नागालैंड चुनाव परिणाम 2023: जानें वोटों की गिनती में कौन से दिग्गज नेता आगे.. कौन पीछे?

Nagaland Election Results: नागालैंड के 1963 में राज्य बनने के बाद से यहां कोई महिला विधायक नहीं बन सकी है. ऐसे में सबकी नजरें चार महिला उम्मीदवारों पर भी है.

नई दिल्ली:

देश के तीन पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में विधानसभा चुनाव के बाद वोटों की गिनती हो रही है. नागालैंड में एनडीपीपी की हेकानी जखालू ने दीमापुर से जीत हासिल कर इतिहास रचा है. यहां पहली बार किसी महिला ने विधानसभा चुनाव जीता है. यहां एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. फिलहाल रुझानों के मुताबिक एनडीपीपी-बीजेपी को यहां बड़ा बहुमत मिलता दिख रहा है. बड़े चेहरों की बात करें तो सीएम नेफ्यू रियो वोटों की गिनती में अपने प्रतिद्वंदियों से आगे चल रहे हैं.

  • एनडीपीपी की हेकानी जखालू दीमापुर से चुनाव जीतीं.
  • बीजेपी के एन. जेकब ज़िमोमी घासपानी 1 से आगे चल रहे हैं.
  • पेरेन से एनडीपीपी के टी.आर. ज़ेलियांग आगे चल रहे हैं.
  • फेक से एनपीएफ के कुज़ोलूज़ो निएनू पीछे चल रहे हैं.
  • बीजेपी के इम्कॉन्ग एल. इम्चेन कोरीडांग से आगे चल रहे हैं.
  • बीजेपी के तेमजेन इमना अलॉन्ग अलोंगटकी से आगे चल रहे हैं.
  • सताखा से एनडीपीपी के जी. कैतो आये आगे चल रहे हैं.
  • बीजेपी के यैनथुंगो पैटन ट्यूई से आगे चल रहे हैं.
  • एनपीएफ के अचुम्बेमो किकोन भंडारी सीट से आगे चल रहे हैं.


60 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए यहां 27 फरवरी को चुनाव हुए थे. फिलहाल यहां नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी (BJP) की गठबंधन सरकार है. एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन चुनाव पूर्व का एक मात्र गठबंधन है.

NDPP ने 40 और बीजेपी ने 20 सीटों पर लड़ी चुनाव
NDPP ने 40 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि शेष 20 सीटों पर BJP ने किस्मत आज़माई है. एक सीट, यानी अकुलुतो विधानसभा सीट पर BJP पहले ही जीत हासिल कर चुकी है, जहां से उसके मौजूदा विधायक काझेतो किनिमी को उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी के चुनाव मैदान से हटने के बाद निर्विरोध चुना गया. नागालैंड में इस बार कुल 83.63 फीसदी मतदान हुआ था.

2003 तक कांग्रेस का शासन
वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में इस गठबंधन को 30 सीटों पर जीत मिली थी, जिसमें से एनडीपीपी ने 18 सीटें और बीजेपी ने 12 सीटें जीती थीं. नागालैंड में वर्ष 2003 तक कांग्रेस का शासन था, लेकिन मौजूदा विधानसभा में उसका कोई विधायक नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नागालैंड में कोई महिला विधायक नहीं
नागालैंड के वर्ष 1963 में राज्य बनने के बाद से यहां कोई महिला विधायक नहीं बन सकी. ऐसे में सबकी नजरें चार महिलाओं- कांग्रेस की रोजी थॉमसन, एनडीपीपी की हेखानी जाखालु और सल्हौतुओनुओ क्रूस और बीजेपी के काहुली सेमा पर टिकी हैं.