राज्यसभा चुनाव : महाराष्ट्र में छोटे दलों को साधने में जुटे CM उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह सीटों के लिए चुनाव होंगे. राज्यसभा चुनाव में जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए.

राज्यसभा चुनाव : महाराष्ट्र में छोटे दलों को साधने में जुटे CM उद्धव ठाकरे

राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर छोटे दलों पर CM उद्धव ठाकरे की नजर

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव को लेकर सभी दल जोर-शोर से लगे हुए हैं. शिवसेना भी छोटे दलों को अपने पाले में लेने के लिए जी जान से लगी हुई है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्यसभा चुनाव को देखते हुए अपनी कवायद शुरू कर दी है. कल गठबंधन के सभी विधायकों की बड़ी बैठक से पहले आज शाम को उद्धव ठाकरे की महा विकास अघाड़ी गठबंधन के वरिष्ठ नेताओं से मिलने की बात सामने आ रही है. ऐसे में राज्यसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र के अंदर सियासत गरमा गई है. 

राज्यसभा चुनाव से पहले अपने वोटों की रक्षा को लेकर शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस अलर्ट मोड में हैं. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि तीनों ही पार्टियां मंगलवार शाम को अपने विधायकों को मुंबई के विभिन्न होटलों में रखने वाली हैं, जिससे कि राज्यसभा चुनाव से पहले उनके वोट बैंक में किसी तरीके का सेंध न लग सके.

बताया जा रहा है कि शिवसेना (55), राकांपा (52), और कांग्रेस (44) के सभी विधायकों को अलग-अलग रखा जाएगा. एनसीपी के दो विधायक अनिल देशमुख और मंत्री नवाब मलिक फिलहाल जेल में हैं, इसलिए एक सीट खाली पड़ी है. महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह सीटों के लिए चुनाव होंगे. बता दें कि राज्यसभा सीट जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए. भाजपा ने तीन, कांग्रेस और राकांपा ने एक-एक और शिवसेना ने दो उम्मीदवार उतारे हैं.

सत्तारूढ़ गठबंधन के पास राज्यसभा की छह में से तीन सीटें जीतने का संख्या बल है, जिसके लिए शुक्रवार को 288 विधायक मतदान करेंगे. भाजपा, जिसके विधानसभा में 106 सदस्य थे, अपने दम पर दो जीत सकती है, लेकिन उसने छठी सीट के लिए अपने उम्मीदवार को खड़ा करते हुए मुकाबले को रोचक बना दिया है.  पार्टी ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. 

छठी राज्यसभा सीट पर मुकाबला धनंजय महादिक और शिवसेना के संजय पवार के बीच है. बीजेपी को जीतने के लिए 13 और वोट चाहिए, जबकि संजय पवार को जीतने के लिए शिवसेना को 15 वोट चाहिए. चार मुख्य दलों के अलावा, विधानसभा में छोटे दलों और निर्दलीय के 25 विधायक हैं. एनसीपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को मैदान में उतारा है. शिवसेना के उम्मीदवार संजय राउत और संजय पवार हैं. 

 ये भी पढ़ें -

ये भी देखें-राजस्थान में दिलचस्प हुआ राज्यसभा चुनाव, जीत का गणित लगाने में जुटी कांग्रेस और बीजेपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com