विज्ञापन
Story ProgressBack

फैक्ट चेक : क्या अमेरिकी कार्टूनिस्ट बेन गैरिसन ने कांग्रेस के खिलाफ बनाया है यह कार्टून?

वायरल तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च से पता चला कि यह कार्टून काफी समय से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Read Time: 4 mins
फैक्ट चेक : क्या अमेरिकी कार्टूनिस्ट बेन गैरिसन ने कांग्रेस के खिलाफ बनाया है यह कार्टून?
एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि बेन गैरिसन ने कांग्रेस को निशाना बनाते हुए यह कार्टून बनाया है.

ऑनलाइन एक इमेज काफी वायरल हो रही है, जिसे अमेरिकन कार्टूनिस्ट बेन गैरिसन ने बनाया है और दावा किया जा रहा है कि उन्होंने भारतीय राजनीति में मुख्य विपक्ष पार्टी कांग्रेस को टार्गेट करते हुए इस कार्टून को बनाया है. 

वायरल कार्टून में एक गाय को दिखाया गया है, जिस पर कांग्रेस पार्टी का चिन्ह बना हुआ है, जो भारतीय मानचित्र के आकार का एक पत्ता खा रही है और एक बाल्टी में शौच कर रही है, जो भारतीय लोगों के लिए बची हुई चीज़ों का प्रतिनिधित्व करती है. इसमें आगे गाय के दूध को एक बाल्टी में इकट्ठा करते हुए दिखाया गया है, जो गांधी परिवार को दर्शाता है. छवि पर एक टेक्स्ट लेयर में लिखा है, "अमेरिकी कार्टूनिस्ट बेन गैरिसन का भारत की स्थिति का चित्रण. यह दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि कांग्रेस ने भारत पर कैसे शासन किया."

एक्स पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, "नेहरू से लेकर राहुल तक को इससे बेहतर तस्वीर में नहीं दिखाया जा सकता है." इस पोस्ट का संग्रहीत संस्करण यहां देखा जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

हालांकि, यह दावा गलत है. गैरिसन ने इस कार्टून को नहीं बनाया है. इसमें छेड़छाड़ की गई है और इसका मूल संस्करण भारतीय कार्टूनिस्ट अमल मेधी ने 2015 में बनाया था, जिसमें सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल का मजाक उड़ाया गया था.

क्या गैरिसन है इस कार्टून के क्रिएटर? 

लॉजिकली फैक्ट्स ने वायरल पोस्ट के कमेंट्स सेक्शन का रिव्यू किया और पाया कि कई यूजर्स ने दावा किया है कि कार्टून से छेड़छाड़ किया गया था और इसे गैरीसन द्वारा नहीं बनाया गया था. इससे इशारा लेते हुए, लॉजिकली फैक्ट्स को गैरिसन द्वारा 2017 में जारी किया गया एक क्लैरिफिकेशन मिला, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने भारतीय राजनीति पर कभी कोई कार्टून नहीं बनाया है. उन्होंने लिखा था, "नहीं मैंने कभी भारतीय राजनीति पर कार्टून नहीं बनाया है - कुछ कार्टून हैं, जिन्हें लेकर मेरा नाम लिया जा रहा है लेकिन मैंने उन्हें नहीं बनाया है."

उन्होंने गैरिसन की वेबसाइट पर भी चेक किया, जिस पर वह अपने सभी कार्टून डालते हैं लेकिन उन्हें वहां भी यह वायरल तस्वीर नहीं मिली. 

फिर किसने बनाई है तस्वीर? 

लॉजिकली फैक्टस ने वायरल हो रही तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्ज किया और पाया कि यह तस्वीर काफी वक्त से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. 2021 में मिले इसी तरह के पोस्ट में उन्होंने एक यूजर का कमेंट पाया, जिसने दावा किया है कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है. यूजर के मुताबिक, असली कार्टून भारतीय कार्टूनिस्ट अमल मेधी द्वारा 2015 में बनाया गया था और उन्होंने सरकार पर तंज कसते हुए यह कार्टून बनाया था. यूजर ने मेथी द्वारा सितंबर 2015 में शेयर किए गए कार्टून का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिसमें असली कार्टून देखा जा सकता है और उसमें नीचे मेथी के हस्ताक्षर भी देखे जा सकते हैं. 

हमने पाया कि मेधी असम में रहने वाले एक भारतीय कार्टूनिस्ट हैं. लॉजिकली फैक्ट्स ने मेधी से उनके कमेंट जानने के लिए संपर्क किया और बताया गया, "हां, मैंने 2015 में कार्टून बनाया था. यह तस्वीर मेरे फेसबुक पेज पर प्रकाशित हुई थी. मैंने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि मेरा कार्टून फोटोशॉप किया गया था. मैंने कांग्रेस पार्टी के खिलाफ वायरल कार्टून नहीं बनाया है."

Latest and Breaking News on NDTV

उन्होंने हमें कार्टून का स्क्रीनशॉट और अपने पोस्ट का फेसबुक लिंक भी भेजा. हालांकि लिंक उपलब्ध नहीं है, लेकिन पूर्वावलोकन में मूल कार्टून दिख रहा है. जैसा कि ऊपर देखा गया है, मूल कार्टून में गाय को दिखाया गया है, जिस पर कांग्रेस का प्रतीक चिह्न नहीं, बल्कि "मेक इन इंडिया" लिखा हुआ है. 

Latest and Breaking News on NDTV

निष्कर्ष

एक कार्टून का छेड़छाड़ किया हुआ संस्करण अमेरिकी कार्टूनिस्ट बेन गैरिसन द्वारा कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधने के रूप में प्रसारित किया जा रहा है. असली कार्टून में कांग्रेस की नहीं बल्कि "मेक इन इंडिया" पहल की आलोचना की गई थी और इसे भारतीय कार्टूनिस्ट अमल मेधी ने बनाया था.

(यह खबर मूल रूप से लॉजिकली फैक्ट्स द्वारा प्रकाशित की गई है, और एनडीटीवी द्वारा शक्ति कलेक्टिव के हिस्से के रूप में इसे पुनः प्रकाशित किया गया है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुझे अब सड़कों पर झाड़ू लगानी होगी ?" ममता बनर्जी का नगर निकाय प्रमुखों से तीखा सवाल 
फैक्ट चेक : क्या अमेरिकी कार्टूनिस्ट बेन गैरिसन ने कांग्रेस के खिलाफ बनाया है यह कार्टून?
बिहार पुलिस को NEET प्रश्न पत्र लीक होने की मिली थी टिप, इस तरह से पकड़े गए थे आरोपी
Next Article
बिहार पुलिस को NEET प्रश्न पत्र लीक होने की मिली थी टिप, इस तरह से पकड़े गए थे आरोपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;