियो के साथ कई पोस्टों में दावा किया जा रहा है कि बहुत भारी भीड़ को दिखाने वाला वीडियो मुख्तार अंसारी की अंतिम यात्रा का है, जिनका हाल ही में निधन हुआ था. गैंगस्टर से राजनेता बने मुख्तार अंसारी की मौत 28 मार्च, 2024 को उत्तर प्रदेश के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से हो गई थी. पांच बार राज्य के विधायक रहे मुख्तार अंसारी की 30 मार्च, 2024 को ग़ाज़ीपुर स्थित उनके आवास से शुरू हुई अंतिम यात्रा में काफ़ी भीड़ एकत्रित होने का दावा इस वीडियो के साथ लिखी पोस्ट में किया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

इसी तरह का एक पोस्ट माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट X (अतीत में ट्विटर) पर देखा गया, जिसके कैप्शन में लिखा था, "यह दृश्य सेना के शहीद जवान के अंतिम संस्कार का नहीं है, बल्कि आतंकवादी मुख्तार अंसारी का है, जिसने दर्जनों लोगों की हत्या की थी... हे भारत, खासकर हिन्दुओं, अगर तुम आज नहीं जागे, तो तुम्हारा भविष्य अंधकारमय है..." इस पोस्ट को इस लिंक पर आर्काइव किया गया है.

लॉजिकली फ़ैक्ट्स (Logically Facts) ने सच्चाई जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया, तो YouTube पर 'Ayan Khan 99' नामक चैनल पर इसी वायरल किए जा रहे वीडियो क्लिप का विस्तारित वीडियो मिला, जिसे 20 मार्च, 2024 को #saiqlainmiya हैशटैग के साथ पोस्ट किया गया था. इस पोस्ट को यहां आर्काइव किया गया है.

इससे एक दिन पहले 19 जनवरी, 2024 को इंस्टाग्राम पर भी यूज़र isaqlaini690 द्वारा एक वीडियो पोस्ट किया गया था, जिसे यहां आर्काइव किया गया है. इस वीडियो के साथ लिखा था, "Hazrat Peero Murshid Shah Saqlain Miyan Huzoor R.A #Janaza_Shareef #22october2023 #Bareilly_Shareef #islamicpost #Muslims #sufi #india #reelsinstagram #r #janaza #viralreels #bareilly #islamiyagroud #instagram #share #muslims #wisal #miyanHuzoor #😭

इसी वीडियो से लिए गए स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल कर 'अमर उजाला' पर भी एक ख़बर मिली, जिसे आखिरी बार 22 अक्टूबर, 2023 को अपडेट किया गया था. इस ख़बर में 20 अक्टूबर, 2023 को सूफी संत पीर-ओ-मुर्शिद हजरत सकलैन मियां के निधन की सूचना दी गई थी, और उनका अंतिम संस्कार 22 अक्टूबर, 2023 को बरेली के इस्लामिया इंटर कॉलेज में हुआ था.

इसके बाद, लॉजिकली फ़ैक्ट्स (Logically Facts) ने उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में स्थित इस्लामिया इंटर कॉलेज के मैदान में पहचान योग्य खासियतों को जियोलोकेट कर वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि की. इस्लामिया मैदान के बीचोंबीच मौजूद एक इमारत वायरल वीडियो में टाइमस्टैम्प 0:26 पर दिखाई देती है.

Latest and Breaking News on NDTV

इसके अलावा, वायरल वीडियो में टाइमस्टैम्प 0:30 पर दिखाई देने वाला गांधी मेडिको का बोर्ड भी बरेली में इस्लामिया इंटर कॉलेज मैदान के नज़दीक ही कुतुबखाना रोड पर मौजूद है, जिससे वीडियो के बरेली में शूट किए गए होने की पुष्टि करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

सो, इस जांच से यह साबित हुआ कि यह वीडियो जनवरी, 2024 में ही शूट किया गया था, इसलिए 30 मार्च, 2024 को शूट किया गया नहीं हो सकता. इसके अलावा, यह ग़ाज़ीपुर का भी नहीं हो सकता, क्योंकि इसमें दिखाई दे रही जगहें बरेली में मौजूद साबित हुईं. इसलिए यह संभव नहीं है कि यह वीडियो मुख्तार अंसारी की अंतिम यात्रा का हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह ख़बर मूल रूप से लॉजिकली फ़ैक्ट्स द्वारा प्रकाशित की गई थी, और इसे शक्ति कलेक्टिव के अंतर्गत NDTV ने पुनर्प्रकाशित किया है.