विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 06, 2022

Rajya Sabha Election 2022 : राज्यसभा की कितनी सीटों पर चुनाव, कितने निर्विरोध निर्वाचित और कितनी सीटों पर अब होगा मुकाबला

Rajya Sabha Election 2022 Updates: राज्यसभा की 57 में से 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए. इनमें सबसे ज्यादा 14 बीजेपी, कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस के 4-4 प्रत्याशी हैं.

Read Time: 5 mins

Rajya Sabha Election: राज्यसभा इलेक्शन अब 10 जून को चार राज्यों में होगा

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव निर्धारित था. इन सीटों पर चुनाव जून और अगस्त के बीच सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने के बाद कराया जा रहा है. 3 जून को नामांकन वापसी की अंतिम तारीख थी, लेकिन राज्यसभा की 57 में से 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए. इनमें सबसे ज्यादा 14 बीजेपी, कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस के 4-4 प्रत्याशी हैं. डीएमके और बीजेडी के 3-3, आम आदमी पार्टी, राजद, टीआरएस, अन्नाद्रमुक के 2-2, झामुमो, जेडीयू, सपा और रालोद के 1-1 नेता और निर्दलीय कपिल सिब्बल निर्विरोध निर्वाचित सदस्यों में शामिल हैं.

राजस्थान-हरियाणा समेत 4 राज्यों में होगा चुनाव

यूपी में सभी 11, तमिलनाडु में 6, बिहार में 5, आंध्र प्रदेश में 4, मध्य प्रदेश और ओडिशा में 3-3, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना और झारखंड में 2-2और उत्तराखंड में 1 उम्मीदवार बिना किसी चुनाव के निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.अब महाराष्ट्र की 6, राजस्थान और कर्नाटक की 4-4 और हरियाणा की 2 सीट के लिए 10 जून को चुनाव होंगे. उसी दिन चुनाव परिणाम भी घोषित किए जाएंगे.

qh0inncg

Rajya Sabha Election

बीजेपी के सबसे ज्यादा 14 प्रत्याशी निर्वाचित
राज्यसभा की 57 में से 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. इनमें सबसे ज्यादा 14 बीजेपी, कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस के 4-4 प्रत्याशी हैं. डीएमके और बीजेडी के 3-3, आम आदमी पार्टी, राजद, टीआरएस, अन्नाद्रमुक के 2-2, झामुमो, जेडीयू, सपा और रालोद के 1-1 नेता और निर्दलीय कपिल सिब्बल निर्विरोध निर्वाचित सदस्यों में शामिल हैं.

यूपी में बीजेपी के 8 उम्मीदवार चुने गए
यूपी में निर्विरोध निर्वाचित घोषित 11 उम्मीदवारों में से बीजेपी के 8 और समाजवादी पार्टी और रालोद के 1-1 और निर्दलीय प्रत्याशी कपिल सिब्बल हैं. इनमें जयंत चौधरी (रालोद), जावेद अली खान (सपा) के अलावा दर्शन सिंह, बाबू राम निषाद, मिथिलेश कुमार, राधा मोहन दल अग्रवाल, के. लक्ष्मण, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, सुरेंद्र सिंह नागर, संगीता यादव (सभी बीजेपी) शामिल हैं.

बीजेपी, डीएमके को सबसे ज्यादा फायदा
उच्च सदन में डीएमके की 10 की मौजूदा ताकत बनी रहेगी. लेकिन एआईडीएमके की सीटें 5 से घटकर 4 रह जाएंगी. चिदंबरम के निर्वाचन के साथ कांग्रेस के पास लंबे समय के बाद राज्यसभा में तमिलनाडु से 1 सदस्य होगा. चिदंबरम 2016 में महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए चुने गए थे और उनका कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है.

बिहार में 5 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित
बिहार के सभी पांच प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं. इनमें मीसा भारती और फैयाज अहमद (आरजेडी), सतीश चंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल (बीजेपी) और खीरू महतो (जेडीयू) शामिल हैं. राजद प्रमुख लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती और सतीश चंद्र दूसरी बार राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए.

वाईएसआर और आम आदमी पार्टी की ताकत बढ़ी
आंध्र प्रदेश से वाईएसआर कांग्रेस के वी विजयसाई रेड्डी, बीडा मस्तान राव, आर कृष्णैया और एस निरंजन रेड्डी भी निर्विरोध चुने गए. वाईएसआरसी के अब राज्यसभा में 9 सांसद होंगे. तेलुगुदेशम पार्टी (तेदेपा) और बीजेपी के पास 1-1 सीट है. विजयसाई लगातार दूसरी बार फिर से निर्वाचित हुए हैं.

पंजाब से आप को बड़ा लाभ
पंजाब में आप प्रत्याशी और पर्यावरणविद बलबीर सिंह सीचेवाल और उद्यमी-सामाजिक कार्यकर्ता विक्रमजीत सिंह साहनी विजयी घोषित हुए हैं. आप ने मार्च में पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, राघव चड्ढा, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक अशोक मित्तल, आईआईटी दिल्ली के पूर्व प्रोफेसर संदीप पाठक और उद्योगपति संजीव अरोड़ा को राज्यसभा के लिए नामित किया था. ये सभी पंजाब से निर्विरोध चुने गए.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी निर्वाचित
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन निर्विरोध चुने गए. बीजेपी ने विधानसभा में कम सीटों के कारण उम्मीदवार नहीं उतारा. झामुमो की महुआ मांझी और बीजेपी के आदित्य साहू झारखंड से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए. उत्तराखंड से बीजेपी प्रत्याशी कल्पना सैनी भी निर्विरोध चुनी गईं. कांग्रेस नेता प्रदीप टम्टा का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त होने के बाद ऊपरी सदन में वो उनकी जगह लेंगी. बीजद ने ओडिशा की तीनों सीट पर और तेलंगाना में टीआरएस ने दोनों सीट पर जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें- 

Video : राजस्थान : राज्यसभा चुनाव में BJP को क्रॉस वोटिंग का डर, रिसोर्ट में रखे जाएंगे विधायक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"जिम्मेदार लोगों के खिलाफ की जाए कानूनी कार्रवाई": हाथरस भगदड़ को लेकर SC में दाखिल जनहित याचिका
Rajya Sabha Election 2022 : राज्यसभा की कितनी सीटों पर चुनाव, कितने निर्विरोध निर्वाचित और कितनी सीटों पर अब होगा मुकाबला
"पहली बार गैर कांग्रेसी नेता के लगातार तीसरी बार भारत का PM बनने से विपक्ष परेशान" : बोले नरेंद्र मोदी
Next Article
"पहली बार गैर कांग्रेसी नेता के लगातार तीसरी बार भारत का PM बनने से विपक्ष परेशान" : बोले नरेंद्र मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com